Advertisement

lohardaga

  • Nov 15 2019 2:52AM
Advertisement

मतदान केंद्र तक आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ जायें

 सेक्टर पदाधिकारियों को चुनाव से संबंधी जानकारी दी  

 
लोहरदगा : विधानसभा चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों को समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण सत्र में प्रशिक्षकों ने सेक्टर पदाधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की संर्पूण जानकारी दी. साथ ही, मतदान के दिन एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र तक जाने के समय आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ चलने, मतदान के दौरान पीठासीन पदाधिकारी को आवश्यकतानुसार जरूरी सहायता देने, इवीएम-वीवीपैट से संबंधित तकनीकी बारीकियों की जानकारी रखने, इवीएम-वीवीपैट को धूप व पानी से बचाने, मतदान के दौरान लोगों द्वारा बनाये जा रहे अनावश्यक दबाव से बचने, मतदान बाधित करने से संबंधित तत्वों पर नजर रखने, इवीएम-वीवीपैट को आपस में जोड़ने का तरीका, मॉक पोल को ससमय प्रारंभ कर समाप्त करके ससमय मतदान प्रारंभ कराने, मतदान केंद्र पर ससमय पहुंचने, मतदान केंद्र के रेडियस से दो सौ मीटर की दूरी तक राजनीतिक दलों या पार्टियों के पार्टी ऑफिस को बाहर रखने आदि का प्रशिक्षण दिया गया.
 
प्रशिक्षण में सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए आसान पहुंच पथ, मतदान केंद्रों पर पानी, शेड, दिव्यांगों के लिए रैंप, भवन की स्थिति, मोबाइल कनेक्टिविटी, मतदान के दिन मतदान केंद्र पर आवश्यक सुरक्षा, आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर रिपोर्टिंग करने, मतदाताओं को मतदान की तिथि से संबंधित आवश्यक जानकारी देने, मॉक पोल सर्टिफिकेशन, मतदान से पूर्व, मतदान की तिथि व मतदान के पश्चात सेक्टर पदाधिकारियों के कर्तव्यों से अवगत कराया गया. उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी आकांक्षा रंजन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी सेक्टर पदाधिकारियों से कहा कि प्रशिक्षण अच्छी तरह प्राप्त कर लें. किसी भी तरह का प्रश्न हो तो अभी ही पूछ लें.
 
मतदान के दिन पीठासीन पदाधिकारियों को भी आवश्यकता पड़ने पर मदद करें. मतदान के लिए मशीनों को पूरी तरह तैयार कर लिया जाता है जिसे चेक करने की दोबारा आवश्यकता नहीं है.  मतदान ससमय शुरू कर देना है.  मतदान के दिन कोई भी मतदान केंद्र पर मोबाइल लेकर नहीं जायेंगे. सभी मास्टर ट्रेनर, डीआरडीए निदेशक अखौरी शशांक सिन्हा, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी विभाकर कुमार, अरुण राम ने प्रशिक्षण दिया.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement