27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शुरू हुआ खेती का सिलसिला

लोहरदगा : लोहरदगा में मौसम खुशनुमा हो गया है. दोपहर बाद होनेवाली बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. जिले के सभी क्षेत्रो में झमाझम बारिश हुई है. जिसके बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. किसान अब बिचड़े की तैयारी में जुट गये हैं. बारिश से खेतों में पर्याप्त पानी भर […]

लोहरदगा : लोहरदगा में मौसम खुशनुमा हो गया है. दोपहर बाद होनेवाली बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. जिले के सभी क्षेत्रो में झमाझम बारिश हुई है. जिसके बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. किसान अब बिचड़े की तैयारी में जुट गये हैं. बारिश से खेतों में पर्याप्त पानी भर आया है. खेतो की जुताई और अन्य काम किये जा रहे हैं.

जिन किसानों ने बिचड़ा तैयार करने के लिए खेतों की जुताई नहीं की थी, वे खेतों को तैयार करने में जुट चुके हैं. खाद बीज खरीदने को लेकर दुकानो में किसानों की भीड़ उमड़ने लगी है. इस बारिश का इंतजार किसान कर रहे थे. किसानों का कहना है कि अब खेती के कार्य में तेजी आयेगी. हमें उम्मीद है कि इस वर्ष बेहतर वर्षा होगी और खेती का काम भी समय से पूरा हो जायेगा. वर्षा के कारण नदी, तालाब, कुंओं में भी पानी का जमाव होना शुरू हो गया है. कुजरा गांव के किसान राजदेव साहू का कहना है कि वर्षा ने बड़े दमदार तरीके से दस्तक दी है.
अब सबसे पहले खेतों में बिचड़ा लगाने का काम किया जायेगा. रोपा धान के लिए बिचड़ा आवश्यक है. अभी खेतों को तैयार किया जा रहा है. खेती का तरीका अब बदल गया है. बैल से हल जोतने वालो की संख्या तेजी से कम होती जा रही है. लोग ट्रैक्टर से खेती करने लगे हैं. ट्रैक्टर से खेत जोताई में समय की बचत होती है. ट्रैक्टर से ही खेत भी तैयार हो रहे हैं. किसान अभी भी बैल से ही हल जोतने में विश्वास रखते हैं. श्री साहू ने बताया कि आधुनिक तरीके से खेती की जा रही है.
दूसरे राज्यों में जा कर ईंट भट्ठा एवं चाय की बगानों में काम करने वाले मजदूर वर्षा शुरू होते ही अपने घर लौटने लगे हैं. इस क्षेत्र के लोगों का मुख्य पेशा खेती ही है. लोग कहीं भी रहते हैं, लेकिन खेती के मौसम में वे अपने घर लौट आते हैं. अभी बसों, ट्रेनो में ज्यादा संख्या मजदूरो की ही है. मजदूरों के लौटने से बाजार में भी रौनक देखी जा रही है. बाहर से कमा कर लौटे लोग खरीदारी में भी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इस क्षेत्र की पहचान बॉक्साइट के साथ साथ मजदूरो के लिए भी है. यहां के मजदूर अंडमांड निकोबार से लेकर केरल, पंजाब, हरियाणा तक में काम करने जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें