36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अच्छी शिक्षा के लिए अभिभावक शिक्षक व बच्चों का सहयोग जरूरी

लोहरदगा : राजकीय कृत मध्य विद्यालय में विद्यालय चलें चलायें अभियान के तहत अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन लक्ष्मी टोप्पो की अध्यक्षता में हुई. मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक किशोर कुमार वर्मा ने कहा कि जिस स्कूल के बच्चे 75 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे. उस विद्यालय को ज्ञान सेतु के तहत ब्रांच मेडल के लिए नॉमिनेशन किया जायेगा. […]

लोहरदगा : राजकीय कृत मध्य विद्यालय में विद्यालय चलें चलायें अभियान के तहत अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन लक्ष्मी टोप्पो की अध्यक्षता में हुई. मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक किशोर कुमार वर्मा ने कहा कि जिस स्कूल के बच्चे 75 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे. उस विद्यालय को ज्ञान सेतु के तहत ब्रांच मेडल के लिए नॉमिनेशन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि शिक्षक और अभिभावक के प्रयास से निश्चित ही यह विद्यालय जिला और राज्य में स्थान प्राप्त करेगा और झारखंड सरकार द्वारा सम्मानित किया जायेगा.

परंतु इसके लिए त्रिकोण सहयोग जरूरी है. त्रिकोण में शिक्षक, अभिभावक और बच्चे तीनों का आपसी सहयोग रहेगा तो निश्चित रूप से स्कूल विकास की गति प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि आज लोग सकारात्मकता को कम नकारात्मकता को ज्यादा और जल्दी देखते है़ं इसके लिए यदि हमारे आसपास गांव, मुहल्ले, टोला का कोई भी बच्चा यदि स्कूल नहीं जाता है तो हम सबका कर्तव्य बनता है कि उसे स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें.
तभी हम अपने गांव, टोला,मुहल्ले की अस्मिता और सम्मान को बचायेंगे. बच्चा यदि रोज स्कूल आयेगा तो निश्चित रूप से रोज कुछ न कुछ सीखेगा और आगे बढ़ेगा़ बिना मेहनत के आज कोई दुनिया में आगे नहीं बढ़ा है. इसलिए हम सबको आगे की सोच और संस्कार बनाना है तभी समाज और देश का कल्याण और विकास करा सकते हैं. जिसके घर में अशिक्षा होती है ज्यादातर वहीं गरीब होते हैं.
मौके पर पर शिक्षिका रेखा सोनी, राम लगन उरांव, किरण कुमारी, पुष्पलता टोप्पो, ज्ञानमती देवी, काजल सिन्हा, सीआरपी संयुक्ता देवी, बीआरपी राधा मिश्रा और अभिभावकों ने भी अपने विचार रखे तथा विद्यालय द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की. मौके पर माला कुमारी, रीता एक्का, संयुक्ता देवी, नंदिता साहू, सीमा शर्मा आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें