36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्तव्यनिष्ठ हों शिक्षक : बारला

लोहरदगा : उर्सुलाइन बीएड कॉलेज में शिक्षकों की शिक्षा में गुणवत्ता और उत्कृष्टता, निरंतर सुधार एवं वर्तमान परिपेक्ष्य में इसकी चुनौतियां विषय पर आयोजित दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का समापन शनिवार को हुआ़ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संत जेवियर्स कॉलेज के प्रिंसिपल फादर एमानुवेल बारला, विशिष्ट अतिथि संस्था की प्रोवेंसियल सुचिता शालिनी खलखो एवं […]

लोहरदगा : उर्सुलाइन बीएड कॉलेज में शिक्षकों की शिक्षा में गुणवत्ता और उत्कृष्टता, निरंतर सुधार एवं वर्तमान परिपेक्ष्य में इसकी चुनौतियां विषय पर आयोजित दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का समापन शनिवार को हुआ़ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संत जेवियर्स कॉलेज के प्रिंसिपल फादर एमानुवेल बारला, विशिष्ट अतिथि संस्था की प्रोवेंसियल सुचिता शालिनी खलखो एवं मुख्य वक्ता जमशेदपुर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ संजोय भुईयां उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया.

अतिथियों का स्वागत उर्सुलाइन बीएड कॉलेज की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत कर किया. विद्यालय की प्रिंसिपल डॉ शीला, डॉ पूनम मिश्रा तथा अन्य शिक्षिकाओं ने अतिथियों को बुके, मोमेंटो देकर सम्मानित किया. कार्यक्रम में पहुंचे बतौर मुख्य अतिथि फादर एमानुवेल बारला ने कहा कि शिक्षकों को कर्तव्यनिष्ठ होना चाहिए. लक्ष्य निर्धारित कर प्रशिक्षु एवं विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहिए. तभी प्रशिक्षु और विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा का महत्व और बढ़ गया है.

विद्यार्थियों को तकनीकी एवं बेहतर शिक्षा देकर ही समाज को बेहतर किया जा सकता है. उन्होंने प्रतिभा को पहचानने तथा प्रतिभा को निखारने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि शिक्षक को अपनी ड्यूटी नहीं बल्कि कर्तव्यनिष्ठ होना चाहिए. सुचिता शालिनी खलखो ने कहा कि पढ़ाई एनसीआरटी की किताबों के माध्यम से होना चाहिए. तभी विद्यार्थी सफलता की ऊंचाइयों को छू सकेंगे.

मुख्य वक्ता डॉ संजोय भुइयां ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में एमएड की डिग्री प्राप्त शिक्षक होना चाहिए. बेहतर जानकारी रखनेवाला शिक्षक ही विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा दे सकता है. जानकारी और आत्मविश्वास के साथ दी गयी शिक्षा विद्यार्थियों के सर्वांंगिण विकास में काम आता है. मौके पर विद्यालय की शिक्षिका डॉ पूनम मिश्रा सहित एमएड, बीएड के शिक्षकों ने कार्यक्रम को संबोधित किया. विद्यालय की प्रशिक्षु छात्राओं ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें