26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएस को 38 झोला छाप डॉक्टरों की सूची भेजी गयी

झोला छाप चिकित्सकों के कारण स्वास्थ्य विभाग पर पड़ रहा है प्रतिकूल प्रभाव : चिकित्सा पदाधिकारी लोहरदगा : भंडरा प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकुल ने प्रखंड क्षेत्र के 38 झोला छाप डॉक्टरों की सूची सिविल सर्जन लोगरदगा को भेजी है. सूची में अंकित झोला छाप डॉक्टरों के बारे में बताया गया है कि […]

झोला छाप चिकित्सकों के कारण स्वास्थ्य विभाग पर पड़ रहा है प्रतिकूल प्रभाव : चिकित्सा पदाधिकारी

लोहरदगा : भंडरा प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकुल ने प्रखंड क्षेत्र के 38 झोला छाप डॉक्टरों की सूची सिविल सर्जन लोगरदगा को भेजी है. सूची में अंकित झोला छाप डॉक्टरों के बारे में बताया गया है कि सभी 38 झोला छाप डॉक्टरों के कारण स्वास्थ्य विभाग के कार्यों पर प्रभाव पड़ रहा है.
स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये गये जनकल्याणकारी कार्यक्रमों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ रहा है. इस संबंध में चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि झोला छाप डॉक्टरों पर कार्रवाई करने की अनुशंसा करते हुए पत्र सिविल सर्जन को भेजी गयी है. अग्रेतर निर्देश के बाद कार्रवाई की जायेगी. चिकित्सा प्रभारी डॉ मुकुल ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरा में 24 घंटे चिकित्सक उपलब्ध हैं.
साथ ही स्वास्थ्य की अन्य सभी प्राथमिक सुविधा उपलब्ध है. 24 घंटे एंबुलेंस उपलब्ध है. दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध है. ग्रामीण झोला छाप डॉक्टरों के चंगुल में आकर अपना स्वास्थ्य और पैसे का नुकसान कर रहे हैं. उनके चक्कर में असमय काल के गाल में समा रहें हैं. अपनी जिंदगी से लोग खिलवाड़ न करें.
झोला छाप डाॅक्टरों पर होगी कार्रवाई : इस संबंध में सिवल सर्जन डॉ विजय कुमार ने पूछने पर कहा कि भंडरा से झोला छाप डाॅक्टरों की सूची मिली है. यह काफी गंभीर मामला है. इस पर कार्रवाई की जायेगी. इन लोगों पर जांच के बाद 10 हजार से 50 लाख रुपये तक जुर्माना एवं जेल का प्रावधान है. लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने का हक किसी को नहीं है.
झोला छाप डॉक्टरों का नाम : भंडरा से जांच के बाद भेजी गयी सूची में झोला छाप डॉक्टरों का नाम और पता इस प्रकार है. श्याम किशोर सिंह गांधी मेडिकल चट्टी, अरुण साहू झारो चट्टी, अंजलि सिंह चट्टी, संपत तिवारी चट्टी, अब्दुल करीम चाल्हो, पोरे खाखा बेदाल, खिलेश्वर साहू बेदाल डांड़टोली, सुरेंद्र यादव बुड़का, दिनेश नायक नरोली बांध टोली, नितन विश्वास नरोली चौक, आनंद विश्वास गजनी, जुनैर अंसारी गजनी, नगेश्वर साह नगजुआ स्कूल के पास, डॉ हसन उदरंगी, प्रकाश राम भौरो, उपेंद्र पंडित भौरो, मंगना उरांव झिको बगीचा टोली, आयनूल अकाशी बाजार टांड़, वसीम बारी घना टोली, मोहन उरांव जमगाई, उपेंद्र पांडेय भंडरा, सनीया उरांव भंडरा, सुबोल कुमार अधिकारी भंडरा, एसके विश्वास भंडरा, इशाक आलम भंडरा, दिनेश उरांव भंडरा, सुरेया उरांव धनामुंजी, लाला उरांव धनामुंजी, जुरा उरांव धनामुंजी, आनंद टोप्पो बीटपी, श्याम साहू कुम्हरिया बड़ा अंबेरा, कमरुदीन अंसारी बड़ा अंबेरा, बेनी चौरसीया भीठा गाता टोली, किशोर मिश्रा भीठा गाता टोली, अशोक कुमार साहू कचमची बाजार टांड, बंधना उरांव उरांव मेडिकल चट्टी, कुसुम उरांव खिजरी, प्रमोद कुमार राणा बड़ागाई का नाम शामिल है.
100 में 80 मरीजों की हो जाती है मौत!: झोला छाप इन चिकित्सको का धंधा इस कदर फलफूल रहा है कि इन्हें किसी भी नियम-कानून का भय नहीं है. सड़क किनारे अवैध तरीके से नर्सिंग होम खोल कर खुले आम कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं. किसी का भी ऑपरेशन कर देना इनके लिए बायें हाथ का खेल है. कोई भी व्यक्ति इनके पास पहुंच गया तो उसका जमीन तक ये लोग बेचवा देते हैं. इनके इलाज का नतिजा यह है कि 100 में 80 मरीज की मौत हो जाती है.
मौत के बाद कहते हैं कि आप हमारे पास मरीज को लाने में देर कर दिये. इन झोला छाप चिकित्सकों के पास मेडिकल रिपरजेंटेटिव भी पहुंचते हैं और चालू दवाइयां इन्हें देते हैं जो खुद जहर के समान होती है. कई बार इन पर अंकुश लगाने का निर्देश सरकार द्वारा भी दिया गया लेकिन न तो जिला प्रशासन ने कोई कार्रवाई की और न ही सिविल सर्जन ने. इस बार खुद एक चिकित्सा पदाधिकारी ने लिखित रूप से प्रमाण के साथ सिविल सर्जन को पत्र भेजा है़ देखना है कि अब सिविल सर्जन इन पर कार्रवाई करेंगे या हमेशा की तरह मामले को रफा-दफा कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें