33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय विद्यालय का भूमि पूजन हुआ

लोहरदगा : लोहरदगा-भंडरा सड़क पर सेंगरा मोड़ के समीप केंद्रीय विद्यालय का भूमि पूजन सह शिलान्यास किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, विशिष्ट अतिथि विधायक सुखदेव भगत मौजूद थे. भूमि पूजन सह शिलान्यास पूजा-अर्चना कर की गयी. अतिथियों का स्वागत विद्यालय की बच्चियों ने किया. अतिथियों ने केंद्रीय विद्यालय का […]

लोहरदगा : लोहरदगा-भंडरा सड़क पर सेंगरा मोड़ के समीप केंद्रीय विद्यालय का भूमि पूजन सह शिलान्यास किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, विशिष्ट अतिथि विधायक सुखदेव भगत मौजूद थे. भूमि पूजन सह शिलान्यास पूजा-अर्चना कर की गयी. अतिथियों का स्वागत विद्यालय की बच्चियों ने किया.

अतिथियों ने केंद्रीय विद्यालय का शिलान्यास शिलापट का अनावरण कर किया. मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि लोहरदगा के लिए यह खुशी का पल है कि आज केंद्रीय विद्यालय भवन की आधारशिला रखी जा रही है.

लोहरदगा के इरगांव रेलवे स्टेशन के पास यह विद्यालय चल रहा है पर अपना भवन नहीं होने के कारण विद्यालय संचालन में समस्याएं हो रही है. बहुत ही अल्पावधि में जब यह भवन बन कर तैयार हो जायेगा तो 1200 बच्चे इस विद्यालय में अत्याधुनिक सुवधाओं के साथ शिक्षा ग्रहण करेंगे. यहां पर प्लस टू तक की पढ़ाई की व्यावस्था रहेगी.

स्वाभाविक रूप से यह मानव संसाधन विभाग का संस्थान है इसलिए प्रत्यक्ष रूप से भारत सरकार का संरक्षण इसे मिलता रहेगा. इस क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा के लिए भी यह विद्यालय वरदान साबित होगा. 23 करोड़ की लागत से बनने वाले इस केंद्रीय विद्यालय में कंप्यूटर, विज्ञान प्रयोगशाला समेत आधुनिक शिक्षा प्रणाली की सारी व्यवस्था उपलब्ध होगी.

विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि सुविधा के आभाव में यहां के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रही थी. केंद्रिय विद्यालय के संचालन से यहां के विद्यार्थियों को शिक्षा का माहौल मिलेगा. स्वभाविक रूप से यहां के बच्चे भी उच्च तकनीक की पढ़ाई कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि आज के समय में कंप्यूटर की शिक्षा आवश्यक है. केंद्रीय विद्यालय के सुचारु रूप से संचालित होने से बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा मिलेगी.

विधायक ने कहा कि सुविधा के अभाव में ग्रामीण इलाके के लोग बेटों को तो बाहर भेज कर पढ़ा लेते हैं लेकिन बेटियों को बाहर नहीं भेज पाते़ जिससे उन्हें शिक्षा से वंचित होना पड़ता है. केंद्रीय विद्यालय के खुलने से यहां छात्राएं भी पढ़ेंगी. जिले को बेहतर शैक्षणिक वातावरण मिलेगा जिससे लोगों कोा शिक्षा के प्रति रुझान भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा मिलने से यहां के विद्यार्थी भी बेहतर करेंगे.

मौके पर केंद्रीय विद्यालय संगठन के पी बाल सुब्रमणयम, वेंक्टेश्वर प्रसाद बीबी, शशीकांत शर्मा, आरसी गोंड, ममता तिर्की, विकास कुमार पाठक, अपर समाहर्ता रंजीत कुमार सिन्हा, राजमोहन राम, चंद्रशेखर अग्रवाल, राजकिशोर महतो, राकेश प्रसाद, बालकृष्ण सिंह, रामाधार पाठक, राजू शर्मा, कैलाश साहू, महावीर प्रसाद, बहादुर महतो, सीताराम महतो नंदलाल साहू समेत भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें