Advertisement

lohardaga

  • Feb 12 2019 5:47AM
Advertisement

क्रिकेट को बेहतर बनाये रखने के लिए टेस्ट क्रिकेट जरूरी

लोहरदगा : बलदेव साहु महाविद्यालय स्टेडियम में ऑल इंडिया शिव प्रसाद साहु मेमोरियल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य आयोजन किया गया.   उद्घाटन के अवसर पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह शामिल हुए.  राज्य सभा सांसद सह लोहरदगा जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरज प्रसाद साहू ने क्रिकेटर आरपी सिंह को बुके एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया. मौके पर आरपी सिंह ने कहा कि लोहरदगा में इस तरह का भव्य आयोजन काफी सराहनीय है. यहां के खिलाड़ियों का हौसला देखकर काफी खुशी हो रही है. इस तरह का भव्य आयोजन इतने छोटे शहर में होना काबिले तारीफ है. 

 
पूर्व तेज गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह ने कहा कि विश्व कप के लिए फाइनल टीम चयन में अभी काफी वक्त है. क्रिकेट को बेहतर बनाये रखने के लिए टेस्ट क्रिकेट जरूरी है. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की अपनी अलग अलग अहमियत है. भारतीय टीम के फिटनेस का लेवल पहले से बेहतर हुआ है. अच्छे खेल के लिए फिटनेस जरूरी है. हार्दिक पांडया और केएल राहुल के मामले पर कहा कि बीसीसीआइ इस मामले को बेहतर तरीके से देख रही है. इस पर हमें कोई टिप्पणी नहीं करनी है.
 
  मौके पर राज्य सभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोहरदगा के खिलाड़ी भी आसमान की बुलंदियों को छूयें. क्षेत्र में छिपी प्रतिभाएं सामने आये. इतना बड़ा आयोजन तमाम लोगों के सहयोग से ही संभव हुआ है. भविष्य में इससे भी भव्य आयोजन किया जायेगा. 
 
दिल्ली और सिक्किम के बीच हुआ उद्घाटन मैच : टूर्नामेंट का उदघाटन मैच दिल्ली और सिक्किम के बीच खेला गया. इसमें पहले बैटिंग करते हुए सिक्किम की टीम ने 16ओवर में कुल 95 रन बनाये. जवाबी पारी खेलने उतरी दिल्ली की टीम ने 14.4 ओवर में ही जीत दर्ज कर ली. इधर मैच में सबसे अधिक छक्का का रिकॉर्ड दिल्ली टीम के कप्तान शाकिब के नाम रहा. शाकिब को अच्छी बैटिंग के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. दूसरा मैच मेजबान लोहरदगा बनाम बनारस की टीम के बीच खेला गया. पहले बैटिंग करने उतरी बनारस की टीम छह विकेट खो कर 105 रन ही बना सकी.
 
पहले ओवर में बनारस का स्कोर 2 विकेट खो कर चार रन था. चौथी गेंद पर लोहरदगा टीम के आशीष ने बनारस के बैट्स मैन को क्लीन बोल्ड किया. बगैर खाता खोले बनारस के दो विकेट गिर गये थे. 18 रन के स्कोर पर बनारस का चौथा बल्लेबाज आउट हुआ. जवाबी पारी खेलते हुए लोहरदगा की टीम ने चार विकेट पर ही लक्ष्य की प्राप्ति कर ली. आशीष को मैन ऑफ दी मैच का खिताब दिया गया. मैच को लेकर दर्शको में काफी उत्साह देखा गया.
 
रशिया से आयी चीयर्स लीडर ने दर्शकों व खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया. मौके पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने लोहरदगा टीम के मैन ऑफ दी मैच ट्रॉफी देकर सम्मानित किया. मौके पर विधायक सुखदेव भगत, सेफाली साहु, किरण माला साहु, संजय साहु, हर्षित साहु, दुर्गेश साहु,  लोहरदगा नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत, डॉ अजय शाहदेव, अशोक यादव, आलोक राय, भास्कर दास गुप्ता, निशिथ जायसवाल, पंकज महतो, रउफ अंसारी, जगदीप भगत, संजय बर्मन, किशोर कुमार वर्मा, लोहरा उरांव सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.
 
आठ टीमें ले रही हैं भाग : 11 से 14 फरवरी तक आयोजित इस प्रतियोगिता में देश की आठ टीम भाग ले रही हैं. प्रतियोगिता को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. पुलिस के जवानों के साथ साथ जिला क्रिकेट एसोसिएशन के कार्यकर्ता सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए हैं. पुरी व्यवस्था की निगरानी ड्रोन कैमरा से भी की जा रही है. बलदेव साहू कॉलेज स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाया गया है. होस्ट के रूप में जस्सी कौर मौजूद थी. उदघाटन के मौके पर स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.   समापन समारोह 14 फरवरी को है. इसमें फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement