37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोहरदगा : वरदान साबित हो रहा है बोरा बांध

अमित कुमार राज, कुड़ू : दक्षिण कोयल नदी के तटीय क्षेत्र में बसे आधा दर्जन गांव के किसानों के लिए बोरा बांध वरदान साबित हो रहा है. ग्रामीण बैठक करते हुए कोयल नदी पर बोरा बांध श्रमदान के माध्यम से बांधते हुए जल सरंक्षण कर सिंचाई के साधन को विकसित कर रहे है़ं किसान खेतों […]

अमित कुमार राज, कुड़ू : दक्षिण कोयल नदी के तटीय क्षेत्र में बसे आधा दर्जन गांव के किसानों के लिए बोरा बांध वरदान साबित हो रहा है. ग्रामीण बैठक करते हुए कोयल नदी पर बोरा बांध श्रमदान के माध्यम से बांधते हुए जल सरंक्षण कर सिंचाई के साधन को विकसित कर रहे है़ं किसान खेतों में सिंचाई करते हुए आमदनी दोगुनी करने का प्रयास कर रहे हैं.
बताया जाता है कि विकास भारती विशुनपुर की पहल पर दक्षिण कोयल नदी तट पर बसे गांव जोंजरो, जिंगी, उड़ुमुड़ू, बारीडीह, तान, कोलसिमरी, लावागांई, सिंजो, उमरी, नामनगर, कैरो प्रखंड के हनहट समेत अन्य गांवों के ग्रामीण आपसी पहल तथा श्रमदान के माध्यम से कोयल नदी पर बोरा बांध बांधने का काम कर रहें हैं. बोरा तथा प्लास्टिक का तिरपाल विकास भारती विशुनपुर किसानों को मुहैया करा रहा है.
किसानों को मदद दी जायेगी
प्रखंड प्रभारी कृषि पदाधिकारी किशोर उरांव ने बताया कि किसानों को हर संभव मदद दिया जायेगा़ दक्षिण कोयल नदी पर सीरीज चेकडैम निर्माण कराने तथा बारिश के पानी को रोकने के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखेंगे.
मुखिया, पंचायत सचिव कर रहे हैं नेतृत्व, बता रहे हैं लाभ
बताया जाता है कि कम बारिश के कारण तालाब, कुआं, डोभा लगभग जवाब दे रहा है. खेतो में मटर, सरसों, आलू, बैगन, मूली, बीन,कद्दू , शिमला मिर्च, मिर्चा, नेनुआ, करेला समेत अन्य सब्जी की फसल लगी हुई है. सर्द हवाओं के कारण सिंचाई काफी जरूरी होता जा रहा है इस परिस्थिति में तालाब, कुआं के सूखने से किसान परेशान थे.
चार पंचायतों के मुखिया कोलसिमरी मुखिया जतन भगत, जिंगी मुखिया शंकुतला देवी समेत अन्य ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए सिंचाई का साधन विकसित किया. दक्षिण कोयल नदी पर आधा दर्जन स्थानों पर बोरा बांध बांधने की पहल की गयी इस काम में पंचायत सचिव रामसहाय टाना भगत, सीताराम उरांव, प्रदीप तिवारी का सहयोग मिला. ग्रामीणों के साथ बैठक की गयी़ ग्रामीण बोरा बांध बांधने के लिए श्रमदान को तैयार हुए नतीजा कई स्थानों पर बोरा बांध बांधते हुए सिंचाई शुरू कर दिया गया है. किसानों ने बताया कि सिंचाई के लिए काफी परेशानी हो रही थी लेकिन बोरा बांध कोयल नदी में बांधने से सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें