36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा : बिना उपयोग के बेकार भवन को ध्वस्त करने का उपायुक्त का दिया निर्देश

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने भंडरा प्रखंड और अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस क्रम में 10.30 बजे बीडीओ तेज कुमार हसा प्रखंड कार्यालय में उपस्थित थे. नव नियुक्त राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी तथा आवास योजना से संबंधित कर्मी धर्मेंद्र अनुपस्थित पाये गये. हालांकि कुछ देर बाद राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी कार्यालय पहुंच […]

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने भंडरा प्रखंड और अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस क्रम में 10.30 बजे बीडीओ तेज कुमार हसा प्रखंड कार्यालय में उपस्थित थे. नव नियुक्त राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी तथा आवास योजना से संबंधित कर्मी धर्मेंद्र अनुपस्थित पाये गये. हालांकि कुछ देर बाद राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी कार्यालय पहुंच गयी थी.
पूछने पर उन्होंने बताया की वाहन पंक्चर होने के कारण कार्यालय पहुंचने में विलंब हुआ. इस पर डीसी ने भविष्य में कार्यालय लेट नहीं पहुंचने का निर्देश दिया. डीसी ने बीडीओ को धर्मेंद्र का एक दिन का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया. इसके बाद डीसी अंचल कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंची. यहां सभी कर्मी उपस्थित पाये गये.
निरीक्षण के क्रम में प्रखंड तथा अंचल कार्यालय में साफ-सफाई की कमी पायी गयी. बीडीओ के कार्यालय कक्ष में रंग-रोगन की आवश्यकता है. डीसी ने प्रखंड परिसर में बने कई बिना उपयोग के भवन को कंडम करते हुए ध्वस्त करने की कार्रवाई का निर्देश बीडीओ को दिया. निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त जन वितरण प्रणाली के गोदाम में पहुंची.
यहां खाद्यान का उठाव किया जा रहा था लेकिन प्रखंड आपूर्ति निरीक्षक उपस्थित नहीं थे. इस पर डीसी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की उपस्थिति में ही खाद्यान के उठाव का निर्देश दिया. साथ ही खाद्यान ले जाने वाले वाहनों में बोर्ड लगाने का निर्देश दिया. यहां से डीसी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गयीं.
यहां कक्षाएं चल रही थी. मौके पर पुस्तकालय बंद पाया गया. स्मार्ट क्लास भी रोजाना नहीं चलने की जानकारी डीसी को मिली. इस पर डीसी ने बिना आवेदन के अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश वार्डन को दिया. इस विद्यालय के बगल में स्वास्थ्य विभाग का एक निर्माणाधीन भवन देख डीसी ने इसकी पूरी जानकारी मांगी.
डीसी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया. ओपीडी में चिकित्सक निरूपमा टोप्पो उपस्थित थी. रोगियों की जांच की जा रही थी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की दो दवाएं एक्सपायरी पायी गयी. निरीक्षण के क्रम में पाया गया की अस्पताल परिसर के उत्तरी दिशा का दिवाल तोड़ दिया गया है और पुआल आदि रखा गया है.
पश्चिम दिशा में दिवाल को तोड़ कर रास्ता बना दिया गया है. इस पर डीसी ने बीडीओ और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया की इसे तुरंत बंद करायें. मुख्य पथ की ओर दो गेट बनाये गये हैं. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की दक्षिण-पूर्व दिशा में अवस्थित गेट को तत्काल बंद करायें. इस क्रम में प्रखंड कार्यालय पहुंचे दो लोगों से उपायुक्त ने बात की.
एक व्यक्ति ने बताया कि वे पारिवारिक लाभ का चेक लेकर आये हैं. उसे बैंक से कैश करना है. इस पर डीसी ने बीडीओ को निर्देश दिया की डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरित होना है. तब चेक दिये जाने का कोई औचित्य नहीं है. डीसी इसके बाद अखिलेश्वर धाम स्थल का दौरा कर उपस्थित पुजारी को निर्देश दिया की इस स्थल के ऐतिहासिक तथ्य के संबंध में विवरणी प्राप्त कर अंकित कराने की व्यवस्था करायी जाये.
अखिलेश्वर धाम तालाब की जानकारी लेने पर उन्हें बताया गया कि तालाब का गहरीकरण, गार्डवाल का निर्माण लघु सिंचाई विभाग द्वारा कराया जा रहा है. इसके बाद डीसी ने लाल बहादुर शास्त्री उच्च विद्यालय का भी निरीक्षण किया. यहां दो शिक्षक अनुपस्थित पाये गये. प्राचार्य को निर्देश दिया गया कि अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग करें तथा अग्रेतर कार्रवाई करें. विद्यालय के बगल में आधा गिरे खपरैल घर को ध्वस्त करने का निर्देश दिया़ साथ ही विद्यालय परिसर में पेंटिंग और बाउंड्री में कंटीले तार से घेराबंदी कराने का निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें