38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माओवादियों 14 ट्रकों को रोका था, तीन भागने में सफल, ट्रक फूंकने की घटना के बाद मािलकों में दहशत

लोहरदगा : माओवादी उग्रवादियों ने 11 बॉक्साइट ट्रकों को जलाने के बाद वहां मौजूद ट्रक ड्राइवरोें को वाहन नहीं चलाने का निर्देश दिया. उग्रवादियों ने कहा कि बगैर उनके अनुमति के बॉक्साइट ट्रकों का परिचान किया जाता है तो अंजाम इससे भी बुरा होगा. माओवादी पिछले कई दिनों से इस इलाके में भ्रमण कर रहे […]

लोहरदगा : माओवादी उग्रवादियों ने 11 बॉक्साइट ट्रकों को जलाने के बाद वहां मौजूद ट्रक ड्राइवरोें को वाहन नहीं चलाने का निर्देश दिया. उग्रवादियों ने कहा कि बगैर उनके अनुमति के बॉक्साइट ट्रकों का परिचान किया जाता है तो अंजाम इससे भी बुरा होगा. माओवादी पिछले कई दिनों से इस इलाके में भ्रमण कर रहे थे. उसी समय से यह अंदेशा था कि वे लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देंगे और उन लोगों ने इस घटना को अंजाम देने के लिए दुर्गा पूजा का ही समय चुना.
जब तमाम प्रशासन के लोग विधि-व्यवस्था में लगे थे. ऐसी स्थिति में उन्हें खुला मैदान मिला और 14 बॉक्साइट ट्रकों को रोका और एक-एक कर आग लगाना शुरू किया. इसी बीच किसी तरह तीन ट्रक के ड्राइवर ट्रक सहित भाग गये और 11 ट्रक आग के हवाले कर दिये गये. इस घटना के बाद पूरे इलाके में भय का माहौल है. फिलहाल बॉक्साइट परिवहन एवं खनन का काम बंद हो गया है.
इधर एसपी प्रियदर्शी आलोक के नेतृत्व में लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है. एसपी का कहना है कि उग्रवादी अपने मनसूबे में कामयाब नहीं होंगे. शीघ्र ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा. इधर ज्ञात हो कि लोहरदगा जिला में बॉक्साइट ही अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है और यदि बॉक्साइट उद्योग पर कोई प्रभाव पड़ता है तो पूरे जिले की अर्थ व्यवस्था चरमरा जाती है. उग्रवादियों द्वारा ट्रक नंबर जेएच 08बी 7769, ओआर 09 ई 9629, जेएच 08 ई 3213, जेएच 01 टी 8718 के अलावे अन्य ट्रकों में आग लगा दिया.
ट्रक नहीं चलाने को कहा गया था
ट्रक जलाये जाने के दौरान उग्रवादियों ने ट्रक ड्राइवरों से कहा कि हमलोगों ने हिंडाल्को कंपनी को ट्रक नहीं चलाने को लिख कर दिया था़ उसके बावजूद ट्रक चलाया जा रहा है जिसके विरोध में उक्त घटना को अंजाम दिया जा रहा है़ कंपनी सुधर जाये नहीं तो आगे भी इस तरह की घटना को अंजाम दिया जायेगा़ इस घटना के बाद सभी ट्रक ड्राइवर ट्रक छोड़ कर भाग गये़ सभी उग्रवादी हथियारों से लैस थे़ यह जानकारी ट्रक ड्राइवरों ने प्रभात खबर को दी़
लंबे समय बाद दिया घटना को अंजाम
लोहरदगा जिला में उग्रवादियों ने एक लंबे समय के बाद किसी घटना को अंजमा दिया है. उग्रवादियों की चुप्पी तूफान के पहले की शांति थी. लोगों ने समझा की अब लोहरदगा जिला उग्रवाद मुक्त हो गया है. लेकिन ये लोगों की भूल थी. उग्रवादियों ने 11 ट्रकों को आग के हवाले कर एक बार फिर से जिले में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करायी है.
बताया जाता है कि इस घटना को अंजाम देने के लिए लगभग 50 की संख्या में उग्रवादी आये थे. इनका नेतृत्व माओवादी उग्रवादी रवींद्र गंझू कर रहा था. पूरे मामले को उग्रवादियों की आपसी लड़ाई और लेवी का मामला बताया जा रहा है. जिन 11 लोगों का ट्रक जला है उन लोगों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्य उत्पन्न हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें