31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य निर्वाचन आयोग की टीम ने लोहरदगा में लिया चुनाव की तैयारियों का जायजा, की समीक्षा बैठक

गोपी कुंवर, लोहरदगा लोकसभा आम चुनाव-2019 के चौथे चरण के अंतर्गत आगामी 29 अप्रैल को 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है. चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड एल खियांग्ते ने लोहरदगा समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में एक समीक्षा बैठक की. वे हवाई मार्ग से सुबह 10:30 बजे लोहरदगा पहुंचे […]

गोपी कुंवर, लोहरदगा

लोकसभा आम चुनाव-2019 के चौथे चरण के अंतर्गत आगामी 29 अप्रैल को 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है. चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड एल खियांग्ते ने लोहरदगा समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में एक समीक्षा बैठक की. वे हवाई मार्ग से सुबह 10:30 बजे लोहरदगा पहुंचे थे.

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड ने लोहरदगा जिले में बनाये गये कलस्टर व वहां उपलब्ध सुविधाओं, दिव्यांग मतदाता व उन्हें दी जानेवाली सुविधाओं, मतदान प्रक्रिया में प्रतिनियुक्त कर्मियों की संख्या व उनका प्रशिक्षण, ईवीएम डिस्पैच, कम्युनिकेशन प्लान के अंतर्गत शैडो एरिया, वाहनों की जरुरत व उपलब्ध संख्या, बैलेट पेपर, मैटेरियल, आदर्श आचार संहित व व्यय आदि पर चर्चा की.

उन्होंने निर्देश दिया कि कलस्टर में प्रतिनियुक्त कर्मियों व सुरक्षाबल के लिए चिकित्सीय सुविधा, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त रखें. चिकित्सीय टीम के पास मलेरिया, सांप काटे जाने की स्थिति में दवाएं उपलब्ध रहें. सि-विजिल एप के माध्यम से जो भी शिकायतें आ रही हैं उन पर त्वरित कार्रवाई करें. अगर आवेदन रिजेक्ट किया जा रहा है तो उस पर कारण भी लिखें.

विनय चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा किसी भी राजनीतिक दलों/पार्टियों का हेल्प डेस्क मतदान केंद्र के दो सौ मीटर के रेडियस के बाहर ही रखना सुनिश्चित करें. मतदान कर्मियों के लिए अगर वाहन की संख्या कम है तो दूसरे जिले से भी वाहन लिये जा सकते हैं. पोलिंग पार्टियां पैदल ही मतदान केंद्र में जायें. क्लस्टर में चार्जिंग प्वाइंट भी लगाये जायें ताकि मोबाईल किसी भी परिस्थिति में डिस्चार्ज नहीं रहे.

सामग्री कोषांग का भी किया निरीक्षण

निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड व उनकी टीम ने जिले के सामग्री कोषांग का भी निरीक्षण किया. इस दौरान वे सामग्री कोषांग की कार्यप्रणाली से संतुष्ट दिखे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त लोहरदगा आकांक्षा रंजन ने भी बैठक में चुनाव कार्य में लगे कर्मियों की संख्या, दिव्यांग मतदाताओं की संख्या, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील व सामान्य मतदान केंद्रों की जानकारी दी.

साथ ही मतदान कार्य में लगाये गये सेक्टर पदाधिकारियों, जोनल मजिस्ट्रेट, क्लस्टर इंचार्ज, पीठासीन, मतदान पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के बारे बताया. उन्होंने बताया कि चुनाव की तैयारियां पूरी हो गयी हैं. रैंडमाइजेशन का कार्य दो बार हो चुका है. पोलिंग पार्टियों को 27 व 28 अप्रैल को रवाना किया जायेगा. वाहन उपलब्ध करा दिया गया है. जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम लगातार किया जा रहा है. दिव्यांग मतदाताओं के लिए दिव्यांग मित्र चिह्नित कर लिये गये हैं.

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड मनीष रंजन, सीआरपीएफ आइजी संजय लाटकर, आइजी ऑपरेशन आशिष बत्रा, डीआईजी अमोल वेणुकान्त होमकर, सीआरपीएफ डीआइजी मनीष सच्चर, एसटीएफ एसपी रांची राजीव रंजन, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त लोहरदगा आकांक्षा रंजन, एसपी प्रियदर्शी आलोक, उप विकास आयुक्त आर रोनिटा, अपर समाहर्त्ता अंजनी मिश्रा, सीएपीएफ के नोडल पदाधिकारी के अतिरिक्त जिला स्तर पर निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी पदाधिकारीगण मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें