36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर प्रज्ञा केंद्रों के प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

रांची : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 को लेकर लोहरदगा जिले के सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों का प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जिला के समाहरणालय सभा कक्ष में किया गया. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आयोजित कार्यशाला में जिले के सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दी गयी. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी […]

रांची : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 को लेकर लोहरदगा जिले के सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों का प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जिला के समाहरणालय सभा कक्ष में किया गया. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आयोजित कार्यशाला में जिले के सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दी गयी. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी रांची क्षेत्रीय कार्यालय के उप प्रबंधक पालोकी टुडू ने कहा कि इस बार फसल बीमा के लिए प्रज्ञा केंद्रों को अनिवार्य रूप से योजना में शामिल किया गया है.

उन्‍होंने कहा कि किसान अपने फसल का बीमा अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से भी करा सकते हैं. उन्होंने प्रज्ञा केंद्र संचालकों को इस योजना में बीमा के विभिन्न प्रावधानों और क्षतिपूर्ति के सभी नियमों की जनकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लोहरदगा जिले में धान के लिए एक हेक्टेयर में 1162.36 प्रीमियम निर्धारित है जिसमें किसानों को 58,118 की बीमित राशि का बीमा होगा.

उन्‍होंने बताया कि साथ ही मकई के लिये एक हेक्टेयर में 943.68 रुपये प्रीमियम है जिसमें 47,184 रुपये की बीमित राशि का कवर मिलेगा. कार्यशाला में जिला विकास प्रबंधक (नाबार्ड) रबेश सिंह, सीएसी के स्टेट कॉर्डिनेटर चंचला सिंह और एग्रीकल्चर इंश्‍योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड क्षेत्रीय कार्यालय रांची की उप प्रबंधक पलोकि टुडू ने संचालकों को फसल बीमा की जानकारी देकर उन्हें जागरूक करते हुए अधिक से अधिक किसानों तक योजना को पहुंचाने को कहा.

सीएससी रांची की चंचला सिंह ने प्रज्ञा केंद्र संचालकों को पीएमएफबीवाई पोर्टल के माध्यम से किसानों के बीमा प्रपत्रों को भरने का प्रशिक्षण दिया. उन्हें पोर्टल की तकनीकी जानकारी दी और सावधानियों पर चर्चा की. जिला सूचना पदाधिकारी (वीरेंद्र कुमार प्रसाद), सीएससी प्रबंधक आशीष अग्रवाल और इरफान इकबाल, विशेष रूप से शामिल हुए. साथ ही साथ प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कंपनी की ओर से जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र एवं मयंक गोयल शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें