30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा में हर पंचायत स्तर पर इंटीग्रेटेड स्कूल चलाया जायेगा : उपायुक्त

लोहरदगा : शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक समाहरणालय उपायुक्त कार्यालय सभा कक्ष में की गयी. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले में जितने भी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हैं, वहां सोलर लाईट लगाने का आदेश दिया गया है. सभी स्कूलों के सेप्टी टैंक की साफ-सफाई, […]

लोहरदगा : शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक समाहरणालय उपायुक्त कार्यालय सभा कक्ष में की गयी. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले में जितने भी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हैं, वहां सोलर लाईट लगाने का आदेश दिया गया है. सभी स्कूलों के सेप्टी टैंक की साफ-सफाई, स्वच्छता रखने का बात कही गयी है.

उन्‍होंने कहा कि मर्ज किये गये बच्चों को समाज कल्याण विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में जोड़कर सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा. ज्ञान सेतु विद्यालय में दिया गया किताब एवं चीजों की जांच करें. और पढ़ाई में उपयोग किया गया है कि नहीं. इसकी जांच कर तुरंत उपायुक्त कार्यालय को सूचित करें.

उन्‍होंने कहा कि विभागीय स्तर पर मांगे गये प्रस्ताव में ऐसे स्कूलों से निकटतम दूसरे स्कूलों की दूरी आदि के बारे में भी जानकारी मांगी गयी है. जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि स्कूल में नामांकित 10-30 और 30-60 की संख्या वाले छात्र-छात्राओं की संख्या उपलब्ध करायी जाएं.

बैठक में डीपीओ माहावर को निर्देश करते हुये कहा गया कि जो भी स्कूल भवनहीन एवं जर्जर भवन खाली पड़ा हुआ हैं और जो शिफ्ट में चल रहा हैं. चाहे वह मिडिल स्कूल ही क्यों ना हो. कई अन्य स्कूल के भवन में मॉर्निंग शिफ्ट में चल रहे हैं. वैसे विद्यालयों को चिन्हित करें. जहां बाल पंजीकृत अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या कितनी है. जहां छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है. वहां शिक्षकों की संख्‍या कितनी है और पद कितना खाली है.

वैसे सभी स्कूलों को चिन्हित कर उपायुक्त कार्यालय को सूची तैयार कर भेज दिया जाए. ताकि उस स्कूल में शिक्षक का अनुमोदन किया जा सके. हर पंचायत स्तर पर इंटीग्रेटेड स्कूल चलाया जायेगा. उसका प्रस्ताव प्रकिया शीघ्र पूरा किया जाए. उपायुक्त आकांक्षा रंजना ने कहा कि कितने टीचर को पेंशन नहीं गया है और कितने टीचररिटायर हुए हैं.

उसकी सूची एक सप्ताह के अंदर उपायुक्त कार्यालय में समीट करें. सभी सरकारी स्कूलों में गैस चुल्हा से खाना पकाने का आदेश दिया गया, और जिस स्कूल में गैस चुल्हा नहीं है. वहां तुरंत गैस चुल्हा उपलब्ध किया जाए. सभी स्कूलों का विजिट 30 दिनों तक करना अतिआवश्यक है. परिवर्तन दल अपने आप विजिट करेंगे.

साथ ही सेक्सेस स्टोर आउट पुट बनायेंगे, बैठक में डीपीओ माहवार, सभी प्रखंडों के शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, दो कनीय अभियंता, सहायक प्रोग्रामर कम्प्यूटर ऑपरेटर, जेन्डर कोऑर्डिनेटर सपना सिंह एवं अंजीत सिंह उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें