34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा : हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर के खुलने से ग्रामीणों को होगा बड़ा फायदा

लोहरदगा : जिले के भंडरा प्रखंड अंतर्गत चड्डी बंडी हद गांव में हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर का मंगलवार को शुभारंभ फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर केंद्रीय मंत्री सह सांसद सुदर्शन भगत ने की. मौके पर केंद्रीय मंत्री ने हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर का निरीक्षण भी किया. उन्होंने बारीकी से सभी विभागों और मरीजों को दिये […]

लोहरदगा : जिले के भंडरा प्रखंड अंतर्गत चड्डी बंडी हद गांव में हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर का मंगलवार को शुभारंभ फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर केंद्रीय मंत्री सह सांसद सुदर्शन भगत ने की. मौके पर केंद्रीय मंत्री ने हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर का निरीक्षण भी किया. उन्होंने बारीकी से सभी विभागों और मरीजों को दिये जाने वाले सुविधाओं की जानकारी भी ली. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह जिले के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है.

सुदर्शन भगत ने कहा कि पहले गांव में रक्तचाप, ब्लड शुगर आदि बीमारी कम ही देखने को मिलते थे. खुले में रहना एवं प्राकृतिक सौंदर्य तथा खेती किसानी करने के कारण ग्रामीणों को इन बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता था. लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी उच्च रक्तचाप, ब्लड शुगर एवं अन्य दीर्घायु बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. ऐसी स्थिति में हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर का शुभारंभ किया जाना एक बड़ी उपलब्धि है.

उन्होंने आह्वान किया कि निश्चित रूप से यह वेल एंड हेल्थ सेंटर का केंद्र बेहतर स्वास्थ्य सुविधा ग्रामीणों को दे सकेगा. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि इस सेंटर में पूरी दुनिया में भारत का अमिट छाप छोड़ने वाला योग की आवश्यकता पूरी करेगा. इस सेंटर में योग शिक्षा के माध्यम से बीमारियों से संबंधित योग की विधाओं की जानकारी भी दी जा सकेगी.

सुदर्शन भगत ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर झारखंड के देवघर में भी एम्स की सुविधा आने वाले समय में मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि असाध्य बीमारियों के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार ने कई स्वास्थ्य बीमा का भी शुभारंभ किया है. उन्होंने बताया कि 2022 तक क्रमशः इस प्रकार का हेल्थ एंड वेल सेंटर प्रत्येक पंचायत में इसी तर्ज पर संपन्न हो पायेगा, जहां 24 घंटे प्रशिक्षित चिकित्सक एवं एवं मल्टीपरपस वर्कर की सहायता ग्रामीण मरीजों को मिल सकेगी.

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में मुख्य रूप से माटी कला बोर्ड के केसरी चंद्र प्रजापति, जिला परिषद के अध्यक्ष सुनैना देवी विशोंतरी, लोहरदगा जिला उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, ओम प्रकाश सिंह, सिविल सर्जन डॉक्टर शंभू चौधरी, जिला आयुष पदाधिकारी डॉ रामशंकर प्रसाद, भाजपा नेता नरेंद्र राज, पतंजलि भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी प्रवीण भारती, राजकिशोर महतो, ब्रजबिहारी, राज किशोर साहू, त्रिवेणी दास, कैलाश महतो, बिरंची नारायण, धनंजय तिवारी, विपिन कुमार, दिव्या कुमारी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें