31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वेल्डिंग की दुकान चलाने की जिद में कमांडर के इंजन से बना दिया जेनरेटर

10 केवीए का बनाया जेनरेटर 20 हजार में कबाड़ से खरीदा था कमांडर जीप का इंजन महुआडांड़ : अगर किसी में कुछ करने का जज्बा हो, तो उसे कोई बाधा नहीं रोक सकती. वह आगे बढ़ने का रास्ता खुद-ब-खुद ढूंढ़ ही लेता है. महुआडांड़ में बिजली की आवाजही से परेशान रामपुर निवासी मनोज ने अपनी […]

10 केवीए का बनाया जेनरेटर

20 हजार में कबाड़ से खरीदा था कमांडर जीप का इंजन
महुआडांड़ : अगर किसी में कुछ करने का जज्बा हो, तो उसे कोई बाधा नहीं रोक सकती. वह आगे बढ़ने का रास्ता खुद-ब-खुद ढूंढ़ ही लेता है. महुआडांड़ में बिजली की आवाजही से परेशान रामपुर निवासी मनोज ने अपनी वेल्डिंग दुकान के लिए खुद से एक वैकल्पिक व्यवस्था तैयार की है. नया जेनरेटर नहीं खरीद पाने की स्थिति में मनोज ने खुद से एक जेनरेटर तैयार किया है. यह जेनरेटर कमांडर जीप के इंजन से बनाया गया है. इसका पावर 10 केवीए है. बाजार में 10 केवीए के जेनरेटर की कीमत करीब एक लाख रुपये तक है.
मनोज बताता है कि उसने करीब 12 वर्ष पहले प्रखंड के रामपुर में लोन लेकर वेल्डिंग की दुकान खोली थी. बिजली की परेशानी को देखते हुए उसने एक पुराना जेनरेटर खरीदा. लेकिन धीरे-धीरे आये दिन जेनरेटर खराब रहने लगा. इससे उसे काफी आर्थिक नुकसान भी हुआ. उसने बताया कि वह दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की है.
नया जेनरेटर खरीदने के पैसे नहीं होने के कारण उसने खुद से जेनरेटर बनाने की ठानी. वर्ष 2013 में एक कबाड़ी की दुकान से कमांडर गाड़ी का इंजन 20 हजार रुपये में खरीदा. इसके बाद अल्टीनेटर और अन्य सामग्री का क्रय किया जिसमें उसके करीब 20 से 25 हजार रुपये लग गये. वह अपने प्रयास से किसी तरह वेल्डिंग मशीन के लिए बिजली निकालने की कोशिश में जुट गया. करीब एक माह की कड़ी मेहनत के बाद उसे सफलता मिली. अब बिजली जाने की उसे कोई चिंता नहीं रहती है. बिजली के जाते ही वह अपने इस जुगाड़ के जेनरेटर को चालू कर लेता है और काम जारी रखता है. आज वह एक सफल वेल्डिंग दुकानदार के रूप में प्रसिद्ध है. वह अपने पूरे परिवार का भरण पोषण इस की दुकान की कमाई से पूरी कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें