Advertisement

latehar

  • Jul 16 2019 12:36AM
Advertisement

पंचायत सेवक व जेइ की मिलीभगत से सरकारी राशि की हो रही बंदरबांट

लोकपाल ने तीन कुओं का किया निरीक्षण

दो कुआं अधूरा, मजदूरी और सामग्री मद की राशि का हो गया भुगतान
 
गारू (लातेहार)  : गारू प्रखंड की कोटाम एवं कारवाई पंचायत में मनरेगा के तहत तीन कुआं निर्माण कार्य का लातेहार जिले के मनरेगा लोकपाल डाॅ मुरारी झा ने निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने कुआं निर्माण कार्य में भारी अनियमितता पायी. प्रखंड में मनरेगा से कुआं निर्माण समेत बकरी शेड, गाय शेड, डोभा निर्माण कार्य में पंचायत सेवक व कनीय अभियंता की मिलीभगत से सरकारी राशि की बंदरबांट का आरोप लगाया. 
 
लोकपाल श्री झा ने कोटाम पंचायत के हुरदाग टोला जामझरिया में धनपतिया देवी एवं रिंकी देवी के दो कूपों का निर्माण कार्य अधूरा पाया. रिंकी देवी के कूप निर्माण कार्य में तीन लाख 51 हजार रुपये आवंटित थे.
 
इसमें मजदूरी मद के 1 लाख 58 हजार 256 रुपये एवं सामग्री (मटेरियल) मद के एक लाख 90 हजार 799.518 रुपये का भुगतान कर दिया गया, लेकिन कूप का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका.  इस गांव की धनपतिया देवी का कूप दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अधूरा है.  धनपतिया देवी के कूप निर्माण में 3 लाख 51 हजार रुपये में से मजदूरी मद के एक लाख 50 हजार 696 रुपये का भुगतान कर दिया गया है.  कुआं की खुदाई 30 फिट की गयी है. दोनों योजना स्थल में सूचना पट्ट नहीं है और कुआं निर्माण अधूरा पड़ा है. 
 
लोकपाल ने बताया कि इस मामले में संबंधित दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की जायेगी. कारवाई पंचायत के दलदलिया में अर्जुन सिंह के कूप निर्माण का निरीक्षण किया.  निरीक्षण में कुआं निर्माण कार्य प्रगति पर पाया गया. लाभुक स्वयं सामग्री लेकर कुआं बांध रहा है. मुखिया बैजंती देवी ने बताया कि सामग्री मद की राशि का भुगतान नहीं किया गया है. 
 
लोकपाल ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर उक्त योजनाओं की जांच की गयी. प्रखंड में मनरेगा कार्य में भारी अनियमितता पर चिंता व्यक्त करते हुए दोषी कर्मियों पर कार्रवाई करने की बात कही.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement