29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योजनाओं का लाभ लें ग्रामीण

लातेहार/ मनिका : उपायुक्त राजीव कुमार मंगलवार को जिले के मनिका प्रखंड के डोकी गांव पहुंचे. यहां उन्होंने पेड़ की छांव में बैठ कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उसके निराकरण के लिए बीडीओ संतोष कुमार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. उपायुक्त ने ग्रामीणों को केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक […]

लातेहार/ मनिका : उपायुक्त राजीव कुमार मंगलवार को जिले के मनिका प्रखंड के डोकी गांव पहुंचे. यहां उन्होंने पेड़ की छांव में बैठ कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उसके निराकरण के लिए बीडीओ संतोष कुमार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. उपायुक्त ने ग्रामीणों को केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक किया तथा उन योजनाओं का लाभ लेकर जीवन स्तर सुधारने की बात कही.

उन्होंने स्पष्ट कहा कि विकास योजनाओं के प्रति ग्रामीण जागरूक हों ताकि उनका हक कोई नहीं मार सके. उन्होंने ग्रामीणों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अलावा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी.

बकरी शेड का किया निरीक्षण
मनिका प्रखंड के सिरिस गांव में उपायुक्त ने बकरीपालन के लिए निर्मित शेड का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने साजन मिस्त्री के घर पहुंच बकरीपालन तथा शेड निर्माण को देखा. उन्होंने उनकी हौसल अफजाई करते हुए आत्मनिर्भर बनने की बात कही. 34 हजार 300 रुपये के प्राक्कलन से गांव में 52 लाभुकों के लिए बकरीपालन के लिए शेड का निर्माण कराया गया है.
सखी मंडल की महिलाओं को आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ाया
मनिका प्रखंड के डोकी, सिरिस व बारियातू समेत अन्य गांवों में योजनाओं का निरीक्षण करने पहुंचे उपायुक्त ने सखी मंडल की महिलाओं के साथ बैठक कर उन्हें आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ाया. उपायुक्त ने महिलाओं को मुर्गी व सूकर पालन के लिए प्रेरित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें