Advertisement

latehar

  • Jan 3 2019 12:42AM

घटिया कंबलों का वितरण रोकें : विधायक

लातेहार : जिले में जरूरतमंदों के बीच बांटे जानेवाले कंबलों की गुणवत्ता पर विधायक प्रकाश राम ने सवाल खड़ा करते हुए कंबलों का वितरण रोकने को कहा है. वैसे आपूर्ति के पहले से ही यहां नूतन इंडस्ट्रीज चर्चा में रही है.
 
 जिले में कंबलों की आपूर्ति के लिए दो टर्म निविदा निकाली गयी. पहली बार कुछ खामियां बता कर निविदा रद्द कर दी गयी. दूसरी बार जब निविदा निकाली गयी, तो नियम-कानून को शिथिल करते यह लिबर्टी दी गयी है कि सप्लायर बाहरी भी हो और निविदा में भाग लें.
 
 निविदा में मेसर्स वैष्णवी लातेहार, मेसर्स रमेश प्रसाद/प्रमोद प्रसाद लातेहार व नूतन इंडस्ट्रीज पानीपत हरियाणा ने टेंडर में भाग लिया.     वैष्णवी ने कंबल की दर 244 प्रति कंबल व जन 2.040 किलोग्राम, रमेश प्रसाद/प्रमोद प्रसाद ने 244.25 रुपये प्रति कंबल व वजन 2.170 किलोग्राम और नूतन इंडस्ट्रीज ने 252 रुपये व वजन 2.278 रुपये दर्ज किया. 
 
निविदा के पहले कंबलों की सैंपल की धुलाई करायी गयी, तो वजन क्रमश: 1,682 किलोग्राम, 1.680 किलोग्राम और 1.96 किलोग्राम ठहरा. नूतन इंडस्ट्रीज की कंबल का वजन 28 ग्राम न्यूनतम दर वाजी सप्लायरों से हुआ. जबकि दर छह रुपये प्रति कंबल अधिक रहा, फिर भी उन्हें टेंडर दे दिया गया. कंबलों की पहली खेप आते विधायक ने सवाल खड़े कर दिये है.   
 
 उक्त कंबलों की आपूर्ति के बाद वितरण भी कर दिया गया है. लाभुकों का कहना है कि सोमवार को कड़ी धूप देख कर जब वे कंबल को धोये, तो वजन 1.80 ग्राम ठहरा. धोने के पूर्व कंबलों का वजन दो किलो दो सौ ग्राम है. जबकि अन्य सप्लायरों का दो किलो, 300 ग्राम तक ठहरा है. मालूम हो गत वर्ष झारक्राफ्ट द्वारा कंबलों की आपूर्ति की गयी थी, जिसमें व्यापक ढंग से हेराफेरी की गयी थी.
 
वार्ड पार्षद ने बांटे कंबल
लातेहार. नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर नौ में वार्ड पार्षद संयुक्ता कुंवर ने गरीबों व असहायों के बीच कंबल का वितरण किया. मौके पर राजेंद्र सिंह, अरुण सिंह, ब्रजेश सिंह, संतोष कुमार अग्रवाल, अनिल प्रसाद, अभय सिंह, राजेश कुमार सिंह, राजेश अग्रवाल, प्रतीक सिंह, बरखा राठौर उपस्थित थे.
 
गरीबों के बीच बंटे कंबल 
चंदवा. पश्चिमी पंचायत सचिवालय में बुधवार को गरीबों व असहायों के बीच कंबल बांटे गये. मुखिया संगीता लकड़ा व पंचायत समिति सदस्य नीलम देवी ने बताया कि प्रखंड द्वारा 150 कंबल बांटने हेतु दिये गये थे.
 
 बुधवार को वार्ड के हिसाब से शिविर लगाकर गरीबों व असहायों के बीच कंबल बांट दिये गये. उन्होंने कहा कि कंबल लेने वालों की संख्या अधिक थी. ऐसे में कई लोगों को खाली हाथ वापस भेजना पड़ा. मौके पर इंद्रजीत शाह, पंचायत सचिव दीप्ति कुमारी, वार्ड सदस्य हरदेव साव मौजूद थे.
 
जो नमूना दिया, उसी की आपूर्ति की: बंसल 
इस  संबंध में पूछे जाने पर नूतन इंडस्ट्रीज पानीपत हरियाणा के डायरेक्टर  मणिराम बंसल ने कहा कि हमने नमूने में जिस कंबल को दिया था, आपूर्ति भी उसी  कंबल की हुई है. श्री बंसल ने कहा कि दाम के अनुरूप ही गुणवत्ता मिलेगी.
 
धोने के बाद गुणवत्ता व वजन की खुल रही है पोल
लातेहार विधायक प्रकाश राम ने कहा कि गरीबों को बांटे जाने वाले कंबलों की  गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों वे  बारियातू प्रखंड में कंबलों का वितरण किया है. इसके बाद उन्हें लगातार  गुणवत्ता व वजन में कमी की शिकायत मिल रही है. श्री राम ने कहा कि जिला  प्रशासन को सूचित किया गया है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement