27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा-लातेहार सीमा पर मुठभेड़, जेजेएमपी के तीन उग्रवादी मारे गये, दो एके-47 बरामद

रांची : लातेहार और लोहरदगा के बीच स्थित सैयदा टोली गांव में गुरुवार को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के तीन उग्रवादियों को जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया. सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम की कार्रवाई में मारे गये उग्रवादियों में एक का नाम हरदेव उरांव और दूसरे का विनय है. […]

रांची : लातेहार और लोहरदगा के बीच स्थित सैयदा टोली गांव में गुरुवार को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के तीन उग्रवादियों को जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया. सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम की कार्रवाई में मारे गये उग्रवादियों में एक का नाम हरदेव उरांव और दूसरे का विनय है.

सरे की पहचान नहीं हो पायी है. मृत उग्रवादियों के पास से दो एके-47, पिट्ठू, नक्सली साहित्य व अन्य सामान बरामद किये गये हैं. पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में आइजी ऑपरेशन आशीष बत्रा और एसआइबी के डीआइजी साकेत कुमार सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिला पुलिस और सीआरपीएफ को गुप्त सूचना मिली थी कि सैयदा टोली गांव में जेजेएमपी के कुछ उग्रवादी बैठक कर रहे हैं. इस सूचना पर संयुक्त टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया.

जंगल में जवानों की माैजूदगी का अहसास होते ही उग्रवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की, इसमें तीन उग्रवादी मारे गये. मुठभेड़ में सीआरपीएफ 158 बटालियन के अल्फा और गोल्फ कंपनी शामिल थी. इसका नेतृत्व सहायक कमांडेंट राजमकल वर्धन और इंस्पेक्टर नागेंद्र प्रसाद कर रहे थे.

छह माह में 22 नक्सलियों और उग्रवादियों को मार गिराया गया है : आइजी ऑपरेशन के मुताबिक, मारे गये उग्रवादियों के पास से बरामद हथियार को देखने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि हार्डकोर उग्रवादी पप्पू लोहरा के कमांडर रैंक के सदस्य मुठभेड़ में शामिल होंगे. सर्च ऑपरेशन अब भी जारी है. आइजी ने कहा कि बीते छह माह में झारखंड पुलिस और सीआरपीएफ ने 22 नक्सलियों व उग्रवादियों को मार गिराया है.

झारखंड सरकार और झारखंड पुलिस कटिबद्ध है कि जल्द से जल्द प्रदेश को उग्रवाद मुक्त कर दें. पारसनाथ, झुमरा, लोंगो और बूढ़ा पहाड़, बलरामपुर, लातेहार, पलामू, चतरा, जमुई और गिरिडीह में नक्सली गतिविधि ज्यादा है. इन जगहों पर झारखंड पुलिस और सीआरपीएफ लगातार सर्च आॅपरेशन जारी रखे हुए है.

बॉक्स :

जनवरी से जुलाई तक जेजेएमपी ने दिया कई वारदात को अंजाम :

– 18 जनवरी 2019 : लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र स्थित बुकरू रेलवे साइडिंग पर कार्यरत मुंशी तौफिक और अन्य के साथ मारपीट कर लेवी मांगी.

– 20 जनवरी : लातेहार के ही बालूमाथ थाना क्षेत्र के फुलबसिया कोयला साइडिंग में लेवी के लिए गार्ड जीतराम गंझू पर फायरिंग की. दस्ते में शामिल दो उग्रवादियों रामनंदन सिंह और कुंदन तिवारी को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले किया.

– 21 जनवरी : लातेहार के छिपादोहर में रबदी से सटे पहाड़ी क्षेत्र में पुलिस टीम पर उग्रवादियों ने फायरिंग की. पुलिस ने दस्ता के गंझू भुईंया को गिरफ्तार किया. कई हथियार भी बरामद किये.

– 20 मार्च : ओरमांझी थाना के गुंजा मदरो स्थित क्रशर प्लांट के पास नीरज सिंह से लेवी मांगी गयी, नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी गयी थी.

– 07 अप्रैल : गुमला के घाघरा थाना के लपसर गांव में पुलिस और जेजेएमपी में मुठभेड़ हुई. कोई हताहत नहीं.

– 31 मई : चतरा के टंडवा थाना क्षेत्र के पांडेय मोड़-बड़गांव से खैरा मोड़ तक रोड व पुलिया निर्माण में लगी जेसीबी मशीन को लेवी के लिए निशाना बनाया.

– 12 जून : लोहरदगा के बुगडू थाना क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में पुलिस ने जेजेएमपी के दो उग्रवादी जाहिद व मुजिबुल अंसारी को गिरफ्तार किया.

– 25 जून : लातेहार के कोदाग में सरकारी योजना में लगे पोकलेन को जेजेएमपी उग्रवादियों ने जला दिया.

– 05 जुलाई : भंडरिया थाना क्षेत्र के कुरुर प्राथमिक स्कूल के पास बीड़ी लदे पांच ट्रक में उग्रवादियों ने आग लगा दी.

-11 जुलाई : लातेहार के चंदवा-टोरी रेलवे साइडिंग में खड़े सात हाइवा, तीन पोकलेन और दो ट्रक को जेजेएमपी उग्रवादियों ने आग के हवाले कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें