28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कृषि मेला में 57 कृषकों ने 18 लाख 31 हजार के मूल्य के यंत्रों की खरीदारी

लखीसराय : सदर प्रखंड के प्रांगण में मंगलवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण मेला का आयोजन किया गया. कृषि मेला में यंत्रों की बिक्री एवं प्रदर्शनी को लेकर कुल 20 स्टॉल लगाये गये थे. यांत्रिकरण मेला में कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक विनोद कुमार ने कृषकों को रबी फसल के रख रखाव एवं अधिक […]

लखीसराय : सदर प्रखंड के प्रांगण में मंगलवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण मेला का आयोजन किया गया. कृषि मेला में यंत्रों की बिक्री एवं प्रदर्शनी को लेकर कुल 20 स्टॉल लगाये गये थे. यांत्रिकरण मेला में कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक विनोद कुमार ने कृषकों को रबी फसल के रख रखाव एवं अधिक उपज के लिए तकनीकी उपाय बताते हुए दलहन फसल को क्रीड़ा मकोड़ा एवं बीमारी से बचाने के कई तकनीकी उपाय बताये. वहीं रबी फसल के बारे में बताते हुए कहा कि फसल के मनोनुकूल मौसम नहीं रहने के कारण फसल में वृद्धि नहीं हो पायी है.

उन्होंने कहा कि मौसम साफ होने के कुछ दिन बाद फसल की सिंचाई करते हुए जरूरत के अनुसार खाद एवं दवा ससमय पर दें. वहीं कृषि वैज्ञानिक विनय कुमार ने कृषि यंत्र से खेती करने के तरीकों को बताया गया. उन्होंने कृषि यंत्र से आधुनिक खेती से किसानों को अधिक उपज मिलता है.
वहीं यांत्रिकरण मेला प्रभारी राजीव कुमार राय ने बताया कि मेला में कुल 57 कृषकों को 18 लाख 31 हजार रुपये की लागत से रीपर कम वाइंडर, चाराकल, विद्युत मोटर चालित चाराकल, पावर स्प्रे, गटोर, डिस्क हेरो, पंप सेट आदि यंत्र अनुदान की राशि पर दी गयी. इस दौरान कुल 20 स्टॉल लगाये गये थे. यंत्र से लाभान्वित कृषकों के खाते पर आरटीजीएस के माध्यम से 69 हजार 65 सौ अनुदान की राशि दी जायेगी.
कृषि यांत्रिकरण मेला में जिला कृषि पदाधिकारी की अनुपस्थित में प्रखंड कृषि पदाधिकारी अमर कुमार, श्रवण कुमार, प्रमोद कुमार विधि व्यवस्था की जिम्मेदारी निभायी. मेला में प्रखंड कृषि समन्वयक सुनील कुमार, विकास कुमार, निरंजन कुमार, कृष्ण किशोर, रीना रानी, कृषि सलाहकार नवल किशोर निराला, विनय कुमार, अरूण सिंह, अनिल कुमार सहित किसान सुनील सिंह, शिव कुमार शर्मा, संजय कुमार, भूषण सिंह, सुरेश यादव व अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें