31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किऊल नदी में पांव फिसलने से दो बच्चों की डूबकर मौत

मेदनीचौकी : स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत किरणपुर पंचायत हैवतगंज गांव में रविवार को शौच करने गये दो किशोर की किऊल नदी में पांव फिसलने से डूब कर मौत हो गयी. दोनों की पहचान आठ वर्षीय करण कुमार पिता प्रीतम साव व दूसरा 5 वर्षीय रोशन कुमार पिता हाकिम पासवान के रूप में की गयी. जानकारी […]

मेदनीचौकी : स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत किरणपुर पंचायत हैवतगंज गांव में रविवार को शौच करने गये दो किशोर की किऊल नदी में पांव फिसलने से डूब कर मौत हो गयी. दोनों की पहचान आठ वर्षीय करण कुमार पिता प्रीतम साव व दूसरा 5 वर्षीय रोशन कुमार पिता हाकिम पासवान के रूप में की गयी. जानकारी के अनुसार रोशन कुमार की मां सुधा देवी घर के सटे किऊल नदी के सुरक्षा तटबंध के पास चूल्हा बना रही थी.

दोनों बालक खेलते-खेलते शौच के लिए वहीं किऊल नदी में उतर गये. दोनों बालक शौच करने के बाद रोशन कुमार पहले नदी में हाथ धोने गया और नदी में फिसल कर डूबने लगा इसी बीच दूसरा बालक करण कुमार उसे बचाने की कोशिश करने में वो भी फिसल कर आपस में लिपट कर डूब गया. इधर, रोशन की मां सुधा देवी को इस घटना का पता नहीं चल पाया.
जब ज्यादा देर हो गयी, तो बालक की खोज होने लगी. गांव के गली-चौराहे पर ढूंढा गया, लेकिन नहीं पता चल पाया, शाम हो चली थी. बालक के परिजनों ने थाना को गुम होने की सूचना दी. उसके बाद शाम को लाउडस्पीकर से बाहाचौकी से लेकर सूर्यगढ़ा तक बालक गुम होने का एनाउंस करवाया गया.
रविवार की रात बीत गयी बालक का कहीं पता नहीं चल पाया. सुबह सोमवार को परिजन व ग्रामीण के सहयोग से नदी किनारे डूबने आशंका से ढूंढा गया. वहीं साधबाबा के सामने किऊल नदी में एक करण कुमार का शव मिला, और दूसरा देवघरा के पास रोशन कुमार का शव मिला. शव को परिजन हैवतगंज गांव अपने घर लाया. मौके पर मेदनीचौकी थानाध्यक्ष मुकेश कुमार वर्मा ने स्थिति का जायजा लिया. परिजनों को समझा कर शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए लखीसराय भेज दिया गया.
उधर, किरणपुर पंचायत के मुखिया अनंत कुमार आंनद से बात करने पर बाहर होने की बात बताई तथा कबीर अंत्येष्टि के तहत 18 वर्ष से कम का प्रावधान होने पर लाभ का अश्वासन दिया गया.
पीड़ित परिवार को पूर्व मुखिया प्रतिनिधि ने बीडीओ से आपदा लाभ दिलाने का किया प्रयास
किरणपुर पंचायत के पूर्व मुखिया प्रतिनिधि शैलेंद्र कुमार व कुछ ग्रामीणों ने आपदा के तहत बीडीओ अभिषेक कुमार प्रभाकर से पीड़ित परिवार को दिलाने का प्रयास किया. मौके पर पहुच कर पीड़ित परिवार से मिल कर हर संभव सहायता करने का अश्वासन दिया. जबकि उक्त परिवार के तरफ से छोटा बच्चा होने के कारण एसआई कौशल कुमार सिंह को न तो पोस्टमार्टम करने और न ही केस करने के लिए तैयार हो रहे थे.
पूर्व मुखिया प्रतिनिधि शैलेंद्र कुमार ने आपदा का लाभ लेने के लिए परिजन को समझाकर पोस्टमार्टम व केश करने के लिए तैयार किया. परिजनों ने लाभ के अश्वासन पर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को शव पोस्टमार्टम के लिए हामी भरा. इस संबंध में बीडीओ अभिषेक कुमार प्रभाकर से बात करने पर आपदा के लिए सीओ से बात करने की बात कही.
घटना की नहीं है जानकारी
हैवतगंज में दो बालक के किऊल नदी में डूब कर मौत होने के संबंध में पूछने पर सूर्यगढ़ा सीओ नीरज कुमार ने बताया कि इसकी मुझे जानकारी नहीं है. आपके द्वारा जानकारी मिली है आवेदन आने पर आपदा सिद्ध हो जाने के बाद चार लाख रुपये की राशि का भुगतान प्रावधान है.
मौत से गांव में मातम
मेदनीचौकी. किरणपुर पंचायत के हैवतगंज में घर से सटे किऊल नदी में डूब कर दो बच्चों की मौत से पूरे गांव में मातम पसरा था. छोटे-छोटे दो मासूम बच्चों के शव को देखकर गांव के लोग काफी मर्माहत थे. पूरे गांव व आसपास के गांव शोक की लहर थी. दो मासूम के एक साथ डूबने की चर्चा हो रही थी.
रो-रो कर परिजनों का था बुरा हाल
गांव में दो-दो मासूम का शव दो अलग अलग घरों पर रखा था. रौशन कुमार का शव पर उसकी मां सुधा देवी व तीन भाई और एक बहन का रो – रो कर बुरा हाल था. पिता हाकिम पासवान बाहर दिल्ली में रह कर मजदूर करता है. उसे परिजन रो-रो कर रही थी कि अब केसै भेंट होतेय हो बेटवा तोर पापा से.
बोले थानाध्यक्ष
मेदनीचौकी थानाध्यक्ष मुकेश कुमार वर्मा ने बताया कि डूबने वाला मुंगेर जल क्षेत्र में पड़ता है, जिसकी प्राथमिकी मुंगेर मुफस्सिल थाने में होगी. सारी कार्रवाई के बाद आपदा का लाभ पीड़ित को मिलने का प्रावधान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें