36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीज नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश

सूर्यगढ़ा : प्रखंड में दो पंचायत सलेमपुर पश्चिमी एवं किरणपुर को छोड़कर शेष सभी 26 पंचायत को सुखाड़ प्रभावित घोषित किया गया है लेकिन सुखाड़ का दंश झेल रहे सूर्यगढ़ा प्रखंड के किसानों को आकस्मिक फसल योजना के तहत बीज उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण उनमें आक्रोश है. सोमवार को भी किसानों का आक्रोश […]

सूर्यगढ़ा : प्रखंड में दो पंचायत सलेमपुर पश्चिमी एवं किरणपुर को छोड़कर शेष सभी 26 पंचायत को सुखाड़ प्रभावित घोषित किया गया है लेकिन सुखाड़ का दंश झेल रहे सूर्यगढ़ा प्रखंड के किसानों को आकस्मिक फसल योजना के तहत बीज उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण उनमें आक्रोश है.

सोमवार को भी किसानों का आक्रोश चरम पर दिखा. सलेमपुर पूर्वी पंचायत के पुराना सलेमपुर गांव के किसान रामसागर यादव सहित अन्य किसानों का कहना है कि समन्यवयक द्वारा आवेदन पर बीज दिये जाने की अनुशंसा के बावजूद उन्हें बीज नहीं मिला. अब भी वे बीज के लिये कार्यालय की चक्कर काट रहे है. सोमवार को उक्त किसान ने बीएओ के समक्ष आक्रोश व्यक्त करते हुए योजना में लूट-खसोट की शिकायत की तथा मामले की जांच किये जाने की मांग की.
किसान का कहना था कि समन्वयक बिंदी कुमारी द्वारा उन्हें कुरथी का बीज दिये जाने की अनुशंसा किया गया था. कुरथी का बीज एक पंचायत में चार किसानों को मिलना था जिसकी अनुशंसा उक्त समन्वयक द्वारा ही किया जाना था. आवेदन पर बीज की अनुशंसा करने के साथ उसका रजिस्टर मेनटेन भी होता है.
ऐसे में अनुशंसा के बाद भी दर्जनों किसानों को किन हालात में योजना के लाभ से वंचित रखा गया यह जांच का विषय है. आरोप लगाया गया कि सूर्यगढ़ा प्रखंड को आकस्मिक फसल योजना के तहत जितना बीज उपलब्ध किया गया उसका वितरण नहीं हुआ है. इधर, मामले को लेकर समन्वयक बिंदी कुमारी ने बताया कि कोटा के मुताबिक ही बीज के लिये किसान के आवेदन पर अनुशंसा किया गया.
सलेमपुर पश्चिमी एवं किरणपुर पंचायत को सुखाड़ प्रभावित घोषित नहीं किये किसानों में आक्रोश: इधर, प्रखंड के सलेमपुर पश्चिमी एवं किरणपुर पंचायत को सुखाड़ प्रभावित घोषित नहीं किये जाने से उक्त पंचायत से संबद्ध किसानों में आक्रोश है.
सोमवार को सलेमपुर पश्चिमी पंचायत के मुखिया प्रियरंजन कुमार एवं किरणपुर पंचायत के मुखिया अनंत कुमार आनंद, जदयू राज्य परिषद सदस्य कैलाशपति महतो आदि के नेतृत्व में सोमवार को किसान जिलाधिकारी से मिलकर मामले की शिकायत की. सलेमपुर पश्चिमी पंचायत के मुखिया ने बताया कि इससे उक्त पंचायत के किसानों में आक्रोश है.
अगर राज्य सरकार किसानों के हित में कदम नहीं उठायेगी तो किसान आंदोलन की राह पर होंगे. शिवनंदन सिंह, शैलेंद्र सिंह, सागर सिंह, रातनीति सिंह, रजनीश कुमार, चंदन कुमार, पैक्स अध्यक्ष सामानुज सिंह, सरपंच रामाकांत सिंह सहित 150 से अधिक किसानों ने इस बावत जिलाधिकारी को एक हस्ताक्षरयुक्त आवेदन भी दिया है.
मुखिया प्रियरंजन सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी का कहना था कि सुखाड़ घोषणा राज्य सरकार द्वारा किया गया. जहां तक रिपोर्टिग की बात है. डीइओ से मामले की लिखित जानकारी ली जायेगी कि किन हालात में ये दोनों पंचायत सुखाड़ प्रभावित घोषित होने से छुट गया. इधर, सलेमपुर निवासी समाजसेवी सह किसान प्रभाकर सिंह ने राज्य सरकार से सलेमपुर एवं किरणपुर पंचायत को सूर्यगढ़ा प्रखंड के अन्य पंचायतों की भांति सुखाड़ प्रभावित घोषित किये जाने की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें