Advertisement

lakhisarai

  • Jul 12 2019 6:52AM
Advertisement

सभी पुलिस कार्यालयों में किया गया समारोहपूर्वक पौधरोपण

 लखीसराय : पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार एवं एएसपी अभियान पवन उपाध्याय की अगुआई में गुरुवार को जिले में नशा विमुक्ति जागरूकता अभियान का समापन के अवसर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर सहित जिले भर के सभी पुलिस थानों, पुलिस लाइन, बैरकों व अन्य पुलिस प्रतिष्ठानों एवं परिसर में थानाध्यक्षों व अन्य पुलिस पदाधिकारियों ने अलग-अलग समारोह पूर्वक नशा विमुक्ति वृक्ष का पौधरोपण कर इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया. 

विदित हो कि पुलिस विभाग की ओर से नशा विमुक्ति जागरूकता अभियान का अभिनव प्रयास का आगाज किया गया है. इस बाबत में पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने बताया कि इसी के साथ मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार के विरुद्ध जिले भर में बीते 15 दिनों तक चले नशा विमुक्ति जागरूकता अभियान का समापन कार्यक्रम के अवसर पर आज बिहार के सभी जिलों के पुलिस प्रतिष्ठानों में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. 
 
गौरतलब हो कि बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से समाज की सुरक्षा के लिए नशा मुक्ति, प्रदूषण मुक्ति दोनों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर अंतरराष्ट्रीय नशा विमुक्ति दिवस के अवसर पर इन दोनों के विरुद्ध जागरूकता को जन-जागरण अभियान का रूप देने के लिए इस अभिनव प्रयास का शुभारंभ किया गया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बीते 26 जून 2019 को मादक द्रव्यों के दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस को नशा मुक्ति दिवस के रूप में राजधानी पटना के सरदार पटेल भवन स्थित सभागार में मनाया गया था. 
 
इस अवसर पर पटना में आयोजित राज्यस्तरीय जागरूकता कार्यक्रम में जिलों से आये सभी पुलिस पदाधिकारियों को टेबुल कैलेंडर, वॉल कैलेंडर के साथ-साथ एक-एक पौधा भी दिया गया था. जिसे बतौर पौधा नशा विमुक्ति जागरूकता अभियान के प्रतीक के रूप में पुलिस कार्यालय, थाना परिसर में लगाने के लिए दिया गया था. इस पौधे को नशा विमुक्ति वृक्ष के रूप में जाना जायेगा.
 
 इसका उद्देश्य लोगों को समाज से नशा के खिलाफ जागरुक करना है. एसपी ने बताया कि अगले वर्ष इस पौधे के समक्ष ही अंतरराष्ट्रीय नशा विमुक्ति दिवस 26 जून के अवसर पर शपथ लेने का संकल्प होगा. संबंधित कार्यक्रम में मीडिया कर्मियों एवं आम लोगों को भी इसमें शामिल किया जायेगा. इससे पूरे समाज में नशा विमुक्ति का संदेश जा सकेगा. 
 
इसके पूर्व इस दौरान राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से बिहार के सभी जिलों के पुलिस थाना, पुलिस वाहन, पुलिस कार्यालयों में उक्त वृक्ष को लगाये जाने का निर्देश दिया गया था. ताकि नशा मुक्ति एवं प्रदूषण मुक्ति के लिए यह संयुक्त प्रयास पूरे राज्य में मनाया जा सके. मौके पर राज्य के सभी प्रक्षेत्रों में नशा विमुक्ति वीडियो को भी बीते एक पखवारे तक जनसामान्य के बीच चलाया गया. 
 
इस माध्यम से आम नागरिकों को जिले में जागरूक किया गया. इस बीच इस अवसर पर आर्थिक अपराध इकाई बिहार पटना में भी जितेंद्र गंगवार अपर पुलिस महानिदेशक की मार्गदर्शन एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक शिवकुमार झा की अगुआई में राजपत्रित पदाधिकारियों, महिला पदाधिकारियों, अराजपत्रित कर्मियों द्वारा नशा विमुक्ति वृक्ष का पौधारोपण कर नशामुक्त बिहार बनाने का संकल्प भी दोहराया गया.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement