32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आंगनबाड़ी के बच्चों को सप्ताह में तीन दिन मिलेगा दूध

कुर्लीकोट : ठाकुरगंज प्रखंड में बिहार में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तरह अब समेकित बाल विकास परियोजना (आइसीडीएस) अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर सालों पूर्व से शिक्षा ले रहे 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए दूध का वितरण शुरू हो चुका है. अमृत आहार योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के […]

कुर्लीकोट : ठाकुरगंज प्रखंड में बिहार में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तरह अब समेकित बाल विकास परियोजना (आइसीडीएस) अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर सालों पूर्व से शिक्षा ले रहे 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए दूध का वितरण शुरू हो चुका है.

अमृत आहार योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध दिया जायेगा. इसके लिए मंगलवार को प्रखंड कार्यालय में हुई बैठक में सेविका-सहायिका के बीच दूध के पैकेट वितरण किया गया, जो आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों के बीच वितरित किये जाएंगे. सीडीपीओ ममता कुमारी ने जानकारी देते हुए बतायी कि अब क्षेत्रों में वितरण भी शुरू कर दिया गया है.
बच्चों के साथ ही इन दूध के पैकेट का वितरण केन्द्रों पर पंजीकृत गर्भवती, धात्री माताओं व किशोरी बालिकाओं को किया जायेगा. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बच्चों में बढ़ रहे कुपोषण स्तर को कम करने के साथ ही केन्द्रों पर बच्चों के नामांकन को बढ़ाना भी है.
इसी को देखते हुए समेकित बाल विकास सेवाएं विभाग की ओर से सप्ताह में तीन दिन दूध पिलाया जायेगा, जहां से आंगनबाड़ी केन्द्रों के पंजीकृत बच्चों के अनुसार 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को 15 ग्राम, गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा किशोरी बालिकाओं को 19 ग्राम दूध के पाउडर की वितरित की जायेगी. इसके लिए महिला पर्यवेक्षकों द्वारा दूध के सप्लाई का सत्यापन भी की जायेगी. अमृत आहार योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध दिया जायेगा.
296 केंद्रों के साढ़े 11 हजार से अधिक बच्चे होंगे लाभान्वित : ठाकुरगंज में आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलने वाले दूध से प्रखंड में संचालित 296 आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुल 11840 बच्चे लाभान्वित होंगे, जबकि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रति केंद्र पर 40 बच्चे पंजीकृत की जानकारी सीडीपीओ ने दी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें