30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बालू माफिया बदल रहे ट्रेंड, सिंगारपुर रामपुर दिशा का कर रहे हैं इस्तेमाल

लखीसराय : एक समय था जब बालू माफियाओं का सेफ जोन किऊल व तेतरहाट हुआ करता था, लेकिन दोनों जगहों पर नया थाना खुल जाने से बालू माफियाओं पर सिंकजा कसने के बाद अब बालू माफियाओं ने अपना ट्रेंड बदल लिया है. अब बालू माफियाओं द्वारा चानन थाना क्षेत्र अंतर्गत किऊल नदी से चोरी छिपे […]

लखीसराय : एक समय था जब बालू माफियाओं का सेफ जोन किऊल व तेतरहाट हुआ करता था, लेकिन दोनों जगहों पर नया थाना खुल जाने से बालू माफियाओं पर सिंकजा कसने के बाद अब बालू माफियाओं ने अपना ट्रेंड बदल लिया है.

अब बालू माफियाओं द्वारा चानन थाना क्षेत्र अंतर्गत किऊल नदी से चोरी छिपे बालू का उठाव कर उसे नक्सल प्रभावित क्षेत्र जानकीडीह के रास्ते सिंगारपुर-रामपुर एवं जलप्पा स्थान के रास्ते कजरा व पीरीबाजार सहित सूर्यगढ़ा क्षेत्र होते हुए मुंगेर जिला में भेजा जा रहा है.
दिन में पुलिस की दबिश की वजह से कम संख्या में लेकिन रात होते ही इस क्षेत्र में ट्रकों व ट्रैक्टरों की कतारें साफ देखी जा सकती हैं. हालांकि जिले के सख्त पुलिस कप्तान कार्तिकेय के शर्मा के निर्देश पर पुलिस काफी हद तक इन पर रोक लगाने में सफल रही है, लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से रात के समय में पुलिस भी ज्यादा रिश्क नहीं ले पा रही है.
चर्चाओं के अनुसार नक्सल क्षेत्र से रात में गुजरने के लिए बालू माफियाओं के द्वारा नक्सलियों से भी सांठगांठ की जाती है तथा उन्हें भी बालू गाड़ी चलाने के एवज में लेवी दिया जाता है, जिससे रात में बेरोकटोक बालू माफियाओं का वाहन चलता रहे.
वाहन चेकिंग के दौरान बालू लदे ट्रैक्टर जब्त . मेदनीचौकी. सोमवार को मेदनीचौकी थाना के सामने वाहन चेकिंग अभियान के तहत बालू से लदे एक ट्रैक्टर जब्त कर लिया गया.
थानाध्यक्ष मुकेश कुमार वर्मा ने बताया कि चालान फेल होने के कारण ट्रैक्टर संख्या बी आर जी एफ 3592 को वाहन चेकिंग अभियान के दौरान एक बालू लोडेड ट्रैक्टर को जब्त कर जांच के लिए परिवहन विभाग कार्यालय भेज दिया गया. वहीं सअनि विनय कुमार सिंह के नेतृत्व मे उपस्वासथ केंद्र रसुलपर के पास एनएच 80 पर सघन दो पहिया वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.
जिसमें करीब तीस से उपर दोपहिया वाहनों की चेकिंग की गयी. वाहन चेकिंग के दौरान कागजात के साथ-साथ हेल्मेट, ड्राइविंग लाइसेंस सहित डिक्की की भी जांच की जा रही थी. थानाध्यक्ष ने बताया कि ज्यादातर चालक साक्ष्य से लैस होने के कारण उन्हें जांच के दौरान छोड़ दिया गया.
बालू लदे दो ट्रैक्टर जब्त व एक ट्रक जब्त प्राथमिकी
सूर्यगढ़ा. स्थानीय थाना पुलिस ने रविवार की शाम रामपुर शहीद गेट के समीप बिना नंबर का अवैध बालू लदा दो ट्रैक्टर जब्त किया है. मामले को लेकर एसआई बृजलाल प्रसाद के बयान पर सूर्यगढा थाना में कांड संख्या 61/2019 के तहत् अज्ञात ट्रैक्टर चालक एवं मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
स्वराज एवं आयशर कंपनी का दोनों ट्रैक्टर सुरजीचक की ओर से बालू लोड कर एनएच 80 रामपुर शहीद गेट की ओर आ रहा है. पुलिस को देखते ही चालक गाड़ी खड़ी कर फरार हो गया. इधर, सोमवार को एसआई बृजलाल प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस ने मानो इंगलिश के समीप से अवैध बालू लदा एक ट्रक जब्त किया. चालक फरार हो गया. एएसआई सुवालाल पासवान ने बताया कि ट्रक का नंबर स्पष्ट नहीं अंकित है.
बोले एसपी
पुलिस कप्तान कार्तिकेय के शर्मा ने बताया कि पुलिस पदाधिकारी अपनी ओर से लगातार बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान चला रहें हैं. प्रत्येक दिन बालू कारोबार से जुड़े वाहनों को पकड़ा जा रहा है.
वहीं रामपुर-सिंगारपुर के रास्ते बालू वाहनों के परिचालन पर एसपी ने कहा कि उन्हें भी सूचना मिलती है. अब उक्त दिशा में औचक अभियान चलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि जिला पुलिस अवैध बालू पर लगाम लगाने का अपनी ओर से हरसंभव प्रयास कर रही है.
तेतरहाट के नोनगढ़ से चार ट्रैक्टर जब्त
लखीसराय. तेतरहट पुलिस ने सोमवार को थाना क्षेत्र के नोनगढ़ गांव स्थित किऊल नदी तट पर छापेमारी कर अवैध बालू का उठाव किये हुए चार ट्रैक्टर को जब्त किया है. जबकि पुलिस के आने की सूचना पर चालक ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गया. इस संबंध में तेतरहाट थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि प्रत्येक दिन बालू उत्खनन के खिलाफ अभियान चल रहा है. सोमवार को चार ट्रैक्टर को जब्त किया गया है.
बालू लोड करते तीन ट्रक जब्त
चानन. थानाध्यक्ष चंदन कुमार के नेतृत्व में रविवार की रात बालू माफियाओं के खिलाफ जमकर छापेमारी की गयी. जिसमें कुंदर एवं गोपालपुर के बीच अवैध बालू लोड कर रहे तीन ट्रक को जब्त किया गया. जिससे बालू माफियाओं के बीच हड़कंप मच गया. थानाध्यक्ष चंदनर कुमार ने बताया कि मालिक एवं वाहन दोनों के विरुद्ध मामला दर्ज किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें