33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पॉलीथिन है हानिकारक, नहीं करें उपयोग

नगर परिषद प्रशासन द्वारा गांधीगिरी के माध्यम से पॉलीथिन का बहिष्कार करने का चलाया गया अभियान अभियान के बाद भी अगर दुकानदार रखेंगे पॉलीथिन तो लगेगा दो हजार जुर्माना लखीसराय : शहर के स्वच्छ रखने एवं पर्यावरण बचाव को लेकर गुरुवार को नगर परिषद प्रशासन द्वारा गांधीगिरी के माध्यम से दुकानदारों से पॉलीथिन का बहिष्कार […]

नगर परिषद प्रशासन द्वारा गांधीगिरी के माध्यम से पॉलीथिन का बहिष्कार करने का चलाया गया अभियान

अभियान के बाद भी अगर दुकानदार रखेंगे पॉलीथिन तो लगेगा दो हजार जुर्माना
लखीसराय : शहर के स्वच्छ रखने एवं पर्यावरण बचाव को लेकर गुरुवार को नगर परिषद प्रशासन द्वारा गांधीगिरी के माध्यम से दुकानदारों से पॉलीथिन का बहिष्कार करने की अपील की. नप के कार्यपालक पदाधिकारी संतोष कुमार रजक, मुख्य पार्षद अरविंद पासवान, उप मुख्य पार्षद सुनील कुमार, वार्ड आयुक्त गौतम कुमार सहित अन्य ने विद्यापीठ चौक से फल, साग-सब्जी, किराना दुकानों में भ्रमण कर दुकानदारों को गुलाब का फूल देकर उनसे पॉलीथिन न रखने का अपील की. इसके साथ ही नगर परिषद प्रशासन के कर्मियों ने चेतावनी भी दी कि दुबारा वे लोग फिर आयेंगे और यदि दुकानों में पॉलीथिन पाया गया तो दो हजार जुर्माना वसूला जायेगा.
बताते चलें कि दैनिक प्रभात खबर में प्रदूषण और पॉलीथिन में रखे समान से स्वास्थ्य की हानि पर एक सप्ताह तक शहर के बुद्धिजीवियों से मिल कर मुहिम चलायी थी. जिस पर नगर परिषद के ईओ श्री रजक, मुख्य पार्षद श्री पासवान एवं वार्ड आयुक्त गौतम कुमार वगैरह ने संज्ञान लिया और बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव लेकर पॉलीथिन बहिष्कार का अभियान चलाने का निर्णय लिया था.बालिका विद्यापीठ चौक पर लगे साग सब्जियों, फल, किराना मिठाई दुकान पर जाकर मुख्य पार्षद श्री पासवान, उपमुख्य पार्षद आदि के नेतृत्व में ईओ श्री रजक एवं वार्ड पार्षदों ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत पॉलीथिन हटाओ शहर को बीमारियों से बचाओ एवं पर्यावरण बचाओ अभियान चलाया.
जिसमें प्रत्येक दुकान पर जाकर दुकानदारों को बताया कि देश और शहर को स्वच्छ रखने और बीमारियों से बचाव के लिये पॉलीथिन न रखे और ग्राहकों से झोला लाने को कहे. एक दुकानदार मनोज सिंह ने कहा कि जिस तरह शराबबंदी किया गया. उसी तरह पॉलीथिन निर्माण कार्य को ही बंद कर दें. जिससे कोई पॉलीथिन ही नहीं लायेगा और उनका बचाव हो जायेगा. ईओ ने कहा कि फूल देने का मतलब लोगों को पॉलीथिन के खतरे से आगाह करना है तथा साथ ही साथ आगाह भी करना है कि दुकानदार किसी भी ग्राहकों को पॉलिथीन में सामान न दें.
बोले कार्यपालक पदाधिकारी
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संतोष कुमार रजक ने बताया कि इसके लिये निगरानी समिति है, जांच टीम गठित है. पॉलिथीन पाया गया तो दो हजार जुर्माने का भी प्रावधान है.
बोले मुख्य पार्षद
मुख्य पार्षद अरविंद पासवान ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत और शहर को स्वच्छ बनाने एवं विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिये हर कीमत पर पॉलीथिन बहिष्कार किया जायेगा. जिसके लिये बोर्ड ने निश्चय कर रखा है. शुक्रवार को पचना रोड में यह अभियान चलाया जायेगा. जिससे शहर भी स्वच्छ रहेगा और पर्यावरण का भी बचाव हो सकेगा. अभियान में वार्ड पार्षद गौतम कुमार, बाल कृष्ण वर्मा, नवनीत कुमार, नवल, महेश प्रसाद सिन्हा आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें