23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लखीसराय : पोखरे से मिली 2.5 फुट की गौतम बुद्ध की प्रतिमा, इधर नालंदा में भगवान कुबेर की 1.50 फुट की मूर्ति बरामद

लखीसराय के सूर्यगढ़ा की रामपुर पंचायत में हो रही थी तालाब की खुदाई सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : प्रखंड की रामपुर पंचायत के वार्ड नंबर 13 स्थित भेलो पोखर की खुदाई के दौरान काले पत्थर की लगभग 2.5 फुट लंबी विखंडित प्रतिमा मिली. प्रतिमा में बने दो मंजिला मंदिरनुमा आकृति में ऊपर-नीचे ध्यानमग्न भगवान गौतम बुद्ध को […]

लखीसराय के सूर्यगढ़ा की रामपुर पंचायत में हो रही थी तालाब की खुदाई

सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : प्रखंड की रामपुर पंचायत के वार्ड नंबर 13 स्थित भेलो पोखर की खुदाई के दौरान काले पत्थर की लगभग 2.5 फुट लंबी विखंडित प्रतिमा मिली. प्रतिमा में बने दो मंजिला मंदिरनुमा आकृति में ऊपर-नीचे ध्यानमग्न भगवान गौतम बुद्ध को अलंकृत किया गया है.

पंचायत के मुखिया कुंदन कुमार ने बताया कि सिंचाई विभाग की योजना से तालाब खुदाई के दौरान काले पत्थर की प्रतिमा मिली है, जिसे रामपुर चैठइया टोले में रखा गया है. मुखिया ने बताया कि प्रतिमा विखंडित है. जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दी गयी है. ग्रामीणों ने बताया कि इसी तरह की प्रतिमा पूर्व में भी चानन के रामशीर एवं लखीसराय के बालगुदर से भी बरामद हुआ. प्रतिमा को जिला संग्रहालय के लिये भेजा जायेगा.

बौद्ध गतिविधियों का केंद्र रहा है लखीसराय : लाली पहाड़ी में हाल की खुदाई में कई बौद्धकालीन प्रतिमाएं एवं सामान बरामद हुए हैं, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि लखीसराय जिला प्राचीन काल में बौद्ध धर्म का बड़ा केंद्र रहा होगा. सूर्यगढ़ा के उरैन सहित आसपास के इलाका में भी कई बौद्धकालीन प्रतिमाएं एवं सामान प्राप्त हुए हैं. हाल में ही तलाब खुदाई में अलीनगर में काले पत्थर की प्राचीन प्रतिमा मिली है.

नालंदा में भगवान कुबेर की 1.50 फुट की मूर्ति बरामद

बिहारशरीफ (नालंदा). जिले के रहुई थाने के पुनहा गांव से काले पत्थर की एक बेशकीमती मूर्ति मिली है. सूत्रों के अनुसार करीब 1.50 फुट ऊंची मूर्ति को एक खेत में छिपाकर रखी गयी थी. इधर, मूर्ति को जब्त करने के लिए पहुंची पुलिस को ग्रामीणों का विरोध सहना पड़ा. पुलिस मूर्ति को जब्त कर थाना ले आयी है. ग्रामीणों की मानें तो कई दिनों से मूर्ति को खेत में छिपाकर रखा गया था. शनिवार को किसी ने इसे देख लिया. ग्रामीणों ने मूर्ति को लाकर गांव में एक स्थान पर रख दिया. इधर, मूर्ति मिलने की बात जानकर पुलिस पुनहा पहुंची और मूर्ति का कब्जे में लेने की कोशिश की.

हालांकि ग्रामीण इसे गांव में ही स्थापित करने की बात कह रहे थे. लेकिन पुलिस ने किसी तरह मूर्ति को अपने कब्जे में ले लिया. लोग चर्चा कर रहे हैं कि इसे चुराकर लाया गया और खेत में छिपा दिया. थानाध्यक्ष श्रीमंत कुमार सुमन ने बताया कि मूर्ति पर कुछ लिखा हुआ है जो पाल भाषा में है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें