36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अनुशासन और समर्पण की भावना रखें युवा

कोडरमा : विविधता में एकता भारत की पहचान रही है. मुगलों से लेकर अंग्रेजों के शासन पर इसी एकता के बल पर हमने विजय हासिल की है. देश की आजादी में भी राष्ट्र ने अपनी एकता का परिचय दिया है. यही कारण है कि भारत की एकता की विश्व भर में मिसाल दी जाती है. […]

कोडरमा : विविधता में एकता भारत की पहचान रही है. मुगलों से लेकर अंग्रेजों के शासन पर इसी एकता के बल पर हमने विजय हासिल की है. देश की आजादी में भी राष्ट्र ने अपनी एकता का परिचय दिया है. यही कारण है कि भारत की एकता की विश्व भर में मिसाल दी जाती है. आज इसी एकता को हमें कायम रखने की आवश्यकता है.

उक्त बातें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कही. राज्यपाल ग्रिजली विद्यालय तिलैया डैम में 12 दिन से चल रहे एनसीसी के एक भारत श्रेष्ठ भारत कैंप के समापन समारोह में शिरकत करने पहुंचीं थीं. राज्यपाल ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में जाति, धर्म, पहनावा, रीति रिवाज सब अलग है, पर एकता ने हमें बांधे रखा है.

इस एकता के सूत्रधार सरदार वल्लभ भाई पटेल ने नींव को पक्का रखने की पहल की थी. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना का सृजन किया है. सभी राज्यों के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने, संस्कृति को कायम रखने व एकता-अखंडता को बनाये रखने में इसका अहम योगदान रहेगा.
एनसीसी कैडेट्स में देशप्रेम की भावना जागृत करने का प्रयास
विभिन्न जगहों से 600 कैडेट्स हुए शामिल
समारोह में एनसीसी के दो डायरेक्ट्रोट बिहार-झारखंड व तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान-निकोबार के करीब 600 कैडेट्स शामिल हुए. इससे पहले कैंप में कैडेटों को विभिन्न जानकारियां दी गईं उनके अंदर राष्ट्र सेवा की भावना को जागृत करने का प्रयास किया गया.
वृहद् संगठन है एनसीसी
राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी एक बृहत युवा संगठन है. यह एकता, अनुशासन के साथ प्रेम की भावना भी सिखाता है. देश में आये हरेक विपदा के समय एनसीसी ने अपनी भागीदारी निभायी है. उन्होंने कहा कि आज युवाओं में अनुशासन व समर्पण जरूरी है. देश के विकास में युवाओं की अहम भागीदारी है. युवा अपनी ऊर्जा शक्ति व रचनात्मक भाव से सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें