36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अभियान का मुख्य उद्देश्य एक एक बच्चे को स्कूल तक लाना है

डोमचांच : विद्यालय चलें चलायें अभियान के तहत चंद्रावती स्मारक उच्च विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में मुख्य रूप से बीइइओ अमीन मियां, एपीओ कुमार राज, क्रांति कुमार चांद मौजूद थे. कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. मंच संचालन […]

डोमचांच : विद्यालय चलें चलायें अभियान के तहत चंद्रावती स्मारक उच्च विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में मुख्य रूप से बीइइओ अमीन मियां, एपीओ कुमार राज, क्रांति कुमार चांद मौजूद थे. कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. मंच संचालन राजेश्वर पांडेय ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीइइओ अमीन मियां ने कहा कि विद्यालय चलें चलायें अभियान का मुख्य उद्देश्य एक एक बच्चे को स्कूल तक लाना है.

साथ ही उन्होंने कहा कि और इस बात का ध्यान रखना है कि एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे. इसे सफल बनाने में हम सभी को टीम वर्क के रूप में कार्य करना है. वहीं कुमार राज ने कहा कि नामांकन माह को पूर्ण कर लिया गया है. बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करना है. प्रखंड के ढाब, बंगाखलार, ढोढाकोला, डोमचांच पूर्वी और पारहो में बच्चे नामंकित होते है. लेकिन औसत उपस्थिति उन लोगों की बहुत कम हो रही है. बच्चे वहां ड्रॉप आउट हो रहे हैं.

वहां के बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करें अगर कोई भी बच्चे एक माह से अनुपस्थित हो रहे हैं. वहीं बीपीओ राधा सिंह ने तिथिवार कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि कि हमारा लक्ष्य की ड्राप और बच्चों को फिर से स्कूल में नामांकन कर उनके ठहराव के लिए प्रयासरत रहना है. जिसमें विद्यालय से बाहर आने वाले का नामांकित बच्चों को चिन्हित कर अभिभावक को प्रेरित करना है. ज्यादातर बच्चे नामांकन के बाद ढिबरा चुनने की शिकायत आती है, स्कूल से अनुपस्थित रहते हैं. वैसे बच्चों को विद्यालय में हर हाल में लाना है.

नामांकन के अनुसार बच्चों की उपस्थिति विद्यालयों में कम हो रहा है. प्रधानाध्यापक बैठकर रणनीति तय करना है कि बच्चों की उपस्थिति कैसे बढ़ें और जीरो ड्रॉप की स्थिति को यथावत बनाए रखेंगे. मौके पर रिसोर्स शिक्षक विकास कुमार, संतोष कुमार, उमेश सिन्हा, सुनीता कुमारी, कपिल देव प्रजापति, संतोष रजक, विक्रम कुमार, विकास कुमार, भोला पांडेय, नकुल कुमार, चेतलाल पंडित, राजेंद्र यादव, ओमप्रकाश पांडेय, रवि लाल, चंद्रशेखर सिंह, सुभाष चंद्रा, पवन पंडित, प्रमोद भगत, काली पंडित, सुभाष साव, शिव शंकर कुमार आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें