20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आदेश को ठेंगा दिखा कर चलने लगे ऐश लदे वाहन

बीते दिन सीएम द्वारा डीसी को आदेश देने की जानकारी के बाद रुक गया था परिचालन कोडरमा : जिले में एक बार ऊपरी आदेश को ठेंगा दिखा ऐश लदे हाइवा का परिचालन शुरू हो गया है. ऐसे में रांची-पटना रोड व डोमचांच रोड में चलने वाले लोगों की परेशानी दोबारा शुरू होने वाली है. ऐश […]

बीते दिन सीएम द्वारा डीसी को आदेश देने की जानकारी के बाद रुक गया था परिचालन

कोडरमा : जिले में एक बार ऊपरी आदेश को ठेंगा दिखा ऐश लदे हाइवा का परिचालन शुरू हो गया है. ऐसे में रांची-पटना रोड व डोमचांच रोड में चलने वाले लोगों की परेशानी दोबारा शुरू होने वाली है. ऐश लदे हाइवा का परिचालन लंबे समय तक बंद रहने के बाद एक बार फिर शुरू होने से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं तो चर्चा का बाजार भी गर्म है.

जानकारी के अनुसार जनहित को ध्यान में रखते हुए बीते दिन शिक्षा मंत्री डाॅ नीरा यादव ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से बातचीत की थी. बातचीत में वाहनों के परिचालन पर आपत्ति जताते हुए मंत्री ने इस पर रोक लगाने की मांग की थी.

यही नहीं सीएम से मंत्री की मुलाकात का हवाला देते हुए भाजपा नेताओं द्वारा दावा किया गया था कि मुख्यमंत्री ने मंत्री से हुई बातचीत के बाद कोडरमा डीसी को दूरभाष पर अविलंब ऐश लदे हाइवा का परिचालन रोकने का आदेश दिया है. हालांकि, इस प्रकरण के अगले दिन से हाइवा का परिचालन बंद रहा. ऐसे में लोगों को सहसा लगा कि सीएम के आदेश की वजह से परिचालन रोक दिया गया है, पर पिछले एक-दो दिन से ऐश लदे हाइवा फिर से सड़क पर सरपट दौड़ने लगे हैं.

इस कारण लोगों में चर्चा है कि पहले यहां के अधिकारी मंत्री की बात को दरकिनार कर हाइवा का परिचालन करवा रहे थे, अब सीएम के आदेश का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है. ज्ञात हो कि कोडरमा थर्मल पावर स्टेशन बांझेडीह जयनगर का ऐश (छाई) डोमचांच क्षेत्र के एक बंद पड़े खदान में डालने को लेकर पश्चिम बंगाल की निजी कंपनी ने ठेका ले रखा है. करोड़ों की ठेकेदारी के खेल में नियम-कानून को पूरी तरह ताक पर रख काम किया जा रहा था. बीते माह इन वाहनों के परिचालन का विरोध भाजयुमो के नेताओं ने शुरू किया था.

साथ ही कई जगहों पर वाहनों के परिचालन का विरोध करते हुए रोक दिया था. आरोप था कि ऐश ले जाने में नियमों का पालन नहीं हो रहा है. जगह-जगह डस्ट गिरने व उड़ने से लोगों को कई तरह की बीमारी हो रही है तो हादसे भी हो रहे हैं. विरोध व दबाव के बीच जिला परिवहन कार्यालय ने कुछ हाइवा को जब्त कर ओवरलोड व अन्य नियम के तहत कार्रवाई भी की थी, पर ठोस एक्शन नहीं हो सका.

भाजयुमो के इस विरोध के बाद परिचालन कुछ दिनों तक बंद रहा और जब दोबारा शुरू हुआ तो मिल रही शिकायतों के बाद एक रात मंत्री खुद सड़क पर उतरी और एक साथ कई हाइवा को जब्त करवा कर जिला पुलिस प्रशासन को सौंपते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया. मंत्री के इस एक्शन के बाद भी कुछ दिनों तक हाइवा का परिचालन बंद रहा, लेकिन बीच में फिर से यह शुरू हो गया. उठ रहे सवालों के बीच मंत्री ने मुख्यमंत्री से बीते दिन बातचीत की थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें