28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कंपनी नहीं कर रही है नियमों का पालन, उड़ रहे डस्ट से सड़क पर चलना मुश्किल

कोडरमा : बांझेडीह स्थित कोडरमा थर्मल पावर प्लांट के ऐशपांड से डस्ट उठाने वाली निजी कंपनी इन दिनों सभी नियम-कानून ताक पर रख कर काम कर रही है. कंपनी को ऐशपांड से डस्ट उठाकर डोमचांच क्षेत्र के लंगरा परास में स्थित बंद पड़े पत्थर खदान में डालना है, पर इसे ले जाने के दौरान नियमों […]

कोडरमा : बांझेडीह स्थित कोडरमा थर्मल पावर प्लांट के ऐशपांड से डस्ट उठाने वाली निजी कंपनी इन दिनों सभी नियम-कानून ताक पर रख कर काम कर रही है. कंपनी को ऐशपांड से डस्ट उठाकर डोमचांच क्षेत्र के लंगरा परास में स्थित बंद पड़े पत्थर खदान में डालना है, पर इसे ले जाने के दौरान नियमों को ध्यान में नहीं रखा जा रहा है. डस्ट को हाइवा में लोड़ कर तिरपाल से ढक कर यूं ही ले जाया जा रहा है. ऐसे में इससे गिरने वाले डस्ट के अंश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है.
सुबह से लेकर देर शाम तक चंदवारा से लेकर डोमचांच से पहले जहां डस्ट को डंप किया जा रहा है, जिससे आसपास के लोग इससे परेशान हैं. परेशान लोगों ने पहले इसका विरोध जताया तो प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई करते हुए सुधार का आश्वासन दिया गया, लेकिन कुछ दिन ऐसे वाहनों का परिचालन रोक कर फिर शुरू कर दिया गया.
ऐसे में आक्रोशित लोगों ने सोमवार को डस्ट लदे हाइवा को कोडरा स्थित बजरंगबली मंदिर के पास रोक दिया. विरोध में उतरे भाजपा नेताओं व स्थानीय लोगों का कहना था कि डस्ट लदी गाड़ियों के इस तरह गुजरने से जीना मुहाल हो गया है. सड़क पर इस तरह धूल कण उड़ते हैं कि हेल्मेट से लेकर चश्मा तक कारगर नहीं हो रहा है.
लोग बीमार पड़ रहे हैं, जबकि नियम है कि डस्ट ले जाने के लिए पूरी तरह से ढके हुए वाहन का प्रयोग होना चाहिए. विरोध में उतरे कोडरमा, नगर खारा, गोसाई टोला, लोकाई व इंदरवा के लोगों ने डस्ट लदे हाइवा को रोक पुलिस प्रशासन की भूमिका पर भी सवाल उठाये. लोगों ने सुबह दस बजे से ही इन गाड़ियों को रोक दिया.
करीब दो घंटे बाद बीडीओ एमके चौधरी, सीओ अशोक राम, थाना प्रभारी आरके तिवारी मौके पर पहुंचे व लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन लोग इन हाइवा को आगे ले जाने से इंकार कर दिया. लोगों के विरोध के कारण डस्ट लदे सभी हाइवा कोडरमा से वापस बांझेडीह लौट गये.
इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता वीरेंद्र सिंह, आजसू नेता अजीत वर्णवाल, वरिष्ठ समाज सेवी राजू साव, नगर पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष राजेश सिंह, भाजयुमो जिलाध्यक्ष राजेश सिंह, रामचंद्र यादव, बसंत यादव, महादेव यादव, भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष दीपू सिंह, सत्यम कुमार, राजा सिंह, पवन राम, भाजयुमो नगर अध्यक्ष सौरव कुमार, नगर महामंत्री मंटू कुमार, सुभाष यादव, नगर उपाध्यक्ष राकेश राम, गोपाल सिंह, राजू सिंह, हरि यादव, अनिमेश सिंह, अरमान, परमानंद सिंह, वीरेंद्र साव, राकेश, अनिल, अरविंद, उमेश आदि मौजूद थे.
प्रदूषण से जुड़ा मामला परिवहन विभाग का नहीं : डीटीओ
इस संबंध में पूछे जाने पर प्रभारी डीटीओ संतोष सिंह ने कहा कि निजी कंपनी द्वारा हाइवा से डस्ट ले जाया जा रहा है. अगर इससे प्रदूषण फैल रहा है तो यह मामला परिवहन विभाग का नहीं है. अगर हाइवा ओवर लोड या फिर बिना कागजात के चल रहे हैं तो इसकी जांच मैं कर सकता हूं. मैंने हाल ही में डस्ट लदे कुछ वाहनों पर परिवहन नियम का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें