34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावित्रीबाई फुले विद्यालय को बंद करने का निर्देश

कोडरमा बाजार : जिला शिक्षा पदाधिकारी शिव नारायण शाह ने डोमचांच प्रखंड के बंगाखलार स्थित निजी विद्यालय सावित्रीबाई फुले विद्यालय को निर्धारित मानक पूरी नहीं करने तथा निःशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 का पालन नहीं किये जाने पर विद्यालय को बंद करने का निर्देश जारी किया है. पत्रांक संख्या 1122 दिनांक […]

कोडरमा बाजार : जिला शिक्षा पदाधिकारी शिव नारायण शाह ने डोमचांच प्रखंड के बंगाखलार स्थित निजी विद्यालय सावित्रीबाई फुले विद्यालय को निर्धारित मानक पूरी नहीं करने तथा निःशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 का पालन नहीं किये जाने पर विद्यालय को बंद करने का निर्देश जारी किया है.

पत्रांक संख्या 1122 दिनांक 22 .12 .2018 को जारी उक्त निर्देश में डीइओ ने कहा है कि डोमचांच बीइइओ के पत्रांक 349 दिनांक 02.11.2018 द्वारा प्रतिवेदित किया गया कि उक्त विद्यालय का निबंधन नहीं है. विद्यालय में प्रबंधन समिति का गठन नहीं किया गया है.

साथ ही विद्यालय में कार्यरत सभी पांच शिक्षक अप्रशिक्षित हैं. उक्त विद्यालय का न तो अपना कोई बैंक खाता है और न ही अंकेक्षण रिपोर्ट है जो निःशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में उल्लेखित प्रावधान को पूर्ण नहीं करता है.

स्वयं अधोहस्ताक्षरी द्वारा भी उक्त विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण दिनांक 22.12.2018 को किया गया, जिसमें पाया गया कि उक्त विद्यालय आरटीइ 2009 के प्रावधान को पूर्ण नहीं करता है तथा विद्यालय एक छोटे से मकान में संचालित है. जांच के बाद अधिनियम की धारा 12(1) (के) एवं (6) तहत उक्त विद्यालय को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश दिया गया.

फेसबुक लाइव से समस्याओं का निवारण करेगा प्रशासन

कोडरमा. जिले में आमजनों की समस्याओं का निवारण करने के लिए विभागीय पदाधिकारी सोशल मीडिया (फेसबुक) के माध्यम से प्रतिदिन दोपहर एक बजे से दो बजे तक लाइव रहेंगे. डीसी भुवनेश प्रताप सिंह के निर्देश पर सोमवार को इसकी शुरुआत की गयी. जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजेश कुमार साहू फेसबुक पर दोपहर एक बजे लाइव हुए.

इस दौरान लोगों ने राशन कार्ड से संबंधित समस्याओं से उन्हें अवगत कराया. आपूर्ति पदाधिकारी ने फेसबुक पर पूछे गये सवालों का संतोषजनक जवाब दिया तथा आश्वासन दिया कि समस्या का समाधान शीघ्र किया जायेगा. लाइव प्रसारण के समय बैद्यनाथ दास, नीरज कुमार, शुभम चौधरी, विपुल मोदी, अरुण कुमार एवं अन्य द्वारा राशन कार्ड से संबंधित समस्याओं को रखा गया. इस अवसर पर डीसी के अलावा, सूचना विज्ञान पदाधिकारी सुभाष यादव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुनील सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें