36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिला प्रशासन की कार्रवाई पर जताया विरोध

सीटीओ देने के लिए नियम लचीला करने की मांग डीसी को सौंपा ज्ञापन कोडरमा बाजार : जिला प्रशासन द्वारा क्रशरों पर लगातार हो रही कार्रवाई के विरोध में भाजपा ने शनिवार को समाहरणालय परिसर में धरना दिया. धरना की अध्यक्षता पूर्व जिला मंत्री बीरेंद्र कुमार व संचालन महामंत्री नितेश चंद्रवंशी ने किया. मौके पर वक्ताओं […]

सीटीओ देने के लिए नियम लचीला करने की मांग डीसी को सौंपा ज्ञापन

कोडरमा बाजार : जिला प्रशासन द्वारा क्रशरों पर लगातार हो रही कार्रवाई के विरोध में भाजपा ने शनिवार को समाहरणालय परिसर में धरना दिया. धरना की अध्यक्षता पूर्व जिला मंत्री बीरेंद्र कुमार व संचालन महामंत्री नितेश चंद्रवंशी ने किया. मौके पर वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 2014 तक जिले में 360 क्रशर को खनन कार्यालय द्वारा लाइसेंस दिया गया था. इसके तहत क्रशर संचालक परिवहन चालान प्राप्त कर अपने-अपने क्रशर का संचालन कर रहे थे. झारखंड में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एनओसी व सीटीओ के लिए सड़क तथा वन सीमा से 250 मीटर की दूरी की मांग की जाती है, जबकि अन्य राज्य में यह दूरी मात्र 40-50 मीटर है.
क्रशरों को भंडारण का लाइसेंस 2014 के बाद नहीं मिला. क्रशर व्यवसायी कार्यालयों का चक्कर लगाते रहे. जिला प्रशासन द्वारा यहां के व्यवसायियों के हित को ध्यान में रखते हुए कोई पहल नहीं की गयी, जिसके कारण वैसे सभी क्रशर जिनको पूर्व में लाइसेंस प्राप्त था, वह आज प्रशासन की नजर में अवैध हो गये हैं. कई जिला प्रशासन द्वारा बालू परिवहन कर रहे ट्रैक्टरों को सीज किया जा रहा है, जिससे निम्न स्तर के लोगों के बीच घोर समस्या उत्पन्न हो गयी है. हाल के दिनों में बोली लगाकर ढिबरा व्यवसायी की अनुज्ञप्ति दी गयी. मगर ढिबरा का परिवहन करने पर प्रशासनिक स्तर पर तरह-तरह का आरोप लगाकर व्यवसायियों को तंग व तबाह किया जा रहा है. यही नहीं ढिबरा के डीलर लाइसेंस को भी दो वर्ष से रिन्यूल नहीं किया जा रहा है.
इन सभी नीतियों से व्यवसायी व मजदूर परेशान है. भाजपा नेताओं ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास पेंडिंग पड़े फाइलों के निष्पादन को लेकर नीति बनाने व जिन लोगों की फाइल पेंडिंग है, उन पर अब कोई कार्रवाई नहीं करने की मांग की. धरना के उपरांत उपायुक्त को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा गया. मौके पर वरिष्ठ नेता रमेश सिंह, जिला अध्यक्ष रामचंद्र सिंह, गोपाल कुमार गुतुल, महेंद्र प्रसाद वर्मा, भरत नारायण मेहता, प्रकाश राम, नगर अध्यक्ष देवनारायण मोदी, रवि मोदी,
विजय राम, किसुन यादव, चंदवारा अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद राणा, सुरेश यादव, विंदेश्वरी प्रसाद बिहारी, अंबिका सिंह, आनंद सिंह, रमेश प्रसाद, मनोज साव, अशोक सिंह कपूर, भुवनेश्वर यादव, दिलीप कुमार, विजय कुमार निषाद, विजय कुमार मोदी, बासुदेव शर्मा, 20 सूत्री अध्यक्ष अज्जू सिंह, सांसद प्रतिनिधि बालमुकुंद सिंह, मनोज कुमार मेहता, प्रभाकर लाल रावत, अनिल यादव सहित कई लोग मौजूद थे.
इधर, धरना को झाविमो ने बताया नौटंकी
भाजपा की ओर से दिये गये धरना पर झाविमो नेताओं ने सवाल उठाया है. जारी बयान में झाविमो के केंद्रीय महासचिव खालीद खलील ने कहा कि यह धरना मजदूरों व व्यवसायियों को बरगलाने की कोशिश है. जब सरकार भाजपा की है, तो धरना किसके विरोध में दिया जा रहा है. यह महज नौटंकी है. पार्टी के जिला अध्यक्ष वेदू साव, जिला प्रभारी सुरेश साव व सुनील यादव ने कहा कि कोडरमा जिले समेत कई जिलों में सरकार की नियत में खोट सार्वजनिक हो चुकी है. बावजूद मौका परस्त भाजपा पूंजीपतियों-कारपोरेट कंपनियों के लिए वफादारी निभानें से पीछे नहीं हट रही है. सरकार भाजपा की तो प्रशासन भी सत्ता पक्ष की है, फिर क्रशर उजाड़ने में दोष भाजपा सरकार का ही है. क्रशर मजदूरों, व्यवसायियों के हितों की रक्षा के लिए 21 मई को धरना-प्रदर्शन कर रघुवर सरकार की दोहरी नीति का पर्दाफाश किया जायेगा.
राजद ने भी किया विरोध, 25 को धरना
इधर, राजद डोमचांच प्रखंड अध्यक्ष मनोज रजक ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा का धरना नौटंकी से कम नहीं है. क्षेत्र में विधायक मंत्री भाजपा का, सांसद भाजपा का, सूबे का मुख्यमंत्री भी भाजपा का फिर भी क्रशरों को ध्वस्त किया जा रहा है, तो इसका जिम्मेदारी भी भाजपा को लेनी चाहिए थी.
जिला के जो भी भाजपा कार्यकर्ता व नेता अपने ही सरकार के खिलाफ धरना दे रहे हैं, यह सब जानता जान चुकी है. अगर इस क्षेत्र के भाजपा नेता को लग रहा है कि हमारी सरकार का फैसला गलत है तो उन्हें पार्टी को छोड़कर पत्थर उद्योग को बचाने का प्रयास करना चाहिए. जब समाहरणालय में भाजपा का धरना चल रहा था और तो एसडीओ व सीओ द्वारा बालू व गिट्टी लदे वाहन को जब्त किया जा रहा था. 25 मई को राजद द्वारा पत्थर उद्योग, क्रशर व बिजली की समस्या को लेकर प्रखंड मुख्यालय डोमचांच में एक दिवसीय धरना दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें