27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोडरमा : एटीएम में आयी खराबी निकलने लगे तिगुने पैसे

झुमरीतिलैया (कोडरमा) : शहर के कृष्णा होटल परिसर स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से मंगलवार को तीन गुना पैसे निकल रहे थे. जैसे ही इसकी जानकारी लोगों को मिली, वे एटीएम की ओर दौड़े पड़े. देखते-देखते एटीएम में लोगों की लंबी कतार लग गयी. जिसे जितना मौका मिला, उतनी बार पैसे निकाल कर चलता बना. […]

झुमरीतिलैया (कोडरमा) : शहर के कृष्णा होटल परिसर स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से मंगलवार को तीन गुना पैसे निकल रहे थे. जैसे ही इसकी जानकारी लोगों को मिली, वे एटीएम की ओर दौड़े पड़े. देखते-देखते एटीएम में लोगों की लंबी कतार लग गयी. जिसे जितना मौका मिला, उतनी बार पैसे निकाल कर चलता बना.

जब इसकी जानकारी एटीएम में पैसा डालनेवाली कंपनी सीएमएस तक पहुंची, तो कंपनी के स्थानीय इंचार्ज प्रशांत कुमार मौके पर पहुंचे और एटीएम का शटर बंद किया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची टेक्निकल टीम ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ है. प्रथमदृष्टया लाखों रुपये की अधिक निकासी की बात सामने आयी है. एक्सिस बैंक के एटीएम के बगल में यूको बैंक का भी एटीएम स्थित है.

घटना के वक्त एक बैंककर्मी वहां से गुजर रहा था. उसने देखा कि यूको बैंक का एटीएम खाली है. जबकि एक्सिस बैंक के एटीएम में लंबी लाइन लगी है. उसने कारण जानना चाहा, तो पता चला कि एक्सिस बैंक के एटीएम से तीन गुना पैसे निकल रहे हैं. उसने तुरंत पैसे डालनेवाली एजेंसी सीएमसी को इसकी सूचना दी.

नहीं हुआ यकीन, तो खुद किया ट्राई, निकले तीन गुना पैसे : पैसा डालनेवाली कंपनी सीएमसी के कर्मी अमित कुमार सिंह ने भी एटीएम डाल कर एक हजार की निकासी की, लेकिन उनके हाथ में पांच-पांच सौ के छह नोट निकले.

इसके बाद कंपनी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी. फिलहाल तकनीकी टीम एटीएम में हुई गड़बड़ी के कारणों का पता लगाने में जुटी है. टीम ने एटीएम से पिछले 24 घंटे के अंदर की गयी निकासी का स्टेटमेंट निकाला है, जबकि इससे पहले का डेटा नहीं मिला है. विस्तृत जांच में ज्यादा निकासी की रकम बढ़ सकती है.

सेंसर में खराबी व तकनीकी गड़बड़ी से ऐसा संभव

बैंक से जुड़े जानकार बताते हैं कि इस तरह का मामला बहुत कम ही सामने आता है. यह तभी संभव है, जब एटीएम में संबंधित कंपनी का कर्मी पैसे डालने आता है और इनपुट के दौरान कैसेट गलत डाल देता है.

जैसे अगर 100, 200, 500 व 2000 रुपये के नोट डाले गये तो ये अलग-अलग कैसेट में डाले जाते हैं, सेंसर के जरिये ये नोट इंट्री के अनुसार निकलते हैं. अगर इसमें कुछ तकनीकी गड़बड़ी हुई होगी, तो इस तरह का वाकया हो सकता है. हालांकि, इस मामले में क्या हुआ है यह जांच के बाद ही पता चलेगा.

बिना गार्ड के संचालित हैं एटीएम

शहर में लंबे दिनों से बिना गार्ड के बैंक एटीएम संचालित हो रहे हैं. सिर्फ एसबीआइ के एटीएम में ही गार्ड रहते हैं. जिस एक्सिस बैंक के एटीएम का यह मामला है, वहां भी कोई गार्ड नहीं था. बताया जाता है कि खर्च में कटौती किये जाने के नाम पर बैंकों ने एटीएम से सुरक्षा गार्ड हटा लिये हैं. गार्ड के नहीं रहने से एटीएम की सुरक्षा भी खतरे में रहती है और इस तरह के मामले की तुरंत जानकारी भी नहीं मिलती है.

प्रथम दृष्ट्या पिछले 24 घंटे में करीब पांच लाख तक की अतिरिक्त निकासी की बात सामने आयी है. 21 अक्तूबर को करीब 25 लोगों ने पैसे की निकासी की थी, जिनमें से 17 से संपर्क कर पैसा रिकवर कराया जा रहा है. आज कितने लोगों ने पैसे निकाले इसका भी पता किया जा रहा है.

प्रशांत कुमार, इंचार्ज, सीएमएस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें