37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भव्य नगर कीर्तन के साथ प्रकाश पर्व पर निकली शोभा यात्रा

किशनगंज : प्रकाश उत्सव को लेकर किशनगंज शहर का माहौल बदल गया है. गुरुनानक देव महाराज जी जन्म शताब्दी पर आयोजित 550 वां प्रकाश उत्सव पर किशनगंज गुरुद्वारा कमेटी की ओर से नगर कीर्तन निकाली गयी. इस अवसर पर निकले भ्रमण व शोभायात्रा शहर वासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रही. गुरुवार दोपहर को गुरुद्वारे […]

किशनगंज : प्रकाश उत्सव को लेकर किशनगंज शहर का माहौल बदल गया है. गुरुनानक देव महाराज जी जन्म शताब्दी पर आयोजित 550 वां प्रकाश उत्सव पर किशनगंज गुरुद्वारा कमेटी की ओर से नगर कीर्तन निकाली गयी.

इस अवसर पर निकले भ्रमण व शोभायात्रा शहर वासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रही. गुरुवार दोपहर को गुरुद्वारे से नगर कीर्तन निकाला गया. जो शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरी. इस दौरान फूलों की बारिश भी की गयी. सिख श्रद्धालु हाथ में कृपाण लेकर चल रहे थे.
इसमें बड़ी संख्या में पंज प्यारे शामिल हुए. गुरुद्वारा से धरमगंज चौक तक जाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मौजूदगी रही. गुरुवार को शाम को निकली शोभा यात्रा का माहौल देखते ही बन रहा था. पंजाब व पूर्वोत्तर राज्यों से आये श्रद्धालु माहौल में चार चांद लगा रहे थे. बीएसएफ बैंड के करतब सभी को आकर्षित कर रहा था.
रंग-उमंग हर किसी के चेहरे पर देखने को मिल रहा था. गतका पार्टी अद्भुत प्रस्तुति दे रही थी. वहीं गुरुद्वारा में शुरू हुए अखंड पाठ लगातार जारी है जिसका समापन शुक्रवार को होगा. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष लखविंदर सिंह लख्खा ने बताया असम की राजधानी गुवाहाटी के बेलतल्ला से भाई कुलविंदर सिंह जी के नेतृत्व में पालकी साहब की गाड़ी सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहा.
नगर कीर्तन में शस्त्र प्रदर्शन में भी श्रद्धालुओं ने जमकर भाग लिया. जबकि श्रद्धालुओं का आगमन लगातार जारी है. खासकर पंजाब, अमृतसर, जम्मू और कश्मीर के अलावे पूर्वोत्तर एवं देश के अन्य भागों से लगातार श्रद्धालुओं का आगमन जारी है. कथावाचक भाई हरविंदर सिंह, भाई रणधीर सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी द्वारा दिये गये, शिक्षा और उपदेशों पर चलकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की वाणी जपने के लिए प्रेरित किया.
उन्होंने कहा कि गुरु के इन उपदेशों पर ही चलने में ही सभी की भलाई है. गुरु की कही बातों का हमेशा ध्यान रखे. श्री लक्खा ने कहा कि गुरु नानक देव का जन्म 1469 ईस्वी में तलवंडी जो वर्तमान पाकिस्तान में हुआ. उन्होंने बांग्लादेश, श्रीलंका, मक्का मदीना की पदयात्रा की. गुरु नानक देव ने दुनिया को शांति, सद्भावना, मानवता और आपसी भाईचारा का संदेश दिया.
तीन दिवसीय इस जन्मोत्सव में नगर कीर्तन, अखंड पाठ की समाप्ति, कीर्तन दरबार व अरदास शामिल है. उन्होंने बताया कि गुरुवार की संध्या कीर्तन दरबार का अयोजन किया गया. इस अवसर पर गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष लखविंदर सिंह लख्खा, सचिव सिंह, गुरमीत सिंह, मेजर सिंह, लाल सिंह, हरमीत सिंह सहित सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालु शामिल थे.
नागरिक एकता मंच शोभायात्रा में शामिल
कार्यक्रम में नागरिक एकता मंच के सदस्यों ने इस शोभायात्रा में शामिल होकर हुए. कार्यक्रम में नागरिक एकता मंच के सचिव सह किशनगंज के नव निर्वाचित विधायक कमरुल होदा, पूर्व नप अध्यक्ष त्रिलोक चंद जैन, धनंजय जायसवाल, राजेश्वर बैध, मानु साहा, कलीमुद्दी, युगल किशोर तोषनीवाल, शाहिद, संयोजक मिक्की साहा भी मौजूद थे.
तीन दिवसीय प्रकाशोत्सव जारी
गुरुद्वारा साहेब में सिक्ख समाज के प्रथम गुरु गुरु नानक देव जी का 550 वां जन्मोत्सव प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इस अवसर पर गुरुद्वारा में अरदास, सरबत कीर्तन में श्रद्धालु की भीड़ उमड़ पड़ी.
लंगर की व्यवस्था
प्रकाश उत्सव में गुरुद्वारा में लंगर की व्यवस्था आज की जायेगी. इस लंगर में शहर के श्रद्धालु बड़ी संख्या में भाग लेंगे.
तीन दिवसीय प्रकाशोत्सव का आज होगा समापन
गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर तीन दिवसीय कार्यक्रम शुक्रवार को की सुबह आशा दी वार के बाद 1:30 बजे श्री अखंड पाठ साहेब का समापन हो जायेगा और गुरु का लंगर एक बजे अपराह्ण को, उसके बाद दोपहरण 2 बजे तक मुख्य दीवान सजा. शाम को रहिरास साहिब के पाठ के बाद भारी दीवान सजा जिसमें कीर्तन दरबार, प्रवचन तथा श्रवण कर संगत निहाल होगा. गुरुद्वारा में महिला व पुरुष श्रद्धालु काफी संख्या में भाग लेंगे.
बाबोसा उत्सव में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
किशनगंज. स्थानीय विवेकानंद नगर धरमगंज स्थित मां काली श्री बाला जी बाबोसा मंदिर में कीर्तन दरबार व भंडारे का आयोजन किया गया. जिसमें आराध्यिका मंजू बायसा के सानिध्य में धार्मिक कार्यक्रम किये गये तथा कीर्तन दरबार व ज्योत दरबार सजाया गया.
बाबोसा भगवान पूजा अर्चना की गयी. गणेश वंदना के साथ भजन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. देररात तक भक्त भक्तिरस गोते लगाते रहे. इस मौके पर बड़ी संख्या में महिला व पुरुष श्रद्धालु उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें