28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गैस सिलिंडर लीक होने से घर में लगी आग, अग्निशमन दस्ते ने पाया काबू, कोई हताहत नहीं

कुर्लीकोट : एलपीजी गैस इंधन के रूप में प्राय: अधिकांश घरों में प्रयोग किया जा रहा है. अति ज्वलनशील होने के कारण अगर इसके उपयोग में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाये, तो यह काफी घातक सिद्ध हो सकती है. ठीक इसी प्रकार की घटना बुधवार की देर रात तकरीबन आठ बजे ठाकुरगंज नप के […]

कुर्लीकोट : एलपीजी गैस इंधन के रूप में प्राय: अधिकांश घरों में प्रयोग किया जा रहा है. अति ज्वलनशील होने के कारण अगर इसके उपयोग में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाये, तो यह काफी घातक सिद्ध हो सकती है. ठीक इसी प्रकार की घटना बुधवार की देर रात तकरीबन आठ बजे ठाकुरगंज नप के वार्ड ग्यारह में नूनमनी के घर में गैस सिलिंडर लीक होने के बाद आग लग गयी.

मौके अग्निशमन दस्ते ने पहुंचते ही स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया. मौके पर नगर पंचायत मुख्य पार्षद देवकी अग्रवाल अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में मदद की.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई हताहत नहीं हुई है. देखते ही देखते नगर के सैकड़ों लोग मौके पर जमा हो गये. कुछ पल के लिए वार्ड के सभी लोग एकत्र हो गये. घटना का कारण सिलिंडर के रेगुलेटर से लीक होने का बताया जा रहा है.
मौके पर शुरू से अपने सहयोगियों के साथ आग बुझाने में वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अनिल साह, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि खालिक अंसारी भी मौजूद थे. मौके पर पूर्व मुख्य पार्षद नवीन यादव भी पहुंच कर घटना की जानकारी ली. क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों की एजेंसियां हैं.
नियम के तहत उन्हें समय-समय पर सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाना चाहिए. इसके बावजूद एजेंसी संचालक इसमें रुचि नहीं लेते हैं. न ही वे कनेक्शन लेने जाने वाले ग्राहकों को इस बारे में कोई विस्तार से जानकारी देते हैं. उपभोक्ताओं को यह जानना जरूरी है कि एलपीजी लगाते और उसका उपयोग करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.
सामान्य तौर पर घरेलू नुक्से की होनी चाहिए जानकारी : घरेलू गैस सिलिंडर को बंद कमरे में न रखें. सिलिंडर को हमेशा खुले में या फिर ऐसे कमरे में रखे जिसमें खिड़की और दरवाजे खुले हों.
सिलिंडर को जिस जगह पर रखें वहां पर इतनी जगह होने चाहिए कि प्रेशर रेगुलेटर का नॉब और रबर की ट्यूब को हिलाने में परेशानी न हो. इसके अलावा सिलिंडर को हमेशा सीधा खड़ा रखें और उसके वाल्व को ऊपर की तरफ ही रखें. यहां के लोगों के लिए जागरूकता जरूरी है.
इलाके में अधिकांश लोग पहले लकड़ी का उपयोग करते रहे हैं. बहुत कम संख्या में गैस कनेक्शन उपयोग करते रहे हैं. लेकिन, अब इसकी संख्या में दिनों दिन बढ़ोतरी होती जा रही हैं. उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इसलिए, उपभोक्ताओं को जागरूक करना बेहद जरूरी है. ताकि वे दुर्घटनाओं से अपनी जान-माल का बचाव कर सकें.
उपभोक्ताओं को समय समय पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर गैस सिलिंडर से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण और उनसे बचाव की की जानकारी दी जानी चाहिए. ठाकुरगंज इंडेन गैस एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक आईएसआई मानक निशान देखकर ही एलपीजी गैस सिलिंडर लेना चाहिए. एलपीजी गैस के इस्तेमाल के लिए आप जो भी सामान खरीदते हैं.
उन पर आईएसआई मानक का निशान जरूर देख लें. इनको बाहर से न लें. सिर्फ पंजीकृत विक्रेता से ही लें. ट्यूब का इस्तेमाल केवल दो साल ही करें इसके बाद इसे बदल कर नयी ट्यूब ले लें. पुरानी ट्यूब का ज्यादा समय तक इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. जो दुर्घटना का कारण भी बन सकती है.
प्रेशर रेगुलेटर को भी समय-समय पर चेक करते रहना चहिए क्योंकि इसका काम बहुत ही महत्वपूर्ण है और गैस के दबाव को नियंत्रित करता है. गैस का प्रयोग करने के बाद रेग्युलेटर के नॉब को बंद कर देना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें