34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीएम, एसपी की देखरेख में चला सघन वाहन चेकिंग अभियान, 55 बाइक सवारों से वसूले गये 48 हजार

अवधेश यादव, किशनगंज : नये परिवहन नियमों के लागू होने के बावजूद जिले में दोपहिया, तीन पहिया वाहन चालक नियमों की धज्जियां उड़ाने में पीछे नहीं है. एक सितंबर से लागू परिवहन एक्ट 2019 के बाद जिला प्रशासन और परिवहन विभाग लगातार जांच में जुटी है बावजूद इसके सोमवार को भी ग्रामीण इलाकों से शहर […]

अवधेश यादव, किशनगंज : नये परिवहन नियमों के लागू होने के बावजूद जिले में दोपहिया, तीन पहिया वाहन चालक नियमों की धज्जियां उड़ाने में पीछे नहीं है. एक सितंबर से लागू परिवहन एक्ट 2019 के बाद जिला प्रशासन और परिवहन विभाग लगातार जांच में जुटी है बावजूद इसके सोमवार को भी ग्रामीण इलाकों से शहर आने वाले टेम्पू में ठूंस-ठूंस कर यात्रियों को लाने का सिलसिला जारी रहा.

8 के बदले 12 तो 14 तक पैसेंजर भरे थे. जिस पर लगातार कार्रवाई की जरूरत है. उधर बेपरवाह होकर यातायात नियमों का उल्लंघन करते थे या फिर यातायात नियमों को नजरअंदाज करने वालों की अब खैर नहीं, केंद्रीय परिवहन विभाग द्वारा बनाये बनाये गये नये कानून के लागू होने के बाद सोमवार को किशनगंज पुलिस हरकत में दिखी.
शहर में कई जगह पुलिस ने वाहन जांच के दरम्यान नये निर्धारित नियमों के तहत जुर्माना वसूला, अब अगर आप किसी भी यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको पहले की अपेक्षा करीब पांच से सौ गुणा तक जुर्माना भरना पड़ सकता है.
नये वाहन एक्ट में नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि इतनी ज्यादा रखी गयी है, कि अगर आप नियम तोड़ते हैं तो आपके जेब पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा. एक सितंबर से अगर नाबालिग कार चलाते पकड़े गये तो वाहन मालिक को तीन साल तक जेल की हवा खानी पड़ेगी. वहीं कार चलाने वाले नाबालिग को 500 रुपया की जगह अब 25 हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा.
बदल गये ट्रैफिक नियम : अब ट्रैफिक चालान कटा तो पड़ेगी दोहरी मार
एक सितंबर से लागू हुए नये वाहन एक्ट को सख्त बनाते परिवहन विभाग ने यातायात नियम का उल्लंघन रोकने की कोशिश की है. सड़क सुरक्षा प्रवर्तन विभाग ने नये वाहन एक्ट में जुर्माना की राशि पांच से सौ गुणा तक बढ़ा दी है.
पहली बार एक्ट में किये गये प्रावधान के इमरजेंसी वाहन को गुजरने के लिए रास्ता नहीं देने वाले से दस हजार रुपया जुर्माना वसूलने के लिए कहा गया है. गति सीमा तोड़ने पर 400 रुपये की जगह अब एक हजार और मध्यम श्रेणी के कमर्शियल वाहन के लिए दो हजार रुपये जुर्माना वसूलने का नियम बनाया है.
ट्रैफिक नियम तोड़ा तो भरना होगा भारी जुर्माना
बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर 1,000 के बदले 5,000 सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100 के जगह 1,000
बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग पर 1,000 के बदले 2,000
ड्राइविंग के वक्त मोबाइल पर बात पर अब 5,000 देने होंगे.
मदिरापान कर ड्राइविंग 10,000 छह माह जेल (पहली बार) 15,000 दो साल जेल (दूसरी बार)
नाबालिग के गाड़ी चलाने पर 0,000
दुपहिया पर ओवरलोडिंग 2,000 (तीन साल के लिए लाइसेंस निलंबन)
पांच गुणा अधिक जुर्माना वसूला जायेगा
बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट पर अब एक हजार की जगह दो हजार और बिना ड्राईविंग लाईसेंस के पकड़ाने पर पांच गुणा अधिक पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जायेगा. बिना इंश्योरेंस के एक हजार की जगह दो हजार, गति सीमा तोड़ने पर 400 की बजाय एक हजार रुपये, बिना सीट बेल्ट के 300 की जगह एक हजार, गलत पार्किंग पर 100 की जगह 500 रुपये जुर्माना का प्रावधान किया गया है.
अब नियमों का पालन हर हाल में करना होगा वरना भरना होगा भारी जुर्माना
तीन माह के लिए लाइसेंस होगा निलंबित
अगर बिना हेलमेट पहने बाइक, स्कूटर, स्कूटी, बुलेट सहित अन्य दोपहिया वाहन चलाते पकड़ाये तो आपकी वाहन की लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित की जा सकती है. नये एक्ट मुताबिक बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाते पकड़ाने पर जुर्माना राशि 100 रुपया से बढ़ाकर एक हजार रुपया कर दिया है. खतरनाक तरीके से वाहन चलाते पकड़ाने पर एक हजार की जगह पांच हजार जुर्माना भरना पड़ेगा.
वाहन चलाने के दौरान सेल्फी लेना पड़ेगा महंगा
वाहन चलाने के दौरान सेल्फी लेने की गलती करना अब महंगा पड़ेगा. दुर्घटना को आमंत्रित करने वाली इस गलती को छुड़ाने के लिए वाहन चालकों से दो हजार जुर्माना वसूलने का प्रावधान किया गया है. वाहन चलाने के दौरान फोन पर बातचीत करते पकड़ाने पर एक हजार रुपया जुर्माना भरना पड़ेगा.
जिला मुख्यालय में चला सघन वाहन चेकिंग अभियान
खासकर किशनगंज शहर के डे मार्केट में व्यापाक वाहन जांच की गयी. जिसमें 55 बाइक सवारों से 48 हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया. इसकी जानकारी देते हुए टाउन थानाध्यक्ष राजेश तिवारी ने बताया कि यह अभियान लगातार रहेगा ताकि नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों पर नकेल कसी जा सके. उधर जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा और एसपी कुमार आशीष ने वाहन चेकिंग अभियान का खुद जायजा ले रहे थे. जिलाधिकारी जांच में जुटे अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें