36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों की दर निर्धारित

ठाकुरगंज : आगामी लोकसभा में इस्तेमाल होने वाले वाहनों को प्रतिदिन की दर से मुआवजा राशि का भुगतान किया जायेगा. परिवहन विभाग के सचिव ने अधिग्रहित वाहनों के लिए मुआवजा दर का निर्धारण कर दिया है. निर्धारित दर के साथ ही वाहनों के लिए अलग से ईंधन की राशि का भुगतान किया जायेगा. परिवहन विभाग […]

ठाकुरगंज : आगामी लोकसभा में इस्तेमाल होने वाले वाहनों को प्रतिदिन की दर से मुआवजा राशि का भुगतान किया जायेगा. परिवहन विभाग के सचिव ने अधिग्रहित वाहनों के लिए मुआवजा दर का निर्धारण कर दिया है. निर्धारित दर के साथ ही वाहनों के लिए अलग से ईंधन की राशि का भुगतान किया जायेगा.

परिवहन विभाग के सचिव ने जिलाधिकारी व जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्धारित किये गये नये दर के अनुसार चुनाव कार्य में प्रयुक्त होने वाले वाहनों के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव तथा वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान निर्धारित की गयी मुआवजा राशि से नये दर में बदलाव किया गया है.
पिछले चुनावों के मुकाबले इस चुनाव में अधिक राशि का भुगतान किया जायेगा. विभाग ने वाहन अधिग्रहण अगर पूर्वाह्न समय होने पर पूरे दिन तथा अपराह्न अधिग्रहण होने की स्थिति में आधे दिन के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है.
जिन वाहनों को चुनाव कार्य में प्रयुक्त करने की अनुमति मिली है उनमें बस, ट्रक, मिनी बस, टैक्सी, सीटी राइड, छोटी कार, जीप, कमांडर, बोलेरो, स्कार्पियों, सूमो, मार्शल, जाइलो, क्वालिस, टवेरा, इनोवा, सफारी, विक्रम, मैजिक, मेटाडोर, ऑटो रिक्शा, मोटरसाइकिल, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर व ट्रेलर आदि शामिल हैं. सभी वाहनों के लिए ईंधन के लिए अलग-अलग दर परिवहन विभाग ने सभी प्रकार के वाहनों के लिए ईंधन देने के लिए अलग-अलग दरों का निर्धारण किया है.
विभाग ने सामान्यतया जिस दर से ईंधन की खपत होती है, उसी दर से वाहनों को ईंधन देने का निर्देश दिया है. अगर वाहन वातानुकूलित है तो उसके लिए अतिरिक्त ईंधन का भुगतान किया जायेगा.
जैसे 50 से अधिक सीट वाले बसों को प्रति तीन किलोमीटर पर एक लीटर, 40 से 49 सीट वाले बसों को चार किलोमीटर पर एक लीटर, छोटी कार सामान्य को 12 किलोमीटर पर एक लीटर तथा छोटी एसी कार को 10 किलोमीटर पर एक लीटर से ईंधन के लिए भुगतान किया जायेगा. किस वाहन को मिलेगी कितनी मुआवजा राशि इस सूची में वाहनों को मिलने वाली मुआवजा राशि को भी निर्धारित कर दिया गया है.
बस 50 सीट से अधिक 2850, बस 40-49 सीट 2600 मिनी बस 23 से 39 सीट 1950, मैक्सी, सीटी राइड 1500, छोटी कार सामान्य 800, छोटी कार एसी 900, जीप व कमांडर 900बोलेरो, मार्शल एसी 1200, जाइलो, स्कार्पियो एसी 1600, इनोवा व सफारी एसी 1700, विक्रम, मैजिक ओमनी 750, ऑटो रिक्शा 500, मोटरसाइकिल 250, भारी मालवाहक छह चक्का 1950, भारी मालवाहक दस चक्का 2470, मालवाहक दस चक्का से अधिक 2600, मिनी ट्रक 1300, ट्रैक्टर व ट्रेलर 800, ई-रिक्शा 600 रुपये दैनिक भुगतान किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें