26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपदा विभाग ने अंचलाधिकारियों को किया अलर्ट आंधी व बारिश की संभावना, किसानों की बढ़ी चिंता

सभी लोग रहे सचेत, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो किशनगंज : जिला आपदा विभाग द्वारा मंगलवार को मौसम खराब रहने एवं आंधी, तूफान एवं वज्रपात की संभावना जतायी गयी है. मौसम विभाग की सूचना पर जिला आपदा विभाग सभी अंचलाधिकारियों को अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. जिला […]

सभी लोग रहे सचेत, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो

किशनगंज : जिला आपदा विभाग द्वारा मंगलवार को मौसम खराब रहने एवं आंधी, तूफान एवं वज्रपात की संभावना जतायी गयी है. मौसम विभाग की सूचना पर जिला आपदा विभाग सभी अंचलाधिकारियों को अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. जिला आपदा पदाधिकारी रमाशंकर ने सभी अंचलाधिकारी एवं कर्मियों को अपने- अपने क्षेत्र में सचेत रहने और घटित घटनाओं की तुरंत जानकारी देने को कहा है. खासकर अंचलाधिकारी और राजस्व कर्मचारियों को विशेष रूप से अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है.
आंधी व तूफान मचाती रही है तबाही
जिले में आंधी व तूफान पिछले चार वर्षों से व्यापक तबाही मचाती रही है. इससे मौसम में बदलाव आते ही लोगों की बेचैनी भी बढ़ जाती है. खासकर पश्चिम बंगाल से सटे इलाकों में इससे व्यापक क्षति पहुंचती है. आये दिन आंधी-तूफान से फसल व घरों को व्यापक क्षति पहुंचता है. साथ ही जान माल का भी नुकसान होता है. इसके अलावा प्राय: हर वर्ष आंधी व तूफान से यहां फसलों व घरों को व्यापक क्षति पहुंचती रही है.
बारिश व आंधी ने बढ़ायी किसानों की चिंता
झमाझम बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गयी है. लगातार काले बादलों के बीच धूल भरी आंधी व झमाझम बारिश होने से रबी की बोआई पर विपरीत असर पड़ा है. यद्यपि लेट वेराइटी फसलों को इससे लाभ भी पहुंचा है. परंतु खासकर अगता गेहूं की कटाई इससे बुरी तरह प्रभावित हुई है. दिघलबैंक प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार हुई वर्षा एवं आंधी से फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. आंधी की वजह से आम लीची के साथ मक्का की फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. खासकर बगीचे में आम, लीची काफी मात्रा में झड़ गया है. वहीं मक्का की फसलें गिरने की वजह से किसानों में काफी मायूसी है. पहले ही बाढ़ ने किसानों की कमर तोड़ दी है और अब इस नए आफत से किसानों के हलक सूख रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें