Advertisement

Khunti

  • Dec 3 2019 8:55AM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी ने जमशेदपुर में कहा, जहां कमल का फूल है, वहां मोदी है...

झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी ने जमशेदपुर में कहा, जहां कमल का फूल है, वहां मोदी है...

खूंटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड की चुनावी यात्रा पर थे. उन्होंने आज खूंटी और जमशेदपुर जिले में एक-एक जनसभा को संबोधित  किया. जमशेदपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने टाटा नगरी को श्रम की धरती और उद्यम की धरती बताया.  अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कांग्रेस और झामुमो पर जमकर हमला बोला और इनके गठबंधन को अवसरवादी गठबंधन बताया. उन्होंने कहा कि  अवसरवादी गठबंधन को यहां की स्थिरता रास नहीं आती. इसलिए वे एक अस्थिर व्यवस्था यहां चाहते हैं. एक ऐसी व्यवस्था जिसमें इनका कारोबार फलता-फूलता रहे. कांग्रेस और झामुमो ने अपने स्वार्थ और भ्रष्टाचार के लिए मुख्यमंत्री पद की कुर्सी तक का सौदा कर दिया था. उस दौरान यहां क्या-क्या खेल हुए इसकी जानकारी आप सभी को है. 19 साल का झारखंड आज अहम मोड़ पर है 19 से 25  की उम्र अहम होती है. अब इसे कितना मजबूत बनाना है, यह आपको कमल के बटन को दबाकर तय करना है . जहां कमल का फूल है वहां मोदी है जहां नहीं, वहां मोदी नहीं है.

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने झारखंड में अस्थिरता के दौर पर रोक लगायी और पहली बार पांच वर्ष तक एक ही मुख्यमंत्री झारखंड को दिया. इसी स्थिरता का परिणाम है कि नक्सलवाद पर प्रभावी कार्रवाई हो पा रही है, बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल बन पाया है. पहले तो आलम यह था कि सिर्फ 15 साल में झारखंड ने 10 बार मुख्यमंत्रियों को बदलते देखा था. पीएम मोदी ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि मैं गुजरात में 13 साल तक अकेला मुख्यमंत्री रहा. इस स्थिरता का परिणाम है कि आज गुजरात कहां से कहां पहुंच गया है.

पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस की सरकार में जितना बजट मिला उससे ज्यादा भाजपा सरकार ने दिया. आजादी के इतने सालों के बाद भी झारखंड में 2600 नेशनल हाइवे बने थे. सिर्फ पांच सालों में 700 किमी नेशनल हाइवे बना. गैस पाइप लाइन से झारखंड को जोड़ा जा रहा है. उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. यह योजना और आंकड़े याद रखना जरूरी है.  इससे साफ है कि झारखंड के विकास के लिए भाजपा प्रतिबद्ध है. दिल्ली और झारखंड में भाजपा की सरकार होती है तो विकास की रफ्तार दोगुनी हो जाती है. भाजपा सरकार ने भरपूर कोशिश की है कि निवेश को आकर्षित किया जाये, यहां स्टील के साथ- साथ कई उद्योग लगे. केंद्र और राज्य सरकार मिल कर काम कर रही है. पिछली सरकारों ने इसके लिए प्रयास नहीं किया. 

राम जन्म भूमि मामले का वोट बैंक के लिए कांग्रेस ने खूब इस्तेमाल किया, लेकिन कोर्ट में सबकुछ आसानी से निपट गया . यही तो राम जी की ताकत है. आप मुझे बताइए माताओं तो सम्मान पूर्वक जीने का हक है  कि नहीं. मुस्लिम बहनों को तीन तलाक तबाह कर देता था. मुसलमान समाज का हर वर्ग दुखी था. पिता डरता था कि कहीं तीन तलाक के वजह से बेटी शादी के बाद वापस ना आ जाये. हर बाप, हर भाई , हर बहन चिंतित था. हमने मुसलमान भाइयों को इज्जत की जिंदगी जीने का रास्ता दिया. देश का मध्यम वर्ग पांच लाख तक की आय पर टैक्स से मुक्त है. सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण दिया. जमशेदपुर की एक बड़ी समस्या है यहां मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी, जिसपर भी ध्यान दिया जा रहा है. साठ साल में यहां तीन मेडिकल कॉलेज थे अब सात हो चुके हैं.

 

आदिवासी समृद्ध हो इसके लिए काम हो रहा है : रघुवर दास

पीएम के संबोधन से पहले सीएम रघवुर दास ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले भारत के राष्ट्र नायक, गरीबों के मसीहा पीएम मोदी का स्वागत करता हूं. देश की इच्छा को देखते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद करता हूं. पीएम मोदी ने एक मजदूर को राज्य की सेवा करने का अवसर दिया, गरीबी समाप्त करने के लिए लगातार काम किया. जमशेदपुर में 15 छोटे- बड़े आद्योगिक चल रहे हैं. सरकार ने इसे प्रोत्साहन देने का काम किया है. पिछले पांच सालों में काफी काम हुआ है. सड़कों का चौड़ीकरण, पार्क, पढ़ाई के लिए मैनजमेंट कॉलेज, महिला विश्वविद्यालय व मेडिकल कॉलेज का काम चल रहा है. पीएम मोदी का झारखंड से लगाव है. आदिवासी समृद्ध हो इसके लिए काम हो रहा है. सरना, मसना स्थल की घेराबंदी हो रही है, सुंदरीकरण हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि आप भारतीय जनता पार्टी को अपना कीमती वोट देंगे, ताकि विकास का काम जारी रहे.

 


भाजपा ही झारखंड का विकास कर सकती है : पीएम मोदी
खूंटी में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं भगवान बिरसा मुंडा  की धरती पर हूं, इसलिए सबसे पहले उन्हें नमन करता हूं. इसके बाद उन्होंने परमवीर अल्बर्ट एक्का को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया.

अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड का विकास अगर कोई पार्टी कर सकती है , तो वह सिर्फ और सिर्फ भाजपा है. झारखंड के लोगों में भाजपा सरकार के प्रति और कमल के फूल के प्रति एक विश्वास की भावना है। पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड के लोगों का भाजपा पर भरोसा है और वे सभी कमल फूल पर अपना भरोसा जताते आये हैं. इसके दो प्रमुख कारण हैं, एक तो यह है कि झारखंड के लोगों की लोकतंत्र को मजबूत करने और राष्ट्र निर्माण के प्रति गहरी आस्था है. दूसरे यह कि भाजपा सरकार ने जिस प्रकार नक्सलवाद पर लगाम कसा है उससे यहां विकास का माहौल बना है.

 उन्होंने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद यह बात स्पष्ट हो गयी है कि झारखंड के विकास के लिए भाजपा की वापसी जरूरी है और यहां कि जनता सहजता से यह बात कह भी रही है कि प्रदेश के विकास के लिए झारखंड पुकारा, भाजपा दोबारा. 

पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड के लोगों को डबल इंजन की सरकार  का फायदा मिल रहा है. हर व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की किसी ना किसी योजना का सीधा लाभ मिल रहा है. भाजपा ने बिना किसी जाति और पंथ के भेदभाव के प्रदेश का विकास किया है.

झारखंड विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के तहत आगामी सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. प्रचार अभियान चरम पर है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रचार के लिए खूंटी और जमशेदपुर में चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं. 

पहले चरण की वोटिंग 30 को हुई. इसके बाद से ही दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों के नामांकन और चुनाव प्रचार का सिलसिला भी शुरू हो गया है. सभी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने के लिए मैदान में हैं. प्रत्याशियों की तरफ से अपने लिए स्टार प्रचारकों की मांग की जा रही है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement