36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी : कोचांग में 5 युवतियों से गैंग रेप का मास्टरमाइंड और पत्थलगड़ी नेता जोनास तिड़ू व बलराम गिरफ्तार

चक्रधरपुर स्टेशन से ट्रेन पकड़ कर महाराष्ट्र भागने की फिराक में थे दोनों आरोपी खूंटी : खूंटी के अड़की स्थित कोचांग गांव में नुक्कड़ नाटक करने गयी पांच युवतियों के साथ गैंग रेप का मास्टरमाइंड व पत्थलगड़ी समर्थकों का नेता जॉन जोनास तिड़ू और बलराम समद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने […]

चक्रधरपुर स्टेशन से ट्रेन पकड़ कर महाराष्ट्र भागने की फिराक में थे दोनों आरोपी
खूंटी : खूंटी के अड़की स्थित कोचांग गांव में नुक्कड़ नाटक करने गयी पांच युवतियों के साथ गैंग रेप का मास्टरमाइंड व पत्थलगड़ी समर्थकों का नेता जॉन जोनास तिड़ू और बलराम समद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
पुलिस ने जोनास तिड़ू को जमशेदपुर के हाता चौक, बस स्टैंड से पकड़ा है. वहीं, बलराम समद एनएच 75-इ पर स्थित खूंटी के जीवनटोला से गिरफ्तार किया गया है. आइजी नवीन कुमार ने रविवार को खूंटी में बताया कि गैंग रेप की घटना के बाद एसआइटी का गठन किया गया था.
एसआइटी लगातार छापेमारी कर रही थी. पुलिस के दबाव के बाद दोनों महाराष्ट्र भागने का प्रयास कर रहे थे. दोनों किसी वाहन से चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने की योजना में थे. इसकी सूचना मिलने के बाद जमशेदपुर के सीनियर एसपी अनूप बिरथरे, एएसपी अभियान प्रणव आनंद झा, खूंटी एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा, एएसपी अनुराग राज और एसडीपीओ रणवीर सिंह के नेतृत्व में अलग-अलग टीम का गठन किया गया. टीम ने दोनों को पकड़ लिया.
आइजी ने बताया, पूछताछ में जोनास तिड़ू और बलराम समद ने स्वीकार किया है कि वे संविधान की गलत व्याख्या कर खूंटी के विभिन्न गांवों में आम जनता को बहला-फुसला कर पत्थलगड़ी कराते थे.
पीएलएफआइ के एरिया कमांडर रहे बाजी समद उर्फ टकला, जुनास मुंडू और अन्य को उकसा कर कोचांग में नुक्कड़ नाटक करने पहुंची युवतियों के साथ गैंग रेप कराया. जोनास तिड़ू ने स्वीकार किया है कि उसे आशंका थी कि नुक्कड़ नाटक करने पहुंची टीम पुलिस को उनकी जानकारी दे देगी. इस कारण उन्हें सबक सिखाने के इरादे उनके साथ गैंग रेप की घटना को अंजाम दिया गया.
जोनास को पुलिस ने जमशेदपुर के हाता चौक, बस स्टैंड से पकड़ा
दोनों ने गैंग रेप में संलिप्तता स्वीकार कर ली है
दोनों ने स्वीकार किया है कि बाजी समद उर्फ टकला, जुनास मुंडू और अन्य को उकसा कर उसने ही गैंग रेप की घटना को अंजाम दिलवाया
उन्हें आशंका थी नुक्कड़ नाटक में शामिल लोग उनकी जानकारी पुलिस को देंगे, इसलिए सबक सिखाने के लिए युवतियों का गैंग रेप करावाया
गैंग रेप के अब तक सात आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार
कोचांग में पांच युवतियों के साथ हुए गैंग रेप के छह आरोपियों को पुलिस ने अब तक गिरफ्तार कर लिया है. इनमें घटना के मास्टरमाइंड जॉन जोनास तिड़ू व बलराम समद सहित फादर अल्फोंस आइंद, पीएलएफआइ का एरिया कमांडर बाजी समद उर्फ टकला, जुनास मुंडू, अजूब सांडी पूर्ति और आशीष लोंगा शामिल हैं. दो अन्य आरोपी नोयल सांडी पूर्ति और बच्चा अब तक फरार हैं.
बलराम समद की गिरफ्तारी खूंटी के जीवनटोला से हुई
दूसरे राज्यों से भी जुड़े हैं तार टीम राजस्थान व गुजरात गयी
दोनों ने स्वीकार किया है कि वे कृष्णा हासदा व गुजरात में सतपति कल्ट के संप्रदाय के लोगों की विचारधारा से प्रभावित होकर पत्थलगड़ी करवाते थे. एसी भारत सरकार कुटुंब परिवार काट्सवान, जिला-तापी, गुजरात गये थे. राजस्थान के लोगों के साथ संबंध होने की बात भी स्वीकारी है. पुलिस की टीम दोनों राज्यों में भेजी गयी है.
19 जून को नुक्कड़ नाटक के सदस्यों से हुआ था गैंग रेप
अड़की के कोचांग में नुक्कड़ नाटक करने गयी मंडली की पांच युवतियों के साथ 19 जून को गैंग रेप किया गया था. पुलिस की जांच में यह बात सामने आयी थी कि जॉन जोनास तिड़ू ने ही पीएलएफआइ के बाजी समद को उकसा कर घटना को अंजाम दिया था. िगरफ्तार बाजी समद उर्फ टकला ने पुलिस के समक्ष स्वीकार िकया था िक तिड़ू के कहने पर उसने गैंग रेप की घटना को अंजाम िदया था.
कड़िया मुंडा के आवास पर तैनात पुलिसकर्मियों को अगवा करने में भी दोनों के हाथ
पांच दिनों से मुसाबनी व धालभूमगढ़ में था तिड़ू
जॉन जोनास तिडू पिछले पांच दिनों से जमशेदपुर में छुपा था. मुसाबनी और धालभूमगढ़ में वह दोस्तों के घर पर रह रहा था. एक-दो दिन में वह घर बदल देता था. खबर यह भी है कि जिन तीन दोस्तों के घर पर तिडू रहा, पुलिस उनसे पूछताछ कर सकती है.
मोबाइल लोकेशन के आधार पर पकड़े गये
पुलिस दोनों की तलाश लंबे समय से कर रही थी. सूत्रों के अनुसार, पुलिस को मोबाइल लोकेशन से पता चला कि जॉन जोनास तिड़ू जमशेदपुर और बलराम समद खूंटी आया हुआ है. सूचना मिली कि दोनों महाराष्ट्र भागने की योजना में हैं. पुलिस ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर दोनों को घेर कर पकड़ लिया.
अड़की और कुरुंगा में था दबदबा
अड़की के कोचांग और कुरुंगा क्षेत्र में दोनों का दबदबा था. आसपास के गांव के लोग भी दोनों से प्रभावित थे. ग्राम सभा और सामूहिक बैठकों में दोनों मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद होते थे. लोग उनकी बातें सुनते थे.
तिड़ू पर 12 व बलराम पर आठ मामले दर्ज हैं
आइजी ने बताया, सांसद कड़िया मुंडा के आवास पर तैनात पुलिसकर्मियों को अगवा करने में भी दोनों का हाथ था. जोनास तिड़ू के खिलाफ 12 और बलराम समद पर आठ मामले दर्ज हैं. पूछताछ में तिड़ू और बलराम ने पत्थलगड़ी के अन्य नेताओं के नाम भी बताये हैं. उनकी भी जांच की जा रही है.
उन्होंने गुजरात और राजस्थान के लोगों के साथ संबंध होने की बात भी स्वीकारी है, जहां पुलिस की टीम भेजी गयी है. प्रेस काॅन्फ्रेंस में डीआइजी रांची एवी होमकर, डीआइजी कोल्हान कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी जमशेदपुर अनूप बिरथरे, डीसी सूरज कुमार, एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा मौजूद थे.
यूसुफ व बबीता भी जल्द होंगे गिरफ्तार
आइजी नवीन कुमार ने बताया, विवादित किस्म की पत्थलगड़ी करने के मुख्य आरोपी यूसुफ पूर्ति और बबीता कच्छप भी जल्द गिरफ्तार होंगे. दोनों फिलहाल फरार चल रहे हैं. पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए लगातार प्रयास कर रही है.
आइजी की अपील दिग्भ्रमित लोग मुख्यधारा में लौट आयें
आइजी नवीन कुमार ने कहा कि पुलिस विवादित पत्थलगड़ी का स्थायी निदान निकालना चाहती है. इसके लिए की जा रही कार्रवाई की रविवार को समीक्षा भी की गयी. जो लोग दिग्भ्रमित हो गये हैं, मुख्यधारा में लौट आयें. सरकार की योजनाओं का लाभ लें. पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं करना चाहती है.
जो सुधरना चाहते हैं, उन्हें मौका दिया जायेगा. जो हार्डकोर आरोपी हैं, उन्हें पुलिस गिरफ्तार करने में लगी हुई है़ आइजी ने बताया कि पत्थलगड़ी के नेता हम ही सरकार हैं, के विचारधारा से प्रभावित हैं. उनका मानना था कि उनके द्वारा स्थापित बैंक ही सही है. उनके द्वारा ही प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के वेतन का भुगतान किया जाता है़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें