29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खूंटी : पत्थलगड़ी समर्थक फिर सक्रिय, मतदान करनेवालों पर लगा रहे 500 रूपये का दंड, बबीता व युसूफ पूर्ति अब तक फरार

खूंटी : पत्थलगड़ी से जुड़े नेता खूंटी के ग्रामीण क्षेत्राें में फिर से सक्रिय हो गये हैं. इस बार उनके निशाने पर लोकसभा चुनाव में वोट डालनेवाले मतदाता हैं. इनका सामाजिक बहिष्कार किया जा रहा है. कुछ लोगों पर 500 रुपये जुर्माना लगाने की बात भी आ रही है. हालांकि डर से ग्रामीण मुंह नहीं […]

खूंटी : पत्थलगड़ी से जुड़े नेता खूंटी के ग्रामीण क्षेत्राें में फिर से सक्रिय हो गये हैं. इस बार उनके निशाने पर लोकसभा चुनाव में वोट डालनेवाले मतदाता हैं. इनका सामाजिक बहिष्कार किया जा रहा है. कुछ लोगों पर 500 रुपये जुर्माना लगाने की बात भी आ रही है. हालांकि डर से ग्रामीण मुंह नहीं खोल रहे हैं. खूंटी एसपी आलोक ने सोमवार को पुलिस अफसरों को इसका सत्यापन कर जांच करने का निर्देश दिया है.

कहा है कि अगर लोगों पर जबरन दबाव दिया जा रहा है तो एेसा करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करें. खूंटी की डाड़ीगुटू पंचायत के हाबुइडीह, लोबोदा सहित कुछ अन्य गांवों में वोट देनेवालों का सामाजिक बहिष्कार करने व जुर्माना लगाने की सूचना है. डाड़ीगुटू के अलावा दुंदपीड़ी, केवड़ा, गुटीगड़ा, मुर्गीडीह, मदहातू, तिनतिला, तुबिल और कुरुंगा गांव में भी लोगों का बहिष्कार किये जाने की सूचना है. ग्रामसभा में लोगों से माफी भी मंगवाई गयी है.

वर्षगांठ 27 को, पत्थलगड़ी की हुई सफाई

27 जून को डाड़ीगुटू पंचायत के सेतागड़ा गांव में पत्थलगड़ी की वर्षगांठ मनाने की तैयारी की जा रही है. सोमवार को पत्थलगड़ी की साफ-सफाई की गयी. ग्रामीणों ने पत्थलगड़ी के चारों ओर बांस से घेराबंदी भी की. वर्षगांठ सादे तौर पर मनाने की तैयारी है.

पत्थलगड़ी नेताओं पर पुलिस का शिकंजा

खूंटी में पत्थलगड़ी के जो नेता अब तक फरार चल रहे हैं, उनके खिलाफ पुलिस का शिकंजा कस रहा है. 23 जून को पत्थलगड़ी के चार नेताओं के घरों में कुर्की जब्ती भी की गयी थी. इनमें कटुई का सुखराम मुंडा, मुचिया का उथी उर्फ कुथी मुंडा, सोनपुर का मोतीलाल मुंडा और कुरूंगा का सागर मुंडा शामिल हैं. कुछ दिन पूर्व बबीता कच्छप के आवास में भी कुर्की जब्ती की गयी थी.

23 मामले, बबीता कच्छप व युसूफ पूर्ति अब तक फरार

खूंटी में पत्थलगड़ी के 23 मामले दर्ज हैं. इसमें 300 से अधिक लोग आरोपी हैं. जिला पुलिस अब तक 39 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. वहीं कई लोगों के घरों में कुर्की जब्ती की गयी है. बबीता कच्छप, युसूफ पूर्ति जैसे नेता अब तक फरार हैं. एसपी आलोक के अनुसार पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए अभियान चला रही है.

कोआ में स्कूल के बोर्ड पर चूना पोता

खूंटीः अड़की प्रखंड के तिलतिला पंचायत अंतर्गत कोआ के राजकीय मध्य विद्यालय के बोर्ड पर पत्थलगड़ी समर्थकों ने सोमवार को चूना पोत दिया. इस संबंध में जिला प्रशासन अथवा शिक्षा विभाग ने अनभज्ञिता जाहिर की है. इस स्कूल में कुल 67 छात्र नामांकित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें