31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : नक्सली संगठन का आतंक, मजदूरों को पीटा, ठेकेदार से मांगी 25 लाख लेवी

पिपरवार में जेपीसी ने पुल कंस्ट्रक्शन कंपनी की साइट पर की गोलीबारी, पर्चा छोड़ा पिपरवार : नक्सली संगठन स्वतंत्र जेपीसी के सदस्यों ने कारो-हफुआ मार्ग के गरही नदी पर पुल निर्माण कार्य में लगी कश्यप कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूरों व रात्रि प्रहरी के साथ मारपीट व फायरिंग कर काम बंद करा दिया. संगठन के सुप्रीमो […]

पिपरवार में जेपीसी ने पुल कंस्ट्रक्शन कंपनी की साइट पर की गोलीबारी, पर्चा छोड़ा
पिपरवार : नक्सली संगठन स्वतंत्र जेपीसी के सदस्यों ने कारो-हफुआ मार्ग के गरही नदी पर पुल निर्माण कार्य में लगी कश्यप कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूरों व रात्रि प्रहरी के साथ मारपीट व फायरिंग कर काम बंद करा दिया. संगठन के सुप्रीमो विकास भगत ने 25 लाख रुपये लेवी नहीं देने पर इससे भी बड़ी घटना को अंजाम देने की धमकी दी है. जाते समय अपराधियों ने एक पर्चा भी छोड़ा है.
कंपनी के मुंशी विनोद यादव ने बताया कि रविवार की रात 11 बजे सभी मजदूर एक कमरे में सोये हुए थे. जेपीसी के सदस्यों के फायर करने पर मजदूर जग गये. अपराधियों ने जबरन दरवाजा खुलवा कर उनके साथ मारपीट की. वे मुंशी के बारे में पूछ रहे थे. असमर्थता व्यक्त करने पर कहा कि ठेकेदार को कई बार लेवी देने के लिए बोल चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई रिस्पांस नहीं मिला है. ठेकेदार ने 25 लाख रुपये नहीं पहुंचाया, तो इससे भी बड़ी घटना को अंजाम दिया जायेगा. घटना की सूचना पिपरवार पुलिस को दी गयी है, लेकिन घटना के 30 घंटे बीत जाने के बाद भी मामला दर्ज नहीं किया गया है. थाना प्रभारी मनोरंजन प्रसाद सिंह ने कहा घटना की सत्यता का पता लगाया जा रहा है. जांच पूरी होने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.
आग लगाने के लिए डीजल ढूंढ़ रहे थे अपराधी
सुरक्षा प्रहरी राज कुमार राम ने बताया कि सभी अपराधी हथियारों से लैस थे. मजदूरों की पिटाई करने के बाद आग लगाने के लिए कार्यस्थल पर डीजल ढूंढ़ रहे थे. मारपीट में घायल मजदूरों में दिनेश मेहता, कारू महतो, किशोर महतो, चरकू गंझू, विनोद गंझू, रूपलाल महतो, छोटू गंझू, महावीर महतो, प्रदीप गंझू, लालदेव गंझू, राजेश राम, कौलेश्वर गंझू, कोमल महतो, चांदो गझू सहित 22 मजदूर शामिल हैं.
थाना प्रभारी ने जानकारी देने से किया था मना
एक मजदूर ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि घटना के बाद पिपरवार पुलिस घटनास्थल पर पहुंची थी. पुलिस ने निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों से घटना के संबंध में पूछताछ की. घटनास्थल से जाते समय थाना प्रभारी ने हमलोगों से कहा कि घटना के बारे में मीडिया वालों को मत बताना. हमलोग पुलिस की चेतावनी से डर गये थे. इसलिए घटना की जानकारी आपलोगों को नहीं दी.
सुरक्षा के बिना आगे काम करना संभव नहीं
कश्यप कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक अवधेश कुमार गुप्ता ने बिना सुरक्षा के आगे काम करने में असमर्थता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि थोड़े से लालच के कारण अपराधी प्रवृत्ति के कुछ लोग गांव का विकास नहीं होने देना चाहते हैं. पुल निर्माण कार्य पूरा होने में सिर्फ तीन-चार माह का काम शेष रह गया है. बार-बार की आपराधिक घटना से उनकी कमर टूट गयी है. उन्होंने प्रशासन से कार्यस्थल पर पुलिस बल तैनात करने की मांग की है.
ग्रामीणों का संकल्प : हर हाल में पुल बनावयेंगे
गरही नदी पुल निर्माण कार्य में जेपीसी द्वारा व्यवधान खड़ा करने की खबर मिलने से आक्रोशित कारो, तरवां, हफुआ, बाराडीह, बुंडू व बोटका गांवों के महिला-पुरुष मंगलवार को सड़क पर उतर गये. ग्रामीणों ने कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंच कर कंपनी के मजदूरों को सुरक्षा का आश्वासन देकर काम शुरू कराया.
सुरक्षा को लेकर कंस्ट्रक्शन साइट पर ग्रामीणों की एक बैठक किचटो पंचायत की मुखिया रंजू देवी की अध्यक्षता में हुई. इसमें कहा गया कि इस पुल के बन जाने से आसपास के दर्जनों गांवों का विकास होगा, साथ ही पिपरवार से हजारीबाग की दूरी काफी कम हो जायेगी.
ग्रामीणों ने एक स्वर में हर हाल में बाधा रहित पुल निर्माण कार्य पूरा कराने का संकल्प लिया. बैठक में सर्वसम्मति से प्रशासन से निर्माण कार्य पूरा होने तक सुरक्षा बल उपलब्ध कराने की मांग की गयी. यह भी निर्णय हुआ कि ग्रामीण 24 घंटे कार्यस्थल पर मौजूद रहेंगेे. प्रशासन द्वारा सुरक्षा बल मुहैया नहीं कराने पर आंदोलन करने का निर्णय लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें