29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Election Results 2019 : Khunti में काली चरण और अर्जुन को छोड़ सभी प्रत्याशी NOTA से हारे

मिथिलेश झा @ रांची खूंटी में कांटे की टक्कर टक्कर में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा लोकसभा चुनावजीतगये हैं. उन्होंने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मामूली अंतर से हरा दिया. इस सीट की सबसे खास बात यह है कि दो प्रत्याशियों के अलावा सभी प्रत्याशी NOTA (None of the Above) से हार गये. सिंहभूम […]

मिथिलेश झा @ रांची

खूंटी में कांटे की टक्कर टक्कर में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा लोकसभा चुनावजीतगये हैं. उन्होंने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मामूली अंतर से हरा दिया. इस सीट की सबसे खास बात यह है कि दो प्रत्याशियों के अलावा सभी प्रत्याशी NOTA (None of the Above) से हार गये. सिंहभूम सीट पर भी यही स्थिति रही. यहां गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुवा के अलावा कोई भी प्रत्याशी नोटा से ज्यादा वोट नहीं ला पाया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड की 11 सीटों पर एनडीए को बढ़त, खूंटी, राजमहल और लोहरदगा में कांटे की टक्कर

खूंटी में कुल 11 प्रत्याशी थे. इसमें कांग्रेस और भाजपा के अलावा बसपा, जेकेपी, एसबीपी, बीएमएसएम, एएचएनपी, आरटीएसजीपी एवं तीन निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे. कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवार के बाद सबसे ज्यादा वोट नोटा को मिले.

खूंटी के ढाई फीसदी से अधिक मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना. कालीचरण और अर्जुन मुंडा के अलावा किसी भी प्रत्याशी को इससे ज्यादा वोट नहीं मिले. निर्दलीय प्रत्याशी मीनाक्षी मुंडा को 10,619 मत मिले, लेकिन वह नोटा से बहुत पीछे रह गयीं. खूंटी में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने नोटा दबाया. यहां बसपा की इंदुमती मुंडू को 7,329 मत मिले, जबकि जेकेपी के अजय टोपनो को 8,417 मत मिले.

एसबीपी प्रत्याशी अबिनाशी मुंडू को 2,290 मत मिले, जबकि बीएमएसएम के नील जस्टिन बेक को 1,788 और एएचएनपी के मुन्ना बड़ाईक को 1,799 मित मिले. आरटीएसजीपी के सिबिल कंडुलना को 3,813, निर्दलीय नियारन हेरेंज को 4,425 और निर्दलीय सुखराम हेरेंज को 5,047 मत मिले.

उधर, सिंहभूम में 17,415 लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया. यह तीसरा सबसे ज्यादा वोट था. सिंहभूम सीट से कुल 9 उम्मीदवार मैदान में थे. गीता कोड़ा ने यह सीट भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा से छीन ली.

इस सीट से बसपा के परदेशी लाल मुंडा को 6,499, जेएमएम (यू) के कृष्णा मार्डी को 5,613, एसयूसीआइ के चंद्र मोहन हेम्ब्रम को 2,778 मत मिले. वहीं, एपोल के प्रताप सिंह बानरा को 7,774, केएस के हरि उरांव को 3,734 और निर्दलीय उम्मीदवारों अनिल सोरेन एवं पुष्पा सिंकु को क्रमश: 5,874 एवं 11,041 मत हासिल हुए. 2014 के आम चुनाव में झारखंड के सिंहभूम सीट पर सबसे ज्यादा लोगों ने नोटा दबाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें