28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चिलचिलाती धूप भी नहीं रोक सकी जागरूक वोटरों के कदम

खगड़िया : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र का जनादेश जनता ने तय कर दिया है. मंगलवार को मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही जुट रही भीड़ ने जता दिया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी दमदार उपस्थिति होगी. लेकिन चिलचिलाती धूप में मतदान के महापर्व ने उनका खूब इम्तिहान लिया. चुनाव में मतदाताओं ने […]

खगड़िया : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र का जनादेश जनता ने तय कर दिया है. मंगलवार को मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही जुट रही भीड़ ने जता दिया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी दमदार उपस्थिति होगी. लेकिन चिलचिलाती धूप में मतदान के महापर्व ने उनका खूब इम्तिहान लिया. चुनाव में मतदाताओं ने विकास के नाम पर वोट डाले, लेकिन उसका पैमाना जातीय ही रहा.

संगठित वोटों के गोलबंदी के बीच अतिपिछड़ा वोटों में दिखते बिखराव ने बता दिया कि परिणाम में वे निर्णायक बनेंगे. खगड़िया विधानसभा के उम्मीदवार व दलों के नेता वोटरों को साधते दिखे. मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही मतदाताओं की चहलकदमी शुरू हो गयी थी. वोटर मॉर्निंग वॉक करते हुए ही मतदान केंद्र पर पहुंचे. सुबह मिलने वालों का एक ही सवाल था. की हो वोट देल्हो… चलो हमहू आबैय छिये…,
न आदेश न ट्रेनिंग लगायी गयी चुनाव में डयूटी
खगड़िया विधानसभा के लाभगांव मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 114 व 115 पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी. क्यूआरटी के अधिकारी कैलाश झा किंकर, सुपर जोनल पदाधिकारी लाल बहादुर शाही, पीसीसीपी डॉक्टर पुरूषोत्तम मतदान केंद्र पर मतदान की स्थिति की जानकारी ले रहे थे.
लेकिन मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर ड्यूटी पर लगायी गयी आंगनबाड़ी सेविका केंद्र संख्या 43 की रिता कुमारी, 44 की रूबी कुमारी, 46 की पबिया देवी तथा सहायिका रेखा कुमारी ने बताया कि न कोई चिट्ठी दी गयी है और न कोई ट्रेनिंग, लेकिन चुनाव ड्यूटी में लगाया दिया गया.
मतदान केंद्र के अंदर जाते हैं तो मतदान कर्मी बाहर निकाल देते हैं. और बाहर में अधिकारी आते हैं तो पूछते हैं तुम्हें ड्यूटी पर कौन लगाया है. क्यूआरटी के कैलाश झा किंकर ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविकाओं व सहायिकाओं को मतदाताओं के सहयोग के लिये लगाया गया.
सड़क पर लगी थी मतदाताओं की लंबी कतार: सदर विधानसभा क्षेत्र के मध्य मकतब कुतुबपुर बूथ संख्या 101 और 102 पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी. मतदाताओं की तीन कतार सड़क पर लगी थी. पुलिस बलों को मतदाताओं को कतारबद्ध करते देखा गया. मतदान केंद्र संख्या 101 पर सुबह 6 बजे से मतदाताओं की भीड़ लगने लगी.
धीमी गति से मतदान करने का लगा आरोप:
मथुरापुर में मध्य विद्यालय तथा मध्य मकतब कुतुबपुर में धीमी गति से मतदान होने का आरोप मतदाताओं द्वारा लगाया जा रहा था. कुतुबपुर मध्य मकतब में सुबह 9 बजे तक मात्र 95 मतदाताओं ने मतदान किया. जबकि बूथ संख्या 102 पर 92 मतदाताओं ने मतदान किया.
मथुरापुर मध्य विद्यालय बूथ संख्या 81, 82 व 83 पर भी धीमी गति से मतदान किये जाने का आरोप मतदाताओं द्वारा लगाया गया. मध्य विद्यालय लाभगांव में मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी. सुबह 9.30 बजे तक बूथ संख्या 114, 115 तथा 116.
नि:शक्त मतदाताओं को ट्राइ साइकिल से मतदान केंद्र पहुंचाया जा रहा था
जिला प्रशासन द्वारा नि:शक्त मतदाताओं के लिये ट्राय साइकिल व इ रिक्शा की व्यवस्था की गयी थी. नि:शक्त मतदाताओं के सुविधाओं के लिये कर्मियों को प्रतिनियुक्त् किया गया था.
मध्य मकतब कुतुबपुर में शिक्षा सेवक तथा टोला सेवक मो इरफान अहमद, मो एहतेशामुल हक द्वारा नि:शक्त मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचाया जा रहा था. सहायक शिक्षा सेवक मो एहतेशामुल हक ने बताया कि बूथ संख्या 101 पर 13 नि:शक्त मतदाता हैं. 9 बजे दिन तक 4 नि:शक्त मतदाताओं को वोटिंग कराया गया.
दो घंटे तक रहा मतदान बाधित
खगड़िया. रेलवे कॉलोनी मतदान केंद्र संख्या 166 पर दिन के 3.30 बजे से इवीएम खराब हो गया. लगभग दो घंटे के बाद इवीएम बदला गया. जिसके बाद पुन: मतदान शुरू कराया गया. इस दौरान मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही.
उत्साहित युवाओं ने कहा, लोकतंत्र की मजबूती के लिए किया वोट
खगड़िया लोकसभा चुनाव को लेकर युवा मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया. खास कर वैसे मतदाता, जो पहली बार लोकतंत्र के महापर्व में भाग ले रहे थे. मतदान करने आये युवा मतदाता विकास कुमार ने कहा कि मैंने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है.
राष्ट्र हित के लिए सोच समझ कर अपने मत का उपयोग किया है. स्वच्छ छवि के नेता को ही अपना बहुमूल्य वोट दिया. युवा राजू कुमार का कहना है कि मतदान सबसे बड़ा अधिकार है. मतदान में युवाओं का अहम योगदान होता है. रोजगार, शिक्षा और विकास के मुद्दे पर वोट किया गया है.
अनीता कुमारी ने भी पहली बार मतदान किया. वह अपने नागरिक अधिकारों को जानने और लोकसभा चुनाव में अपनी राय मतदान के जरिये जाहिर करने को लेकर उत्साहित दिखी.
तीन बजे तक 52 प्रतिशत हुआ मतदान
मतदान केंद्रों पर सुबह सर्वाधिक भीड़ देखी गयी. धीरे धीरे दोपहर तक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की भीड़ कम हो गयी. लेकिन 3 बजे तक लगभग 52 प्रतिशत मतदान किया जा चुका था.
मानसी बाजार स्थित बाबू स्मारक मध्य विद्यालय बूथ संख्या 277 पर 765 मतदाताओं में से 423 मतदाताओं ने 2 बजे तक मतदान किया, जबकि काली स्थान रोड मध्य विद्यालय बूथ संख्या 244 पर 989 मतदाताओं में से 487 मतदाताओं ने मतदान किया.
वहीं बूथ संख्या 243 पर 981 मतदाताओं में 419 मतदाताओं ने मतदान किया. लगभग 3 बजे तक जनता इंटर विद्यालय के पूर्वी भाग बूथ संख्या 230 पर 989 मतदाताओं में 527 मतदाताओं ने तथा बूथ संख्या 231 दक्षिणी भाग में 650 मतदाताओं ने 360 मतदाताओं ने मतदान किया. मध्य विद्यालय खुटिया, मध्य विद्यालय एकनियां तथा मध्य विद्यालय घरारी में भी बूथ संख्या 228, 222, 221 पर 50 प्रतिशत पर मतदाताओं ने मतदान किया.
वोट डालने को ले बूथों पर सुबह से ही लगी रही कतार
लोकतंत्र के महापर्व को लेकर मतदाताओं में उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महिलाएं अपने नौनिहाल बच्चों को लेकर मतदान केंद्र पर पहुंच रही थी. युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक मतदान करने अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे.
मंगलवार को हुए खगड़िया लोकसभा चुनाव को लेकर प्रखंड के कुछ केंद्रों को छोड़ ज्यादातर केंद्रों पर सुबह 7 बजे वोटिंग का सिलसिला शुरू हुआ. प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता वोट डालने को आतुर दिखे. इसमें सबसे ज्यादा उत्साह 20 से 25 वर्ष के बीच युवाओं में दिखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें