khagaria

  • Jan 24 2020 8:13AM
Advertisement

शादीशुदा बनकर कुंवा रे ने उठाया लाभ, लाभार्थी पर प्राथमिकी दर्ज, राशि वसूली की कार्रवाई शुरू

 खगड़िया : गोगरी प्रखंड में पीएम आवास योजना में अनियमितता की बातें सामने आने के बाद कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं. जानकारी के मुताबिक गलत तरीके से योजना की राशि उठाने वाले दो लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. बीडीओ ने गोगरी थाने में लाभुक पर प्राथमिकी दर्ज कराई है. 

 
बताया गया है कि इन दोनों लाभुकों से राशि वसूली की भी कार्रवाई शुरू की गयी है. डीडीसी राम निरंजन सिंह ने लोक शिकायत एडीएम भूपेन्द्र प्रसाद यादव को रिपोर्ट सौंपकर गलत तरीके से योजना की राशि प्राप्त करने वाले लाभुकों के साथ-साथ इन्हें योजना की स्वीकृति/राशि देने वाले बीडीओ व ग्रामीण आवास सहायक से भी स्पष्टीकरण पूछा गया है. 
 
जानकारी के मुताबिक गोगरी प्रखंड के शोभन राय टोले के संतोष पासवान ने बीते दिनों जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में आवेदन देकर यह बताया था कि उनके पंचायत में बाबुओं की मेहरबानी से 25 अयोग्य लाभुक इंदिरा आवास योजना का लाभ उठाने में सफल हो गये. इन्होंने प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर इस मामले में जांच व कार्रवाई नहीं किये जाने की शिकायत की भी शिकायत की. 
 
बताया जाता है कि शिकायत मिलने के बाद इस मामले की जांच करायी गयी. लोक शिकायत एडीएम के आदेश पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया. सूत्र बताते हैं कि जांच के दौरान दो गलत लाभुक पाये गये. यानी पात्रता नहीं रखने के बाद भी ये दोनों योजना की राशि प्राप्त करने में सफल रहे. 
 
सूत्र की माने तो जांच के दौरान यह बातें सामने आयी कि एक लाभुक पांच साल पहले शादीशुदा बनकर इंदिरा आवास योजना की राशि उठा लिये, जबकि इनकी शादी दो साल पूर्व थी. यानी योजना की स्वीकृति के दौरान वे कुंवारे थे. विभागीय नियमानुसार इन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाना था. जबकि दूसरा लाभुक अन्य व्यक्ति के नाम आवंटित राशि का उठाव कर लिये.
 
जांच के दौरान पायी  गयी गड़बड़ी
जांच के दौरान दो लाभुकों के द्वारा गलत तरीके से इंदिरा आवास योजना का लाभ प्राप्त किये जाने की बातें सामने आयी है. वरीय पदाधिकारी को जांच रिपोर्ट सौंप दी गयी है.
संजय कुमार वर्मा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी
 
कहते हैं सुनवाई पदाधिकारी
सुनवाई के दौरान डीडीसी ने रिपोर्ट समर्पित कर यह जानकारी दी गयी है कि इंदिरा आवास योजना का गलत लाभ प्राप्त करने वाले दो लाभुकों के विरुद्ध गोगरी बीडीओ द्वारा प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. तथा उनसे राशि वसूली की कार्रवाई की जा रही है. डीडीसी ने ग्रामीण आवास सहायक व बीडीओ से स्पष्टीकरण पूछे जाने की बातें कही है.
भूपेन्द्र प्रसाद यादव, लोक शिकायत एडीएम
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement