31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बढ़ रहा डेंगू का कहर, अस्पताल में नहीं है डेंगू टेस्ट किट

खगड़िया : जिले में डेंगू का कहर लगातार बढ़ रहा है. सदर प्रखंड समेत आसपास के प्रखंडों में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है. इसके बावजूद सदर अस्पताल में बुखार से पीड़ित मरीजों के इलाज की समुचित सुविधा नहीं है. हद तो यह है कि डेंगू के मरीजों को […]

खगड़िया : जिले में डेंगू का कहर लगातार बढ़ रहा है. सदर प्रखंड समेत आसपास के प्रखंडों में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है. इसके बावजूद सदर अस्पताल में बुखार से पीड़ित मरीजों के इलाज की समुचित सुविधा नहीं है. हद तो यह है कि डेंगू के मरीजों को पैरासिटामोल छोर सभी दवाई बाहर से लाना पड़ रहा है. सदर अस्पताल के लेब टेक्नीशियन मो वजीउर रहमान ने बताया डेंगू के मरीज में प्लेटलेट्स की जांच के लिये सीबीसी टेस्ट की व्यवस्था है.

अस्पताल में इसके लिये पर्याप्त केमिकल की व्यवस्था है. उन्होंने बताया कि मरीजों के खून में सीबीसी टेस्ट की मदद से एनीमिया, इंफेक्शन या ल्यूकेमिया जैसी गंभीर बीमारियों का भी पता लगाया जा सकता है. कंप्लीट ब्लड काउंटर में हमारे खून के कई महत्वपूर्ण भागों के बारे में जानकारी जुटाई जाती है.
जैसे लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर जो ऑक्सीजन का आदान प्रदान ,श्वेत रक्त कोशिकाएं जो संक्रमण से लड़ती है हीमोग्लोबिन का स्तर जो ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है खून में प्लाज्मा का स्तर और मुख्य रूप से डेंगू के जांच के लिये ब्लड प्लेटलेट्स का स्तर की जांच इस टेस्ट के द्वारा किया जाता है.
मरीजों को बाहर से करानी पड़ती है जांच
टेक्नीशियन मो वजीउर रहमान ने बताया कि आईसोलेशन वार्ड में डेंगू के मरीजों को रखा गया है. लेकिन डेंगू के टेस्ट के लिये किट की कोई व्यवस्था अस्पताल में नहीं है मरीजों को सीबीसी जांच में प्लेटलेट की संख्या कम होने के बाद बाहर से जांच कराने के लिये भेजा जाता है. ड़ेंगू किट जांच घर में उपलब्ध कराने के लिये अस्पताल उपाधीक्षक को लिखा गया है. लेकिन अभी तक इसकी व्यवस्था नहीं करायी जा सकी है.
बारिश व जलजमाव से फैला डेंगू
खगड़िया और आसपास के इलाकों में बारिश और जलजमाव के कारण डेंगू तेजी से फैल गया है. सदर अस्पताल खगड़िया के अलावा शहर के अन्य अस्पतालों में रोज नये मरीज भर्ती हो रहे हैं. सदर अस्पताल में भर्ती कई मरीजों के परिजन थाना रॉड के नाजनी बताते है कि उनका लड़का मो फरदीन एक सप्ताह से यहां भर्ती है लेकिन सुधार नहीं है.
अस्पताल में इलाज तो हो रहा है, लेकिन यहां डेंगू की जांच और प्लेटलेट्स चढ़ाने का इंतजाम नहीं हैं. दवाई के नाम पर मात्र पारा सीटा मोल मिलता है डॉ देखने तक को नहीं आते है. कहने पर एएनएम पानी चढ़ा कर चली जाती है. मरीज के लिये पैरासिटामोल छोड़ सभी दवाई बाहर से लाना पड़ता है. ऐसे में पीड़ितों का इलाज भगवान भरोसे ही हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें