29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

10 हजार हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद

खगड़िया : बाढ़ व जलजमाव के कहर ने खगड़िया के लाखों लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बाढ़ का कहर टूटने के बाद इंसान के साथ जानवरों की जिदंगी खतरे व परेशानियों के बीच कट रही है. शहर में नाव चल रहे हैं, गांवों में बाढ़ ने लाखों लोगों को विस्थापित बना दिया है. […]

खगड़िया : बाढ़ व जलजमाव के कहर ने खगड़िया के लाखों लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बाढ़ का कहर टूटने के बाद इंसान के साथ जानवरों की जिदंगी खतरे व परेशानियों के बीच कट रही है. शहर में नाव चल रहे हैं, गांवों में बाढ़ ने लाखों लोगों को विस्थापित बना दिया है. जिले के 16499 हेक्टेयर में लगी फसल बाढ़ व जलजमाव की चपेट में है.

कृषि विभाग के प्रारंभिक आकलन के अनुसार करीब 10 हजार हेक्टेयर में लगी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गयी है. जिसमें सब्जी से लेकर मक्का आदि की फसलों को देख किसानों के आंखों से आंसू निकल रहे हैं.
जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद सिंह बताते हैं कि यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. बता दें कि जिले के 22 पंचायतों 72 गांवों पर बाढ़ का कहर टूटा है. इसके अलावा नगर परिषद खगड़िया के 19 वार्डों सहित गोगरी नगर पंचायत के दो वार्ड भी बाढ़/जलजमाव से प्रभावित हुए हैं. 155902 इंसानों के साथ साथ 9702 बेजुबान पशुओं पर बाढ़ व जलजमाव का कहर टूटा है.
एनडीआरएफ/एसडीआरएफ ने अब 500 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. लोगों के आवागमन के लिये 102 नावें चलायी जा रही है. जबकि 8 मोटरबोट बाढ़ व जलजमाव से प्रभावित इलाकों में लगाया गया है. इसके अलावा 32100 किलो चूड़ा का वितरण पीड़ित परिवारों के बीच किया गया है.
इंसानों के साथ साथ पशुओं का भी हो रहा इलाज . बाढ़ व जलजमाव से प्रभावित इलाकों में 32 चिकित्सा शिविर लगाये गये हैं. जहां 20 हजार से अधिक लोगों का इलाज कर दवा का वितरण किया गया है.
शिविर अभी भी संचालित हो रहा है. इसके अलावा मोबाइल टीम गांव गांव में जाकर लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने में लगी है. जबकि 9 पशु कैंप में करीब 2000 पशुओं का इलाज किया गया है. बता दें कि बाढ़ व जलजमाव की चपेट में आकर जिले में अब तक 18 लोगों के मौत की खबर है.
फसल क्षति सर्वे पूरा कर मिलने लगेगी सहायता राशि : डीएम
जिले के 16499 हेक्टेयर में लगी फसल बाढ़ व जलजमाव की चपेट में है. कृषि विभाग के प्रारंभिक आकलन के अनुसार करीब 10 हजार हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद होने की सूचना है. जल्द ही फसल क्षति का सर्वेक्षण पूरा कर सहायता राशि भेजने का काम शुरु कर दिया जायेगा.
इसके अलावा प्रत्येक बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में 6 हजार रुपये सहायता राशि आगामी 14 अक्टूबर को भेजने की तैयारी है. बाढ़ पीड़ित परिवारों को सूखा राशन, पॉलीथिन शीट्स आदि का वितरण किया जा रहा है.
प्रभावित इलाकों में 102 नावों व 8 मोटरबोट चलाये जा रहे हैं. चिकित्सा शिविर में अब तक 20 हजार से अधिक लोगों का इलाज कर दवा कर वितरण किया गया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में हेलोजन टेबलेट का वितरण व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है. बाढ़ पीड़ित परिवारों को राहत पहुंचाने के लिये दिन-रात काम चल रहा है. शहरी क्षेत्रों में जलनिकासी करवाना अभी प्रशासन की पहली प्राथमिकता में है. पम्पिंग सेट से पानी निकासी हो रही है.
अनिरुद्ध कुमार, जिलाधिकारी
बाढ़ पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 6000 रुपये
खगड़िया में गंगा व गंडक सहित अन्य नदियों में आयी बाढ़ से प्रभावित परिवारों की संख्या 30 हजार से अधिक है. प्रत्येक बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में 6 हजार रुपये सहायता राशि भेजी जायेगी. जिले में बाढ़ पीड़ित परिवारों की सूची बनाने का काम जोरों पर है. अभी तक 20 हजार से अधिक परिवारों को चिह्नित कर लिया गया है.
बताया जाता है कि आगामी 14 अक्टूबर को बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में राशि भेजने के काम का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. डीएम अनिरुद्ध कुमार ने कहा कि सभी बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में राशि पहुंचाने के लिये जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें