29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं ने कहा, पहले मतदान, फिर कोई काम

परबत्ता : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के परबत्ता विधानसभा में इस बार मतदाताओं में जागरूकता दिखी. मतदान करने के लिए सुबह ही घर से निकल पड़े. सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लग गयीं. मतदान करनेवाले धूप की परवाह किये बगैर लाइन में लगे रहे. मतदान शुरू होते ही मतदाता बूथों पर […]

परबत्ता : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के परबत्ता विधानसभा में इस बार मतदाताओं में जागरूकता दिखी. मतदान करने के लिए सुबह ही घर से निकल पड़े. सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लग गयीं. मतदान करनेवाले धूप की परवाह किये बगैर लाइन में लगे रहे. मतदान शुरू होते ही मतदाता बूथों पर पहुंचते गये.

कई जगहों पर इवीएम खराबी के कारण मतदान कुछ विलंब से शुरू हुई, तो कहीं वोट बहिष्कार भी हुआ. युवाओं में खासा उत्साह दिखा, युवतियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग बढ़-चढ़ कर किया. महिलाएं भी पुरुष मतदाताओं से कम नहीं दिखीं. इस दौरान कई महिलाओं ने कहा कि पहले मतदान, फिर अपना काम.
जिले के परबत्ता विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को हुए चुनाव में मतदाताओं ने बड़े ही उत्साह के साथ अपने मत का उपयोग किया. सुबह सात बजे से शुरू होने वाले मतदान की प्रक्रिया कहीं-कहीं देर से भी शुरू हुई.
इस कारण प्रारंभ में मतदान की गति काफी धीमी रही. सुबह होते ही मतदाता अपने घरों से मत का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे और कतार में खड़ा होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सभी बूथों पर युवा, महिलाओं व वृद्ध मतदाता काफी संख्या में पहुंचे.
बूथों पर थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो और बूथों पर अशांति न फैले इसके लिए सभी बूथों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बलों की तैनाती की गयी थी. पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट पूरे दिन विभिन्न बूथों का जायजा लेते रहे. यही कारण रहा कि जिले में कहीं भी कोई अप्रिय घटना किसी भी इलाके व मतदान केंद्रों पर नहीं घटी.
शहर के अधिकांश बूथों पर बीएमपी, सीआपीएफ बिहार पुलिस के जवान लगाये गये थे, जबकि नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केंद्रों पर भारी मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गयी थी. बाइक पर सवार होकर पारा मिलिटरी के जवान भी सड़कों पर पेट्रोलिंग कर रहे थे.
सबसे ज्यादा यदि कोई मतदाता मताधिकार के प्रयोग को लेकर उत्साहित दिखे तो वे हैं अल्पसंख्यक मतदाता.अधिकतर बूथों पर नौ से 10 मतदाताओं की कतार लगी थी.क्या महिला व क्या पुरुष, सभी ने बढ़-चढ़ कर लोकतंत्र निर्माण में भागीदारी निभायी.
बंद रही दुकानें, सड़कों पर पसरा सन्नाटा: चुनाव को लेकर शहर की अधिकतर दुकानें बंद रहीं. व्यवसायी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद घर में दुबक गये. वहीं वाहनों का परिचालन नहीं होने के कारण पूरे दिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा.
सिर्फ प्रशासन की गाड़ियां ही इधर से उधर दौड़ती नजर आयी. शहर के मुख्य मार्ग पर भी सन्नाटा रहा. 24 घंटे गुलजार रहने वाला परबत्ता विधानसभा का गोगरी, मडैया, और परबत्ता में भी सन्नाटा पसरा रहा.
तापमान पर भारी पड़ा मतदान: परबत्ता विधानसभा में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के करीब एक घंटे पहले से ही उत्साही मतदाताओं की टोली कतारबद्ध हो गयी थी. खासकर चुनाव को ले महिला मतदाताओं का भी उत्साह देखते ही बनता था.
गोगरी प्रखंड के विभिन्न बूथों पर मतदाताओं में सबसे पहले मतदान करने की होड़ लगी रही. दिन चढ़ते ही सूर्य देवता के रौंद्र रूप धारण करते ही कतार पर खड़े मतदाता छांव की तलाश करने लगे.
हालांकि मतदाता अपने सर पर गमछा ले कतार पर डटे रहे. दोपहर में बढ़ते तापमान ने मतदान की गति धीमा जरूर कर दी थी. भरी दोपहरिया में बूथों पर मतदाता जमे थे. हालांकि दोपहर के बाद पुन: बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई.
पहली बार वोट देकर उत्साहित थी पल्लवी
पल्लवी भारती अपने परिवार के सदस्यों के साथ वोट की. सबसे आगे उसके ही कदम बढ़ रहे थे. पल्लवी भारती एसएम कॉलेज भागलपुर की छात्रा है. इसका नाम परबत्ता विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 96 प्राथमिक विद्यालय वासुदेवपुर बरैठा में है.
पहली बार वोट देकर वो अपना दायित्व पूरा करने आयी है. वो कहती है कि अब मैं भी अच्छा नेता चुन सकती हूं. जो हमारे क्षेत्र में विकास कर सके. पहली बार वोट करने जा रही हूं मुझे अच्छा लग रहा है मैं अपने पूरे परिवार के साथ आयी हूं.
पिंक बूथों पर मतदाताओं के लिए रही विशेष सुविधा
परबत्ता . विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 281 सामुदायिक भवन मोजहिदा परबत्ता को आदर्श रूप देते हुए महिलाओं के लिए रंग पिंक बूथ नाम दिया गया है. आदर्श बूथों पर सभी पोलिंग पार्टी के रूप में महिलाकर्मियों को लगाया गया है.
पीठासीन पदाधिकारी के अलावे पी वन, पी टू व पी थ्री के रूप में महिला कर्मी तैनात थी. अधिकारी ने कहा कि आयोग द्वारा आदर्श बूथ बनाने के पीछे महिलाओं व वोट देने से वंचित होने वाले वृद्ध व नि:शक्त लोगों को बूथ तक लाने के लिए उचित माहौल बनाना है.
बूथ को गुब्बारे व फूलों से सजाया गया है जो की आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. इसके अलावे बूथों पर वोटरों के लिए बैठने के लिए कुर्सी का इंतजाम, पेयजल की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार आदि के लिए दवा आदि उपलब्ध कराये गए हैं. वहीं मतदान देकर लौटने वाले मतदाता को मतदान कर्मी टॉफी देकर सम्मानित करते रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें