Advertisement

khagaria

  • Mar 20 2019 5:53AM
Advertisement

जिले की सीमा को सील कर होगी चेकिंग, एसपी द्वारा गठति एसएसटी की नजरों से बचना मुश्किल

 खगड़िया : लोकसभा चुनाव में खगड़िया के 98 मतदान केंद्र को नक्सल प्रभावित घोषित किया गया है. जिले के कुल 1102 मतदान केंद्रों में 933 मतदान केंद्र को दनशील/अतिसंवेदनशील माना गया है. जबकि मात्र 71 बूथ सामान्य श्रेणी के हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान सभी नक्सल प्रभावित व संवेदनशील/अतिसंवेदनशील पर अर्द्धसैनिक बल तैनात रहेंगे. 

 
एक रिपोर्ट के अनुसार जिले के 563 भवनों में बनाये गये मतदान केंद्रों को सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील मानते हुए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल की मांग की गयी है. इधर, खगड़िया एसपी ने अपर पुलिस महानिदेशक को रिपोर्ट भेज कर जिले में शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में लोकसभा चुनाव के लिये पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की मांग की है. 
 
पारा मिलिट्री फोर्स करेगी फ्लैग मार्च : नक्सल प्रभावित इलाकों में भयमुक्त वातावरण बनाने के लिये पारा मिलिट्री फोर्स द्वारा फ्लैग मार्च किया जायेगा. जिले सीमा से लेकर चौक-चौराहों पर पुलिस को चेकिंग प्वाइंट बना कर जांच अभियान चलाने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों सहित पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है.
 
 मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं. बता दें कि खगड़िया लोकसभा क्षेत्र तीन जिलों की सीमा में फैली है.
 
 खगड़िया के चार विधानसभा क्षेत्र बेलदौर,  अलौली, परबत्ता, खगड़िया हैं. इसमें अलौली व बेलदौर के दुरूह इलाकों में शांतिपूर्ण व भयमुक्त मतदान किसी चुनौती से कम नहीं है. जबकि सहरसा जिला के सिमरी बख्तियारपुर व समस्तीपुर जिला के हसनपुर विधानसभा क्षेत्र खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है.
 
 समस्तीपुर, सहरसा व खगड़िया जिला के अधीन 6 विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटर 16 लाख 53 हजार 928 हैं. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 73 हजार 363 हैं. जबकि खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में 7 लाख 80 हजार महिला वोटर हैं. फिलहाल एक कंपनी अर्द्धसैनिक बल खगड़िया को मिल गया है. 
 
मतदाताओं से बात करेंगे सेक्टर पदाधिकारी: अब मतदाताओं से बात करने के लिए सेक्टर पदाधिकारी जायेंगे. साथ ही हर दिन मतदान केंद्रों का मुआयना करेंगे. डीएम अनिरुद्ध कुमार ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में जाकर मतदाताओं की दिक्कत जानने का निर्देश दिया है. 
 
ताकि समय पर कदम उठाया जा सके. वोटरों को किसी भी व्यक्ति/समूह से मतदान के दौरान अगर कोई दिक्कत है तो इसकी जानकारी लेकर त्वरित कार्रवाई की जायेगी. 
 
इसके अलावा शराबबंदी के उल्लंघन सहित मतदाताओं को प्रभावित करने की किसी भी गतिविधि पर पुलिस प्रशासन की पैनी नजर है. खगड़िया के अधिकांश मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता को देखते हुए आगामी 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिये होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिये पुलिस-प्रशासन के अधिकारी लगातार मंथन कर रहे हैं.
 
प्रेम प्रसंग में फरार लड़की बरामद
बेलदौर. थाना क्षेत्र के तेलिहार पंचायत के कोहवा वासा गांव से प्रेम प्रसंग फरार लड़की को पुलिस ने सोमवार की देर शाम बरामद किया. पुलिस ने फरार लड़की को कोहवा वासा गांव के अनुज कुमार के घर से बरामद किया. प्रेमी लड़की ने पुलिस को बताया कि कोहवा वासा निवासी अनुज कुमार से किसी शादी समारोह में मुलाकात हुई थी.  प्रेम प्रसंग में 17 मार्च  की शाम अपने घर परबत्ता थाना क्षेत्र के मुझैरा रहीमपुर वार्ड नंबर चार से अपने प्रेमी संग भागी थी. 
 
थानाध्यक्ष ने बताया कि लड़की को कोहवा वासा गांव से बरामद किया गया. जबकि प्रेमी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. पुलिस प्रेमी युवक की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी कर रही है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement